जोन की दीवारों पर लिखवाए बड़े बकायदारों के नाम

Sampattikar Defaulter List 25112021

60 हजार लोगों से वसूलना है 58 करोड़ 600 बड़े बकायदारों की लिस्ट तैयार

उज्जैन, अग्निपथ। आर्थिक बदहाली से गुजर रही नगर निगम की माली हालत सुधारने के लिए अब संपत्तिकर और जलकर के बड़े बकायादारों पर सख्ती बरतने की शुरूआत की जा रही है। नगर निगम आयुक्त ने शहर के सभी 6 जोन कार्यालयों पर बड़े बकायादारों की सूची चस्पा करवा दी है।

ऐसे करीब 600 लोगों की लिस्ट तैयार करवाई गई है जिन्हें जिला न्यायालय के माध्यम से संपत्तिकर वसूली के नोटिस भेजे जाएंगे। सभी जोन कार्यालयों में इनके प्रकरण बनाने का काम शुरू किया गया है।

नगर निगम को शहर में लगभग 60 हजार संपत्ति मालिकों से 58 करोड़ रूपए संपत्तिकर और करीब 8 करोड़ रूपए जलकर वसूलना है। 11 दिसंबर को लोक अदालत का आयोजन होना है, इससे पहले नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता ने सभी जोन कार्यालयों से बड़े बकायादारो की सूची तैयार कर इनके नाम जोन कार्यालयों की दीवारों पर लिखवाने के निर्देश जारी किए है।

600 बड़े बकायादारों के खिलाफ वसूली के प्रकरण तैयार कर इन्हें न्यायालय के माध्यम से नोटिस भेजकर लोक अदालत में तलब किया जाएगा। नगरनिगम में संपत्तिकर विभाग के सहायक आयुक्त तेजकरण गुनावदिया के मुताबिक कुछ बड़े बकायादारों के प्रकरण कोर्ट में विचाराधीन है। इनसे संबंधित प्रकरणों को भी लोक अदालत में लाया जाएगा।

इसके अलावा नगर निगम का फोकस ऐसे बकायादारों पर है जिनकी संपत्तियां छोटी है लेकिन लंबी अवधि का संपत्तिकर बाकी है। फिलहाल लोक अदालत के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा कर वसूली की कोशिश की जा रही है, लोक अदालत निपटने के बाद बड़े बकायादारों की संपत्ति कुर्क करने जैसी कार्यवाही की जाएगी।

Next Post

महाकालेश्वर मन्दिर: 18 महीने बाद 6 दिसंबर से गर्भगृह में फिर प्रवेश शुरू

Thu Nov 25 , 2021
भीड़ वाले दिन कटेगी 1500 की अभिषेक रसीद उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में विगत 18 महीने से गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश कोरोना संक्रमण के चलते प्रतिबंधित किया हुआ था। गर्भगृह में प्रवेश की सुविधा श्रद्धालुओं के लिए एक बार फिर से शुरू की जाएगी। मंदिर प्रशासक ने दर्शन […]