हाऊसिंग बोर्ड कालोनी के रहवासी कच्च्ी एवं जर्जर सडक़ से हो रहे परेशान

Jhabua jarjar sadak 15 02 22

सडक़ों पर पैदल चलना और वाहन निकालना हुआ दुभर

झाबुआ, अग्निपथ। शहर के वार्ड क्र. 17 अंतर्गत आने वाले पुराने हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी, जो वर्तमान में नगरपालिका परिषद् के अंतर्गत आने से यहां मूलभूत समस्याओ और सुविधाओं की ओर ध्यान दिए जाने की जिम्मेदारी नगरपालिका प्रशासन एवं वार्ड पार्षद की होती है। वर्तमान में पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में केशव विद्यापीठ स्कूल जाने वाली सडक़ और आसपास की 4-5 गलियों की सडक़ों की हालत अत्यधिक खस्ता और जर्जर होकर गड्ढ़े हो गए है।

सडक़ उबड़-खाबड़ हो गई है। जिसके कारण रहवासियों और वाहन चालकों को निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त गलियों के रहवासियों की मांग है कि शहर के अन्य वार्डों में चल रहे कार्य की तरह इस कॉलोनी में भी जनहित में नवीन सीसी रोड या डामरीकरण करवाया जाए।

ज्ञातव्य रहे कि पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी वर्ष 2001 में बनी थी, तब यहां मार्ग पर सीमेंट-कांक्रीट रोड़ का निर्माण हुआ था। रहवासियों के अनुसार जिसके बाद से लेकर अब तक कॉलोनी में सडक़ के रिपेयरिंग और पुन: निर्माण की ओर ना तो नगरपालिका प्रशासन और ना ही हाऊसिंग बोर्ड समिति ने कोई ध्यान दिया। लगातार वार्ड पार्षद अलग-अलग बनते गए, लेकिन कॉलोनी में सडक़ों की समस्या जस की तस रहीं। इस बीच एक गली में तो पूरी सडक़ ही उबड़-खबड़ हो जाने से रहवासियों ने एक-दूसरे से चंदा एकत्रित कर स्वयं ही अपने हाथों से गड्ढ़े भरे। उल्लेखनीय है कि उक्त कॉलोनी में करीब 155 मकान है अर्थात 700-800 लोग निवासरत है।

वर्षाकाल में होती है अधिक परेशानी

पिछले माहों में विवेकानंद कॉलोनी से पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में प्रवेश करने पर केवल एक गली में सडक़ का नवीनीकरण किया गया, अन्य गलियों में सडक़ निर्माण कार्य नहीं हुआ। जिससे उक्त सडक़े लगताार बदहाल होकर रहवासियों की परेशानी का सबब बन रहीं है। सबसे अधिक दिक्कत रहवासियों को वर्षाकाल के समय होती है, जब गड्ढ़ों में पानी भर जाने या किचड़, गंदगी आदि जमा होने से पैदल चलना और वाहन चलाना दुभर हो जाता है।

कई बार करवाया अवगत

कॉलोनी के रहवासी प्रदीकुमार अरोरा ‘पीकू भाई’, शरतचन्द्र शास्त्री, संतोष सक्सेना, संजय माथुर, ब्रजेश टवली आदि ने बताया कि उनके द्वारा उक्त कॉलोनी के 4-5 गलियों में खराब हो रहीं सीसी सडक़ की समस्या कई बार मौखिक रूप से वार्ड पार्षद सहित स्थानीय प्रशासन को भी अवगत करवाने पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है। इन गलियों में अक्सर पानी की लाईन के लिकेज वाल्व के कारण सडक़ों पर भी पानी बहकर जमा हो जाता है, जिसमें आवागमन में दिक्कते आती है।

जिम्मेदारों का कहना

मुख्य शहरी अधो-संरचना योजना के तृतीय चरण के अंतर्गत पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी की गलियों में सडक़ निर्माण कार्य किया जाना प्रस्तावित है। जल्द ही यहां नवीन सडक़ निर्माण कार्य आरंभ करवाया जाएगा। -एलएस डोडिया, सीएमओ, नगरपालिका परिषद् झाबुआ

Next Post

शास्त्री नगर से बाइक चुराकर भाग रहा बदमाश पकड़ाया

Tue Feb 15 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। शास्त्रीनगर से बाइक चुराने के बाद भाग रहे बदमाश को रात्रि गश्त कर रही कोतवाली पुलिस ने पकड़ लिया, जिसे नीलगंगा थाना पुलिस को सौंपा गया था। सोमवार-मंगलवार रात शास्त्रीनगर में रहने वाले मयंक पिता जगदीश लोधी की घर के बाहर खड़ी केटीएम बाइक एक बदमाश ने चोरी […]