महाष्टमी पर आज मदिरा की धार से नगर पूजा

ujjain Harsiddhi deepmalika

उज्जैन, अग्निपथ। शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर बुधवार को नगर की सुख समृद्धि के लिए मदिरा की धार से नगर पूजा होगी।

सुबह 8 बजे कलेक्टर आशीषसिंह चौबीस खंभा माता मंदिर में माता महामाया व महालया को मदिरा का भोग लगाकर नगर पूजा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद शासकीय अधिकारी व कोटवारों का दल 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए रवाना होगा। वहीं हरसिद्धि मंदिर में भी आज दोपहर 12 बजे शासकीय पूजा संपन्न होगी। जिसमें प्रशासनिक अधिकारी सहभागिता करेंगे।

शहर में 27 किलोमीटर लंबे मार्ग पर सतत मदिरा की धार लगाई जाएगी तथा बड़बाकुल (भजिए पूरी) अर्पित किए जायेंगे। करीब 12 घंटे पूजन का सिलसिला चलेगा। रात करीब 8 बजे अंकपात क्षेत्र स्थित हांडी फोड़ भैरव मंदिर में पूजा अर्चना के बाद समापन होगा। शारदीय नवरात्र में शासन की ओर से इनके पूजन की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है।

नगर पूजा में करीब 25 बोतल मदिरा का उपयोग होता है। भोग के लिए एक दिन पहले सप्तमी की शाम को चौबीस खंभा माता मंदिर परिसर में पूरी व भजिए बनाए जाते हैं। अष्टमी पर कलेक्टर देवी को मदिरा की धार लगाकर नगर पूजा की शुरुआत करते हैं। इसके बाद शासकीय दल अन्य मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए रवाना होता है।

ढोल ढमाकों के साथ ध्वजा लेकर दल नगर में 27 किलो मीटर लंबे मार्ग पर स्थित देवी व भैरव मंदिर में पूजा करते हैं। तांबे के पात्र में भरी मदिरा की धार नगर में प्रवाहित की जाती है। मान्यता है इससे अतृप्त तृप्त होते हैं तथा नगर को सुख समृद्धि तथा खुशहाली प्रदान करते हैं। इस खास परंपरा को देखने के लिए दूसरे शहरों से भक्त उज्जैन पहुंचते हैं।

महाकाल की नगरी उज्जैन कई परंपराओं को समेटे हुए है। इसी में से नवरात्र के दौरान होने वाली यह भी एक परंपरा है। वहीं आज परंपरा अनुसार महाकालेश्वर मंदिर का ध्वज भी बदला जाएगा।

Next Post

अवैध रूप से फिनाइल, टॉयलेट क्लीनर बना रही फैक्ट्री पर छापा, प्रशासन ने फैक्ट्री की सील

Tue Oct 12 , 2021
शाजापुर, अग्निपथ। रिहायशी इलाके में अवैध ढंग से चल रही केमिकल फैक्ट्री पर प्रशासन ने छापामार कार्रवाई की। शहर के मूलीखेड़ा रोड स्थित द्वारकापुरी कालोनी में प्रशासन की बिना अनुमति केे केमिकल फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा था। जब इस बात की सूचना एसडीएम शैली कनास को लगी तो […]
Shajapur factory seal