यूरिया, स्प्रिट और नौसादर से बनाते थे नकली शराब

तीनों आरोपी पांच दिन की रिमांड पर, 6 फरार

जावरा, अग्निपथ। अवैध शराब की जावरा पुलिस द्वारा पकड़ी गई फैक्टरी एक अन्तर्राज्यीय गिरोह संचालित कर रहा था। यहां यूरिया, स्प्रिट और नौसादर का इस्तेमाल कर नकली शराब बनाई जा रही थी। यहां से गिरफ्त में आए तीन आरोपियों को कोर्ट से पांच दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है। जबकि 6 आरोपी अब भी फरार हैं।

शराब फैक्ट्री मामले के आरोपियों को कोर्ट से पांच दिन की पुलिस रिमांड पर सौंपा गया।

पुलिस ने शनिवार-रविवार रात को ग्राम सोहनगढ़ में सुरेश पाटीदार के खेत पर बने एक कमरे में चल रही अवैध शराब की फैक्ट्री पर दबिश दी। यहां से पुलिस ने मोइन खान, सुरेश पाटीदार और प्रभुलाल पाटीदार को गिरफ्तार किया था। साथ ही 60 लीटर देशी शराब, यूरिया खाद, नौसादर, स्प्रिट ड्रम, टंकिया, शराब के खाली क्वार्टर, ढक्कन, लेबल और दो वाहन मिले जिन्हें जब्त किया गया। घटना स्थल से एक आरोपी अनोखीलाल पाटीदार मौका पाकर भागने में सफल हुआ है। पुलिस ने इन सभी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एक लाख रुपए किराये पर लिया कमरा

पुलिस जांच में पता चला है कि आरोपी मोइन खान के मामा शादाब, सादिक और जावेद निवासी देवास इन तीनो का अवैध शराब का बड़ा कारोबार है और ये मध्य प्रदेश सहित गुजरात, राजस्थान में अवैध शराब सप्लाय करते हैं। इसके बाद इन तीनो के सहयोग से ग्राम सोहनगढ़ में सुरेश पाटीदार के खेत पर बना कमरा एक लाख रुपए महीने पर किराए से लिया गया। अवैध शराब बनाने की सामग्री देवास निवासी आरोपियों ने उपलब्ध कराई थी। पुलिस ने इन सभी सहित दो अन्य आरोपियों के खिलाफ भी प्रकरण दर्ज कर इनकी तलाश शुरू कर दी है। इनकी गिरफ़्तारी पर दस-दस हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया है।

ऐसे पता चला फैक्टरी का

माननखेड़ा पुलिस चौकी क्षेत्र में 20 जून की रात्रि को एक पिकअप वाहन दुर्घटना ग्रस्त हुआ था। जिसमे पुलिस को 209 पेटी अवैध देशी शराब की मिली थी। पुलिस मामले में प्रकरण दर्ज कर वाहन मालिक ईश्वर सिंह पिता नाहर सिंह और उसके पुत्र को गिरफ्तार किया था। इनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने मन्दसौर के ग्राम कमालिया निवासी नरेंद्रसिंह को गिरफ्तार किया था।

आरोपी नरेन्द्रसिंह ने पूछताछ में बताया था कि वह यह शराब रतलाम जिले के ग्राम उमठ पालिया निवासी मोइन खान से मंगवाता था। उसके घर के पीछे बने तहखाने से भी पुलिस ने 58 पेटी अवैध शराब जब्त की थी। पुलिस ने आरोपी मोइन खान की गिरफ्तारी पर दस हजार का इनाम घोषित किया था और तलाश शुरू कर दी थी।

इसी बीच सूचना मिली कि ग्राम सोहनगढ़ में सुरेश पाटीदार के खेत पर बने एक कमरे में अवैध रूप से शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है। इस सूचना पर जावरा औद्योगिक क्षेत्र थाना पुलिस द्वारा दबिश दी गई। यहां से पुलिस को मोइन खान, सुरेश पाटीदार और प्रभुलाल पाटीदार आदि पकड़ में आए।

जावरा आबकारी विभाग ने पकड़ी अवैध शराब

आबकारी के दल ने ढाबों और होटलों पर की जांच।

जावरा। आबकारी विभाग ने क्षेत्र में चार जगह से अवैध शराब जब्त की है। ग्राम सेमलखेड़ी रोड से लाखनसिंह पिता कमल सिंह के कब्जे से 16 पाव प्लेन व राजपाल पिता भगवान सिंह के कब्जे से 18 पाव प्लेन शराब के जप्त किये। वहीं, ग्राम सोहनगढ़ एवं कंचनखेड़ी में दबिश दी गई।

सोहनगढ़ से सुजान सिंह के घर से खाली तलाशी एवं ग्राम कंचनखेड़ी से अनोखीलाल पिता रामेश्वर के कब्जे से 42 पाव प्लेन मदिरा जप्त की गई। ग्राम आम्बा से 15 लीटर महुआ हाथ भट्टी शराब जप्त की है लावारिस कैन मिली है।

कार्यवाई जावरा क्षेत्र में गस्त के दौरान जावरा वृत्त (अ) प्रभारी अशोक दवे आबकारी उप निरीक्षक व जावरा वृत्त (ब) प्रभारी अविनाश भूरिया आबकारी उप निरीक्षक द्वारा की गई। जिसमें कुल 4 प्रकरण आबकारी अधिनियम की धारा 34 (1) के तहत प्रकरण पंजीबद्व कर विवेचना में लिए गए। जप्त मदिरा का अनुमानित मूल्य 9 हजार 90 रुपये है।

Next Post

2030 तक दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बन जाएगा भारत... पूर्व अमेरिकी राजदूत ने गिनाए कारण

Tue Aug 3 , 2021
पीटीआई,नई दिल्ली। 2030 तक भारत हर क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। यह कहना है कि अमेरिका के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक का। उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। रिचर्ड वर्मा ने कहा, “मैं वर्ष 2030 को देखता […]