स्तनपान सप्ताह में जन्म के एक घंटे के भीतर बच्चों को पिलाएंगे मां का दूध

तराना। सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन रविवार से किया जाएगा। इसके तहत अस्पतालों में बच्चों को जन्म लेने के एक घंटे के भीतर मां का दूध पिलाया जाएगा। इसके अलावा अन्य कई कार्यक्रम भी होंगे।

यह जानकारी स्तनपान सप्ताह के आयोजन के संबंध में हुई बैठक में दी गई। विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश सिंह जाटव ने बताया कि स्तनपान का मुख्य थीम ‘प्रोटेक्ट बेस्ट फिटिंग शेयर्ड रिस्पांसिबिलिटी’ है । उक्त थीम अंतर्गत विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान समस्त संस्थागत प्रसव केंद्रों में जन्म के 1 घंटे के भीतर शीघ्र स्तनपान सुनिश्चित किए जाने हेतु संवेदीकरण गतिविधियां आयोजित किया जाना है।

जन्म के 1 घंटे के भीतर शीघ्र स्तनपान सहित छह माह तक केवल स्तनपान, इसके बाद ऊपरी आहार के साथ कम से कम 2 वर्ष की उम्र तक स्तनपान जारी रखने से शिशु मृत्यु दर में 22 प्रतिशत की कमी संभव है। यह शिशु स्वास्थ्य संबंधी एक ऐसी गतिविधि है जिसमें सामुदायिक जागरूकता से ही समुदाय में व्यवहार परिवर्तन संभव है। बैठक में शबाना खान महिला बाल विकास विकास अधिकारी द्वारा इस स्तनपान के विषय में विस्तार से बताया गया।

रामचरण भंवरासिया बीईई द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 के अवसर पर सुरक्षित स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए सभी उपस्थितों को शपथ दिलवाई गई। बैठक में उषा जायसवाल, मनसा मालवीय, संगीता चौहान, मोनिका शर्मा, चंद्रावती जाटव, संतोष परमार, दिव्या देशमुख, शिखा धुर्वे, निशा यादव, क्षमा यदुवंशी आदि उपस्थित थे।

Next Post

अवैध शराब के अड्डों पर छापे, ढाबों की सघन जांच, पौने 8 लाख की शराब जब्त

Sat Jul 31 , 2021
देवास। जहरीली शराब से उज्जैन-इंदौर संभाग में हाल में कई मौतें होने के बाद सरकार के सख्त रवैये का असर जिले में भी दिखा है। हाल में आबकारी विभाग भी चेता और अवैध शराब के अड्डों पर छापामार कार्रवाई की। वहीं शहर के आसपास के ढाबों पर भी सघन जांच […]