डेंगू के रोज बढ़ रहे मरीज, नगर परिषद का सफाई पर नहीं ध्यान

लापरवाही के चलते गंदगी और कचरे के ढेर दे रहे हैं बीमारी को आमंत्रण

नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर परिषद की लापरवाही के चलते शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर व गंदगी से भरी नालियां बीमारियों को आमंत्रण दे रही हैं। वहीं नगर में डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या में भी दिनोंदिन इजाफा हो रहा है। उसके बाद भी जिम्मेदार सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
नगर के नागरिकों को साफ सफाई, स्वच्छ पेयजल आदि मूलभूत सुविधाये उपलब्ध कराना नगर परिषद का दायित्व है इसके लिए नगर के नागरिक नगर परिषद को विभिन्न करों का भुगतान करते हैं लेकिन नगर परिषद नलखेड़ा नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं देने की बजाय दिनोंदिन सुविधाएं छिनती जा रही है। नगर की कई कॉलोनियों की नालियां कई महीनों से साफ नहीं हुई है। इस कारण नालिया कचरे से भरी हुई है जिनकी साफ सफाई करवाने में नगर पंचायत नाकाम सिद्ध हो रही है।

लिखित आवेदन देने के बाद भी सुनवाई नहीं

नगर पंचायत की अकर्मण्यता और लापरवाही का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि नागरिकों द्वारा सफाई के लिए कई बार लिखित आवेदन देने के बाद भी सुनवाई नहीं हो पा रही है। नीमा कॉलोनी निवासी अभिभाषक अनिलकुमार जैन ने बताया कि कॉलोनी की नालियों व खाली पड़े भूखंडों की साफ-सफाई के लिए 11 अक्टूबर को सीएमओ को आवेदन भी दिया गया था लेकिन उसके बाद भी सफाई नहीं हुई।

मच्छरों की भरमार लेकिन दो दो फागिंग मशीनें खा रही धूल

नगर में मच्छरों की भरमार के कारण बीमार लोगों की संख्या बढ़ रही है। नगर परिषद ने मच्छरों को भगाने के लिए लाखों रुपए की लागत से एक माह पूर्व धुआं उड़ाने के लिए दो फागिंग मशीनें खरीदी गई थी लेकिन मशीनों से सिर्फ दो-चार दिन ही नगर में धुआ किया गया। उसके बाद उक्त मशीनें धूल खा रही हैं।

जिले भर में अभियान लेकिन यहां नहीं हुई सफाई

जिले में डेंगू के लार्वा को खत्म करने के लिए सभी नगर पालिका एवं नगर परिषदों में गली गली मोहल्लों में साफ सफाई कर सफाई अभियान चलाया गया था। जबकि नगर परिषद नलखेड़ा द्वारा कलेक्टर के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए अब तक सफाई अभियान नहीं चलाया गया।

सीएमओ पर भारी दरोगा

नगर परिषद में इन दिनों यही देखने को मिल रहा है सीएमओ पर परिषद के कर्मचारी भारी पड़ रहे हैं। पूरा नगर गंदगी की चपेट में है उसके बाद भी दरोगा द्वारा ध्यान नहीं दिया जाकर नगर के नागरिकों को बीमारियों की चपेट में आने के लिए धकेला जा रहा है।

एक वर्ष से नहीं हटी निर्माण सामग्री

नगर परिषद की लापरवाही का आलम यह है कि नगर परिषद द्वारा नीमा कॉलोनी में बीच सडक़ पर फैल रहे पानी को रोकने के लिए बीच सडक़ पर एक नाली का निर्माण किया गया था। नाली निर्माण के एक वर्ष बाद भी निर्माण सामग्री मौके पर ही पड़ी हुई है। जिसके कारण लोग गिट्टी और रेत में फिसल रहे हैं। लोगों द्वारा कई बार नगर परिषद में जाकर रेत-गिट्टी हटाने के लिए गुहार लगाई उसके बाद भी निर्माण सामग्री नहीं हटाई गई।

बीएमओ के पत्र के बाद भी सफाई नहीं

नगर में बीमार लोगों की बढ़ती संख्या को देखकर ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. विजय यादव द्वारा नगर में साफ सफाई करवाने के लिए नगर परिषद सीएमओ को दो तीन बार पत्र के माध्यम से अवगत भी कराया। इसके बावजूद बीएमओ यादव के पत्र को भी नजरअंदाज कर नगर में साफ सफाई नहीं करवाई गई। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. विजय यादव ने बताया कि गंदगी एवं मच्छरों के कारण मलेरिया, टाइफाइड एवं डेंगू जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारियों लोगों को हो सकती हैं और नगर में अभी डेंगू के मरीजों की संख्या में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है।

सफाई कर्मचारियों के नाम पर लाखों रुपए के मस्टर

नगर परिषद द्वारा नगर की साफ सफाई करवाने के लिए कई सफाई कर्मचारियों को दैनिक वेतन भोगी के रूप में रख रखा है। जिसके लिए लाखों रुपए के मस्टर का भुगतान होता है। नगर परिषद में ऐसे भी कई कर्मचारियों के मस्टर का भुगतान होता है जिनके नाम पते भी सही नहीं है। उसके बाद भी नगर परिषद ऐसे लोगों का भुगतान करती है। जिससे नगर के नागरिकों द्वारा अपने खून पसीने से टैक्स के रूप मे दी जा रही राशि का दुरुपयोग हो रहा है।

इस संबंध में नगर परिषद सीएमओ रामचंद्र सिंदल से संपर्क किया गया तो तो उनका मोबाइल कवरेज के बाहर बताया गया।

 

Next Post

सीएम के गृह जिले में हुआ मेले का आयोजन इसलिए कार्तिक मेले में व्यवसायिक अनुमति दें : चौहान

Sun Oct 17 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में मेले का आयोजन गणेशोत्सव के दौरान किया है। इसलिए प्रशासन उज्जैन में भी कार्तिक मेले में व्यवसायिक गतिविधियों की अनुमति प्रदान करें। यह बात राष्ट्रीय मनोरंजन व्यवसाय एवं सांस्कृतिक कला परिषद के सदस्य मनीष चौहान (तेजूबाबा) ने प्रेस को जारी […]