गुजरात से पहले मुंबई में ताऊ ते ने मचाई हलचल, एयरपोर्ट समेत ये चीजें बंद

airport

नई दिल्ली। चक्रवात ताऊ ते का असर अब मुंबई समेत महाराष्ट्र के बड़े असर में दिख रहा है। इसके चलते मुंबई में सोमवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है और आंधी भी चल रही है। यही नहीं यह चक्रवात लगातार तेज हो रहा है और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आज इसके गुजरात पहुंचने की आशंका है। इस बीच मुंबई का एयरपोर्ट तीन घंटे के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा मुंबई के मशहूर बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर भी वाहनों की मूवमेंट को रोक दिया गया है। फिलहल दक्षिण और दक्षिण मुंबई में 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ चक्रवात ने दस्तक दी है। तौकते की वजह से मुंबई की मोनोरेल के संचालन को भी दिन भर के लिए बंद कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी ने कहा है, “अगले 3 घंटों के दौरान रायगढ़, पालघर, मुंबई, ठाणे और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है।”

हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का परिचालन सोमवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच निलंबित रहेगा।

इसके अलावा मुंबई के प्रतिष्ठित बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर वाहनों की आवाजाही को चक्रवात तौके के आलोक में निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि तौकते एक ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ के रूप में बदल चुका है और वर्तमान में मुंबई से 160 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है।  एहतियात के तौर पर मुंबई मोनोरेल ने एक दिन के लिए सभी परिचालन को स्थगित कर दिया है।

बता दें कि तौकते चक्रवात का असर शहर में दिखाई देने लगा है। सोमवार को शहर के मशहूर पर्यटन स्थल गेटवे ऑफ इंडिया पर भारी बारिश देखी गई।

 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई  में एयरपोर्ट बंद रहने के अलावा आज वैक्सीन के साथ-साथ पानी की किल्लत भी है। शहर को पानी की आपूर्ति करने वाले पाइसे बांध की मरम्मत के काम के चलते सोमवार से पांच दिनों तक पानी के संकट का सामना करना पड़ेगा।

बीएमसी के अनुसार, चक्रवात तौकते को लेकर जारी चेतावनी के कारण मुंबई में कोविड -19 टीकाकरण अभियान सोमवार को तीसरे दिन भी निलंबित रहेगा। नगर निकाय के प्रमुख इकबाल सिंह चहल ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम अब मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को शुरू किया जाएगा। बीएमसी ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि आईएमडी की चक्रवात चेतावनी को देखते हुए 15 और 16 मई को कोई टीकाकरण नहीं होगा।

Next Post

बंगाल में फिर CBI vs दीदी:ममता का सवाल- भाजपा में शामिल मुकुल रॉय और शुभेंदु पर ढिलाई; TMC नेताओं पर कड़ाई क्यों?

Mon May 17 , 2021
कोलकाता। बंगाल के नारदा केस में एक बार फिर CBI ने जांच तेज कर दी है। जांच एजेंसी ने सोमवार को कई जगह छापे मारे। इसके बाद ममता सरकार में मंत्री फिरहाद हाकिम, सुब्रत मुखर्जी, विधायक मदन मित्रा और पूर्व मेयर शोवन चटर्जी से पूछताछ शुरू की। पूछताछ के बाद […]