सोयाबीन फसल में अफलन (बांझ) से हुए नुकसान का सर्वे कराकर फसल बीमा व मुआवजा दें

विधायक के नेतृत्व में कांग्रेस ने कलेक्टर केन नाम दिया ज्ञापन

खाचरौद, अग्निपथ। नागदा-खाचरौद क्षेत्र के गांवों में सोयाबीन फसल में गंभीर बीमारियों के चलते सौ प्रतिशत अफलन (बांझ रह गई) से भारी नुकसान हुआ है। विधायक दिलीपसिंह गुर्जर के नेतृत्व में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा खराब हुई सोयाबीन फसल का तत्काल राजस्व व कृषि विभाग के दल से खेत टू खेत सर्वें कराने तथा किसानों को शीघ्र फसल बीमा व मुआवजा प्रदान करने की मांग की गई।

कलेक्टर उज्जैन के नाम खाचरौद एसडीएम पुरूषोतम कुमार को इस संबंध में दिए ज्ञापन में बताया गया कि क्षेत्र के गांवों में किसानों की सोयाबीन फसल में पीला मोजक रोग, गिटल-बिटल तथा पत्ती छेदक इल्ली के भारी प्रकोप से फसल बांझ रह गई हैं। अफलन की स्थिति से क्षेत्र के किसानो में भय का वातावरण निर्मित हो गया है। गुर्जर ने यह भी बताया कि किसानों ने महंगे भाव में सोयाबीन बीज, खाद खरीदकर बुआई की है।

एक तरफ कोरोना महामारी व महंगाई ने किसानों की कमर तोड़ दी है तो दूसरी तरफ सोयाबीन फसल अफलन व बांझ रह जाने से क्षेत्र के किसान के भारी आर्थिक नुकसान की चिंता सता रही है। गुर्जर ने यह भी बताया कि कही-कही अतिवृष्टी तथा मौसम परिर्वतन के कारण भी सोयाबीन फसल में भारी नुकसान हुआ है।

ज्ञापन का वाचन अनोखीलाल सोलंकी ने किया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोंविद भरावा, नागदा शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, किसान कांग्रेस उपाध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह गुर्जर, पूर्व जनपद सदस्य रामलाल मुकाती, नागेश्वर पाटीदार, भेरूपुरी गोस्वामी, जनपद सदस्य भरत पाटीदार, बाबुलाल चौहान, रमेश चौधरी, मानसिंह गुर्जर, हीरासिंह पटेल, चम्पालाल चौधरी, हीरालाल पाटीदार, रामप्रसाद परमार, बाबुलाल बागेडी, विरम गुर्जर, दिपेन्द्रसिंह पंवार, जितेन्द्र गेहलोद केशरिया, राजेन्द्र धाकड़, निरंजन सिसोदिया, नमित वनवट, संजय नंदेडा, नारायण मण्डावलिया, प्रकाश डाबी, लखन गोहर, निरंजन शर्मा आदि उपस्थित थे।

Next Post

ट्रॉलियों में लाने पर हो सकेगी लहसुन नीलामी व्यापारियों के मानमाने फैसले से छोटे किसान परेशान

Fri Aug 13 , 2021
जावरा, अग्निपथ। लहसुन मंडी में व्यापारियों के मनमाने फैसले से छोटे किसान परेशान हैं। दरअसल, व्यापारियों ने ट्रालियों में लहसुन लाए जाने पर ही फसल को नीलामी में शामिल करने का निर्णय लिया है। मंडी में पहले प्लेटफॉर्म पर किसान लहसुन का ढेर लगाकर नीलामी में अपनी उपज शामिल करते […]