एसडीएम ने ली चिकित्सकों की क्लास, जागरूकता के साथ चिकित्सा कार्य में सहयोग की अपील

कोरोना के संबंध में बैठक लेते एसडीएम।

बडऩगर, अग्निपथ। कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। आगामी डेढ़ माह बड़े मुश्किल भरे हो सकते हैं। ऐसे समय में जब आप सभी प्रैक्टिस भी करते हैं और परिवार की आजीविका भी इसी से चलाते है। हमें समय मिला है बीमारों की सेवा करने का। ऐसे में जो दिल से डॉक्टर हैं उनकी जरूरत है।

यह बात अनुविभागीय अधिकारी डॉ योगेश भरसट ने स्थानीय जनपद पंचायत सभागृह पर आयोजित चिकित्सकों की बैठक में विकास खण्ड के बीएएमएस, बीएचएमएस, आरएमपी, सीएचवी, बीईएमएस, बीयूएमएस एवं बंगाली आदि सभी प्रायवेट चिकित्सकों से अपने चिकित्सा अनुभवों को सांझा करते हुए कहे।

एक-एक मरीज की जान बचाना जरूरी

एसडीएम भरसट ने ब्लाक मेडीकल आफीसर डॉ. प्रमोद अर्गल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीएस मुजाल्दे, तहसीलदार सुरेश नागर की उपस्थिति में दुर दराज ग्रामीण क्षेत्रों से आऐ चिकित्सको को कोविड -19 के उपचार आदि के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आप डिग्री के अनुसार चिकित्सा कार्य करें। हमें एक – एक मरीज की जान बचाना जरूरी है। यह बीमारी बहुत बड़ी नहीं है किन्तु इसका स्केन हो रहा है। जिससे बड़ी संख्या में मरीज बढ़ रहे है। इस समय चिकित्सकों और चिकित्सा संसाधन की कमी महसूस हो रही है। ऐसे में चिकित्सा वालंटियर के रूप में अपना सहयोग दे।

बस स्टैंड पर बनेगा अस्थायी अस्पताल

कोविड मरीजों के लिए 40 बिस्तर का अस्थायी हॉस्पिटल बस स्टैंड पर शुरू कर रहे हैं। आपके रहने व भोजन आदि की व्यवस्था भी इस अस्थायी चिकित्सालय में रहेगी। एसडीएम ने यह भी कहा कि चिकित्सा कार्य में एक-दूसरे से किसी प्रकार की प्रतिस्पर्धा न करें।

स्वयं जागरूक हो मरीज को भी जागरुक करें

एसडीएम भरसट ने उपस्थित सभी चिकित्सकों से कहा कि सबसे पहले मरीज आपके पास आता हैं, स्वयं पहले उसकी बीमारी की पहचान करें। उसको उपचार द, व उसको क्या- क्या खुराक दी है नोट करें। जरूरी नहीं कि सामान्य सर्दी खासी वाले को ही कोविड हो सकता है। अन्य शारीरिक बदलाव के बारे में भी पूछताछ करें। यदि लगे की उसे कोविड हो सकता है तो उसे सुरक्षा की सलाह दे व जागरूक करें व बडऩगर शासकीय चिकित्सालय भेजे।

सरपंच-सचिव की होगी जिम्मेदारी

एसडीएम भरसट ने कहा कि चिकित्सा उपचार लेपे गये मरीज को कोरोना के लक्षण पाये जाते है व आगे उपचार के लिए बहानेबाजी करता है तो इस बात की जानकारी गांव के सरपंच – सचिव को बताएं कि वह मरीज संदिग्ध है। यह उनकी जिम्मेदारी होगी व इस बारे में मुख्य कार्यपालन अधिकारी को बताए और इस काम में कोई आना – कानी करता है तो उस पर कार्यवाही की जावेगी।

व्यापार में ढील-बढ़ी बाजार में भीड़

बड़नगर के बाजार में प्रतिबंध के बाद भी उमड़ी भीड़।

व्यापारी महासंघ एवं नगर के जनप्रतिनिधियों के अथक प्रयासों के बाद सोमवार से प्रात: 10 से दोपहर 2 बजे तक बाजार खुला रहने की ढील के बाद व्यापार जगत में मुस्कुराहट आई थी। गाइडलाइन अनुसार सभी तरह की गतिविधियां चालू रहने पर विवाह सीजन, नवरात्रि, रामनवमी, रमजान पर्व व रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदने के लिए बाजार में भीड़ नजर आई।

नियमों का उल्लंघन करने वालों पर रोको-टोको के तहत समझाईश दी गई व चालानी कार्यवाही भी की गई। भीड़ को देखते हुए पुरा प्रशासनिक अमला दोपहर में दुकानों के लिए तय समय दो बजते ही बाजार बंद कराने के लिए सक्रिय हुआ। इस दौरान एसडीएम भरसट, तहसीलदार सुरेश नागर, थाना प्रभारी मनीष मिश्रा सायरन बजाते व मुनादी करते हुऐ बाजार से निकले जिसके बाद बाजार में सन्नाटा पसरा।

अनावश्यक बाहर न निकले – पूर्व विधायक पण्ड्या

सोमवार को बाजार में भीड़ के बाद पूर्व विधायक मुकेश पंड्या की अपील कोरोना को लेकर सामने आयी जिसमें पण्ड्या ने कहा कि अत्यावश्यक कार्यों के लिए बाजार खोले जा रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है। सभी व्यापारी बंधुओं व नागरिकों से निवेदन करूंगा कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अपने कार्य संपादित करें। अनावश्यक कार्यों के लिए बाजार में ना जाए व प्रशासन का सहयोग करें।

Next Post

<span> चिमटा के चिमटी : </span> इस इमरजेंसी में भी मौकापरस्त की बल्ले-बल्ले, खास और आम में बंटे मरीजों के एडमिशन

Mon Apr 19 , 2021
धीरेंद्र सिंह तोमर धार, अग्निपथ। कोरोना का यह दूसरा लपेटा कई को बेनकाब कर रहा है। इस दूसरे मौके को मौकापरस्त किसी भी कीमत पर नहीं छोडऩा चाहते हैं। कहते हैं पिछली बार बहुत चोट हो गई कमा ही नहीं सके, सभी ने जी भर के कमाया। यही समय है। […]