शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना शिविर का मुख्य उद्देश्य – न्यायाधीश जैन

Badnagar sundarabad vidhik shivir

बडऩगर, अग्निपथ। विधिक साक्षरता व जागरूकता शिविरों का आयोजन शासन व विधिक सेवा प्राधिकरण की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। विधिक सेवा प्राधिकरण कानूनी मदद देने के लिए हर संभव तैयार रहता है।

यह बात जिला न्यायाधीश व विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अरविंद कुमार जैन ने कही। वे मंगलवार को ग्राम सुंदराबाद (बडऩगर) में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत विधिक साक्षरता एवं जागरूकता के लिए आयोजित मेगा शिविर में बोल रहे थे। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे न्यायाधीश सुनील मालवीय ने शिविर की रूपरेखा एवं आयोजन के औचित्य पर प्रकाश डालते हुये बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को विधिक रूप से साक्षर होना आवश्यक है तभी अन्याय व अत्याचार के विरुद्ध दोषी व्यक्तियों को सजा दिलाई जा सकती है।

विशेष अतिथि अनुविभागीय अधिकारी निधि सिंह ने बताया कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। तभी समाज का समग्र विकास हो सकता है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, आयुष्मान योजना आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के लिये जन सामान्य से अपील भी की।

नुक्कड़ नाटक से दिया संदेश

रूनिजा प्रतिनिधि के अनुसार शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी एके परिहार ने लाडली लक्ष्मी, घरेलू हिंसा, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना आदि की जानकारी दी। वहीं अभिभाषक दशरथ पण्ड्या, गणेश रावल ने भी संबोधित किया। इस दौरान सरपंच यशवंतसिंह यादव व कृष्णचंद्र यादव ने सभी अतिथियों का साफा बांध कर स्वागत किया। शिविर के दौरान लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग के बेनर तले ऋषि जैन के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक के आयोजन में पानी के दुरुपयोग रोकने एवं नशीले पदार्थों के सेवन से बचने तथा बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर देने का संदेश दिया गया।

हितग्राहियों को एक करोड़ की राशि स्वीकृति के प्रमाण पत्र बांटे

शिविर में महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, कृषि, स्वास्थ, लोक स्वास्थ यांत्रिकी, खाद, उद्यानिकी आदि विभाग के विभागीय अधिकारियों द्वारा जन समुदाय को अपने अपने विभाग की जानकारी देते हुये उनका लाभ लेने की अपील की। जन साहस स्वंय सेवी संस्था की ओर से पीडि़त महिलाओं एवं बच्चों के संबंध में संस्था द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को लगभग एक करोड रूपये की राशि के प्रमाणपत्र वितरित किये गये।

कार्यक्रम में न्यायाधीश दशरथ सिंह भिडे, अध्यक्ष अभिभाषक संघ कमलेश असावरा, अभिभाषकगण, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे। संचालन अभिभाषक संघ सचिव जयेश आचार्य ने किया।

Next Post

उज्जैन - फतेहाबाद ब्राडगेज रेलखंड का लोकार्पण प्रधानमंत्री से वर्चुअल कराने की मांग

Tue Nov 9 , 2021
बडऩगर, अग्निपथ। उज्जैन-फतेहाबाद रेलमार्ग के ब्रॉडगेज में बदलने के छह महीने बाद भी लोकार्पण के लिए रेलमंत्री से समय न मिलने के कारण मामला अटका है। करीब सात साल से बंद पड़े इस मार्ग के पूरा होने के बाद भी सुविधा न मिलने से क्षेत्रवासी परेशान हैं। ऐसे में प्रधामंत्री […]