संभागायुक्त ने देखी बगैर मिट्टी से खेती की तकनीक

जावरा के ग्रामीण क्षेत्रों का कमिश्नर-कलेक्टर ने किया दौरा

जावरा, अग्निपथ। ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे पर पहुंचे उज्जैन संभागायुक्त (कमिश्नर) संदीप यादव ने बुधवार को जावरा क्षेत्र के तालीदाना, कालूखेड़ा, रियावन और सेमलिया गांव का दौरा किया है। शासकीय योजनाओं और विकास कार्यों के निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर ने तालीदाना गांव में शासन द्वारा निर्मित गोशाला का निरीक्षण करने के बाद संचालन समिति के सदस्यों से मुलाकात कर गोशाला को स्वावलंबी बनाने के निर्देश दिए हैं। कालूखेड़ा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) का दौरा कर कमिश्नर और कलेक्टर ने केंद्र द्वारा चलाए जाने वाले कृषि प्रोजेक्ट की जानकारी भी ली गई।

वही अत्याधुनिक हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती करने का अवलोकन करने रियावन धाकड़ कृषि फार्म हाउस पर पहुँचे जहाँ इस पद्वति में बिना मिट्टी से खेती करने की विधि समझी। किसान अरविंद कांकर (धाकड), रविन्द्र कांकर(धाकड़) ने अधिकारियों को बताया कि वर्तमान में रविन्द्र धाकड़ रियावन सिलवर लहसुन पर कई शोध कर रहे हैं। वे अफ्रीका में भी लहसुन की खेती करने की तकनीक सिखा चुके हैं। वहीं दोनो भाई आधुनिक खेती करने को लेकर कई शोध कर चुके हैं। इनके द्वारा किसानो को आधुनिक खेती करने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। किसानों द्वारा तकनीक से कृषि किए जाने के प्रोजेक्ट को देखने भी कमिश्नर और कलेक्टर पहुंचे।

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य और शासकीय योजनाओं की स्थिति परखने के लिए कमिश्नर संदीप यादव जावरा ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे पर पहुंचे। गौरतलब है कि रतलाम कलेक्टर द्वारा प्रत्येक बुधवार को ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद उज्जैन कमिश्नर के दौरे में कलेक्टर सहित जिले के प्रमुख विभागों के अधिकारी जावरा के ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे थे। कमिश्नर संदीप यादव ने जावरा क्षेत्र के सेमलिया गांव पहुंच कर मधुसूदानंद महाराज द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

कमिश्नर के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण कार्यक्रम में कलेक्टर सहित प्रमुख विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। जावरा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र का दौरा करने के बाद कमिश्नर उज्जैन के लिए रवाना हुए।

Next Post

खेलों को बढ़ावा देने के लिये उज्जैन को मिलेंगी निरन्तर सौगातें-खेल मंत्री

Wed Sep 8 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। मध्य प्रदेश शासन की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बुधवार को राजमाता विजयाराजे सिंधिया खेल परिसर नानाखेड़ा में 7 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक का भूमिपूजन वर्चुअली किया। खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने इस दौरान कहा […]