आरटीआई में खुलासा, स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में पहले नंबर पर आने वाली नगर पालिका के पास सफाईकर्मियों का टोटा

नागदा, अग्निपथ। लगभग दो महीने पहले जारी हुए स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणामों में नागदा नगर पालिका प्रदेश में पहले स्थान पर आई थी। मगर सूचना के अधिकार में नपा में पदस्थ सफाई मित्रों को संख्या को लेकर हुआ खुलासा चौकाने वाला है।

सामाजिक कार्यकर्ता अभय चौपड़ा द्वारा लगाई गई आरटीआई में यह खुलासा हुआ है कि नगर पालिका के पास कुल 347 सफाईकर्मी है, लेकिन उद्योग की कॉलोनियों सहित लगभग 16 वार्ड ऐसे हैं, जहां सफाईकर्मियोंं की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है। इसमें से पांच वार्ड वार्ड 29, 30, 31, 34 और 36 जो ग्रेसिम उद्योग के अधीन आती है। इन वार्डों की सफाई व्यवस्था को छोड़ दें तो करीब 11 वार्ड ऐसे हैं जहां के कई क्षेत्र सफाई जैसी व्यवस्था से वंचित है।

सवाल यह भी है जब नगर पालिका के पास शहर के एक तिहाई वार्डों में सफाई करने के लिए कर्मचारी ही नहीं है तो फिर उसे स्वच्छता सर्वेक्षण में राज्य का पहला नबंर आने का तमगा कैसे मिल गया।

इन क्षेत्रों में नहीं होती है सफाई

जानकारी के मुताबिक वार्ड क्रमांक 1 स्थित नंदलाल जोषी के गार्डन के पास, वार्ड क्रमांक 5 स्थित इंद्रा कॉलोनी, वार्ड नंबर 14 के डे-केयर सेंटर के पीछे, सरस्वती षिषु मंदिर से आगे के इलाके में, वार्ड नंबर 15 स्थित आदिनाथ कॉलोनी, नहर के पास का क्षेत्र पुवाडलिया गांव, वार्ड नंबर 16 बिफोर टेलर के पीछे गौशाला क्षेत्र, वार्ड नंबर 19 ममता ऑटो गैरेज से शिव मंदिर तक का क्षेत्र, वार्ड नंबर 20 पाड़ल्याकलां, बेरछा व रत्नयाखेड़ी रोड वाला इलाका, वार्ड नंबर 24 स्थित सुनीर नगर, नर्मदा नगर, गोकुलधाम कॉलोनी, वार्ड नंबर 25 स्थित अमलावदिया रोड, विद्यानगर ट्रांसपोर्ट नगर, वार्ड नंबर 26 इंद्रपुरी कॉलोनी, मारूती गार्डन के पीछे वाला क्षेत्र, पुलिस कॉलोनी, वार्ड नंबर 28 सी-ब्लॉक टापरी क्षेत्र। जहां नगर पालिका ने किसी सफाई मित्र की ड्यूटी नहीं लगा रखी है।

Next Post

बेकरी से अपर कलेक्टर के यहां भेजी गई ब्रेड एक्सपायरी डेट की निकली

Fri Jan 21 , 2022
एनी टाइम बेकरी पर प्रशासन का छापा शाजापुर, अग्निपथ। बिना लेबल के एक्सपायरी कोल्ड्रिंक्स और बे्रड बेचने के मामले में प्रशासन द्वारा एनी टाईम बेकरी पर छापामार कार्रवाई की गई। दरअसल शुक्रवार सुबह अपर कलेक्टर मंजूषा राय के यहां उनके कर्मचारी एनी टाइम बेकरी से ब्रेड का पैकेट लाया था। […]