खराब फसलों के सर्वे के लिए सभी गांवों में जांच दल गठित

भाजपा नेताओं की मांग पर तहसीलदार ने दिए आदेश, अभी तक चुनिदा ग्रामों के लिए थे दल

सुसनेर, अग्निपथ। बारिश की अनियमितता के कारण इस बार खराब हुई खरीफ फसल के सर्वे के लिए अब सभी गावों में जांच दल बनाए गए हैं। तहसीलदार ने कुछ ही गांवों में सर्वे दल बनाने के अपने आदेश में कलेक्टर के निर्देश पर दो दिन बदलाव किया है। जिसके चलते अब क्षेत्र के सभी गांवों में खराब फसलों का सर्वे किया जाएगा।

इस साल मानसून की शुरुआत में पहले बारिश नहीं होने और फिर लगातार बारिश से क्षेत्र में इस बार खरीफ फसल को लेकर संकट खड़ा हो गया है। सुसनेर सहित आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र के खेतों में तो कही बुआई नहीं हुई तो अनेक जगह फसलों में अफलन की स्थिति बन रही हैं।

किसानों की इसी समस्या को लेकर गुरूवार को सुसनेर भाजपा मंडल अध्यक्ष सजन सिंह कलारिया एवं भाजपा मंडल अध्यक्ष नलखेड़ा पवन वेदिया ने आगर जिला कलेक्टर अवधेश कुमार शर्मा एवं उपसंचालक आगर मालवा अमित कुमार तिवारी को ज्ञापन सौपकर क्षेत्र के सभी ग्रामों में सोयाबीन फसल के नुकसान का सर्वे करवानें एवं किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग की थी।

जिसके बाद जिला कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदार सुसनेर संजीव सक्सेना ने 7 सितंबर 2021 को जारी आदेश में संशोधन करते हुवें 9 सितंबर को जारी नए आदेश में वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को सुसनेर तहसील के सभी ग्रामों के लिए दल गठित कर नुकसान का सर्वे कराने को कहा है।

हकीकत से अवगत कराया तो दी राहत

खराब फसलों के नुकसान के संबध में प्रभारी मंत्री के निर्देश के बाद उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग द्ववारा तहसील सुसनेर के कुछ गांवों में सोयाबीन फसल नुकसान का आंकलन हेतु दल गठित किया है। जबकि वास्तिवकता में सुसनेर क्षेत्र के सभी ग्रामों में अफलन की स्थिति है। सुसनेर क्षेत्र के सभी ग्रामों का सर्वे करवाया जाए। इस संबध में जिला कलेक्टर एवं उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग से मिलकर सभी ग्रामों के लिए सर्वे दल गठित कर सर्वे करवानें की मांग की थी जिसके बाद जिला कलेक्टर के आदेश पर तहसीलदार ने आदेश जारी कर सभी ग्रामों के सर्वे किए जाने के आदेश जारी किए हैं।

Next Post

शिक्षक का तबादला रुकवाने रामनगर के ग्रामीणों ने लगाई सांसद-कलेक्टर से गुहार

Sat Sep 11 , 2021
माकड़ौन, अग्निपथ। सरकारी स्कूलों में बेहतर पढ़ाई की उम्मीद नहीं की जाती लेकिन एक शिक्षक ने न केवल पढ़ाई पर ध्यान दिया बल्कि गांव में भी सुधार कर दिया। अब शिक्षक का तबादला हुआ तो पूरा गांव उदास हो गया। गांव वाले उनका तबादला रुकवाने के लिए कलेक्टर और सांसद […]
Makdone Teacher transfer protest 11092021