भौंरासा के बंदोबस्त नक्शे में भारी गलतियां: नक्शे पर जमीन हकीकत में गायब

Dewas bhoransa tehsil office

लोग परेशान, शिकायतों के बाद भी नहीं हो पा रहा सुधार

देवास, अग्निपथ। भौंरासा क्षेत्र का राजस्व नक्शा वर्षों से नहीं बना हुआ था जो कि पिछले कुछ वर्षों में अधिकारियों ने तैयार किया और जब यह नक्शा लोगों की नजर में आया तो इसमें भारी लापरवाही देखी गई। नक्शे में सामने आई गलतियां विवाद का कारण बन रही हैं।

आपको बता दें कि भौंरासा नगर व क्षेत्र का राजस्व विभाग के पास इस क्षेत्र का नक्शा नहीं होने के कारण इस क्षेत्र में कृषि वर्ग सहित अन्य कामों में लोगों को कई दिक्कत आ रही है। जिसको देखते हुए लगभग 15 साल पूर्व क्षेत्र का नक्शा बनाना शुरू हुआ था। जिसे लेकर लोगों में काफी खुशी थी कि चलो इस क्षेत्र का नक्शा भी बन जाएगा, लेकिन उन्हें क्या पता था कि यह नक्शा उनके लिए विवाद का कारण बन जाएगा। इस नक्शे को बनाने के लिए पूर्व में राजस्व विभाग के मिश्रा जी को काम सौंपा गया था। जिन्होंने इस नक्शे को बनाने में लगभग 10 से 12 साल लगा दिए। फिर इस मामले को लेकर पूर्व में मीडिया द्वारा प्रमुखता से इस मामले को उठाया गया था।

जिसके बाद तत्कालीन कलेक्टर के द्वारा इस मामले में जांच करते हुए यह कार्य अन्य बंदोबस्त अधिकारी कटियार को सौंप दिया गया और मिश्रा के खिलाफ जांच बिठा दी गई लेकिन फिर अन्य बंदोबस्त अधिकारी द्वारा शुरू किया गया। बंदोबस्त के कार्य में बंदरबांट का खेल करते हुए कुछ चार-पांच सालों में नक्शा बनाकर उच्च अधिकारियों को दे दिया और इस नक्शे में जहां जिसकी जमीन थी। उसकी जगह अन्य नंबर व नाम चढ़ाकर रुपयों का खेल कर उस जमीन को विवादित कर दिया गया।

अब यहां पर लोग परेशान हो रहे हैं। क्योंकि कागजों में जिसकी जमीन जहां पर है वहां नक्शे में नजर नहीं आ रही और नक्शे में जो जमीन है वह कागजों में नजर नहीं आ रही। इस तरह यहां का नक्शा बंदोबस्त अधिकारी के द्वारा पूरा बिगाड़ दिया गया। अब यहां हर जगह विवाद की स्थिति पैदा हो रही है। लोगों के द्वारा इस संबंध में उज्जैन कमिश्नर एवं देवास कलेक्टर व सोनकच्छ एसडीएम भौरासा टप्पा तहसील में नायब तहसीलदार तक को इस संबंध में आवेदन दे चुके हैं एवं इस संबंध में लोगों द्वारा 181 पर भी इसकी शिकायत की गई है।

अब देवास कलेक्टर को चाहिए कि इस नक्शे के संबंध में कुछ संज्ञान लेकर इस और ध्यान दिया जाए नहीं तो यह नगर मैं जमीनों को लेकर रोज नए-नए विवाद पैदा करेगा। अब भौंरासा नगर के किसानों ने यह बात कही है कि देवास कलेक्टर के द्वारा इस पर संज्ञान नहीं लेते हुए कोई कार्य नहीं किया गया तो लोग मुख्यमंत्री निवास तक पहुंचेंगे व इसके लिए आंदोलन भी करेंगे।

Next Post

खेत में घुसा मगरमच्छ, रेस्क्यू के लिए पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंची

Sun Dec 5 , 2021
रतलाम/जावरा। रतलाम जिले के आलोट के पाल नगरा गांव में एक मगरमच्छ दिखाई देने से सनसनी फैल गई। गांव के प्रहलाद सिंह परिहार के खेत के पास यह मगरमच्छ दिखाई दिया है। गांव में मगरमच्छ मिलने की खबर मिलने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इक_ा हो गए । आज दोपहर […]
Jaora crocodile