इंसाफ नहीं कर सकते तो जहर दे दो कलेक्टर साहब…

Dewas Chamund mills pradarshan 16122021

कलेक्ट्रेट का घेराव करते फूटा बंद चामुण्डा मिल के श्रमिकों व महिलाओं का गुस्सा

देवास, अग्निपथ। शहर की चामुंडा स्टैंडर्ड मिल पिछले 9 वर्षो से बंद पड़ी हुई है। श्रमिकों के हक का पैसा दिये बगैर मिल बंद कर दी गयी। श्रमिकों के परिवार आर्थिक तंगी की मार झेलते हुए परेशान है। अपना हक मांगते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे श्रमिकों के सब्र का बांध गुरुवार को तीव्र होकर फूट पड़ा। कलेक्ट्रेट का घेराव करते हुए श्रमिकों एवं महिलाओं ने आक्रोशित लहजे में कहा कि कलेक्टर साहब यदि हमे इंसाफ नहीं दे सकते तो जहर दे दो।

पिछले सोमवार, 13 दिसम्बर को ही बंद मिल के सैकड़ो श्रमिक झांझ मंजीरे बजाते, रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम की रामधुन गात संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे थे। तब उन्होने चेतावनी दी थी कि यदि गुरुवार तक हमारे बकाया रूपए नही दिए जाते तो हम पुन: हमारे घर की माता, बहने एवं बच्चों के साथ थाली बजाकर शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचेंगे। इस चेतावनी को प्रशासन ने गंभीरता से नहीं लेते हुए श्रमिकों की मांगों के निराकरण के प्रयास नहीं किये।

\हालांकि देखा जाए तो श्रमिक कम्पनी गेट पर बीते एक माह से लगातार अपना हक मांगते अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर रहे है, ज्ञापन सौंप रहे है, लेकिन प्रशासन के कानो पर जूं नहीं रेंग रही है।

गुरूवार को भोलेनाथ मंदिर में आरती कर सैकड़ों की संख्या में महिलाओं, बच्चों के साथ थालियॉ बजाते हुए शहर में रैली निकालते हुए कलेक्टर कार्यालय पंहुचे। कंपनी श्रमिक बाबूलाल मंडलोई एवं केसर सिंह गुर्जर ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस महामंत्री प्रदीप चौधरी एवं समाजसेवी इंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में समस्त श्रमिक घर परिवार की महिलाओं के साथ सडक पर उतरे।

कलेक्टर को ही ज्ञापन देने पर अड़े श्रमिक

प्रदर्शन रत श्रमिक कलेक्टर को ज्ञापन देने के लिए अड़ गए, कलेक्टर ज्ञापन लेने नही पहुंचे तो सभी कलेक्ट्रेट के सामने नारेबाजी करते धरने पर बैठ गए। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता और प्रशासन की अक्रमण्यता पर तंज कसा। कलेक्टर ज्ञापन लेने नही पहुंचे तो सभी श्रमिकों व महिलाओं ने मुख्य गेट से अंदर घुसने की कोशिश की, लेकिन उसके बाद भी जिला कलेक्टर ज्ञापन लेने नही आए। कंपनी श्रमिक सुमेर सिंह गुर्जर, प्रभाशंकर वाजपेयी, बाबूलाल पटेल, गोरधन देसाई, तेजराम मुकाती, मनोहर पहलवान, अरुण, ओमप्रकाश सूर्यवंशी, रामसिंह अंधेरिया, चेतन गुर्जर, दीपक जाटवा, ओमप्रकाश शगरवंशी, रामप्रसाद पटेल, विशाल भाटिया, अरुण लोधवाल, छोटू सिंह गुर्जर, दशरथ शिंदे, मेहरबान सिंह मालवीय, रमेश, रामसेवक सहित बड़ी संख्या में श्रमिक प्रदर्शन के दौरान उपस्थित रहे।

आक्रोशित श्रमिकों ने ए बी रोड़ पर किया चक्काजाम

कलेक्टर के ज्ञापन लेने नहीं आने पर आक्रोशित श्रमिकों ने महिलाओं सहित सयाजी द्वार के समक्ष ए बी रोड पर चक्का जाम कर दिया। आक्रोशित लहजे में नारेबाजी करते श्रमिकों के चक्काजाम से ए बी रोड पर लंबा जाम लग गया। मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों नहित भारी बल भी तैनात रहा।

चक्का जाम के दौरान जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयप्रकाश शास्त्री पहुंचे और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। अंत में श्रमिकों ने चौधरी के साथ मिलकर डिप्टी कलेक्टर अभिषेक सिंह एवं तहसीलदार पूनम तोमर को ज्ञापन सौंपा।

प्रशासनिक अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि सात दिवस के अंदर कम्पनी के मुख्य लोगों से बैठक कराकर शीघ्रताशीघ्र समस्या का निराकरण करायेंगे। इस आश्वासन के पश्चात चक्का जाम और विरोध प्रदर्शन समाप्त हुआ।

Next Post

फिर बदलने वाला है तारक मेहता का उल्टा चश्मा में टप्पू

Fri Dec 17 , 2021
बबीताजी से अफेयर की खबरों से दुःखी होकर लिया फैसला..? टीवी का मशहूर शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) अक्सर किसी न किसी वजह से लाइमलाइट में रहता है. शो के हर किरदार को दर्शकों द्वारा पसंद किया गया है मगर अब कुछ ऐसा होने वाला है […]