महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर मंदिर में  दर्शन व्यवस्था तय

गंगा गार्डन से लगी बैरिकेडिंग से होकर शंख द्वार पहुंचेंगे श्रद्धालु

उज्जैन, अग्निपथ। महाशिवरात्रि पर्व 1 मार्च को मनाया जायेगा। इस हेतु प्रशासन तैयारियों को अन्तिम रूप देने में लगा हुआ है। आम श्रद्धालुओं को गंगा गार्डन की बैरिकेडिंग से प्रवेश दिया जाएगा। यहां से श्रद्धालु शंख द्वार पहुंचकर भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेगा। वापसी में निर्गम गेट से निकलकर हरसिद्धि मार्ग से होते हुए नृसिंह घाट और फिर गंगा गार्डन पहुंचकर अपने जूते चप्पल प्राप्त कर सकेगा।

मंगलवार को कलेक्टर आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने महाकालेश्वर मन्दिर में व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों की बैठक ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि महाशिवरात्रि पर श्रद्धालु जन्तर-मन्तर से होकर नृसिंह घाट वाली रोड से पार्किंग तक पहुंच सकेंगे। श्रद्धालु पार्किंग के बाद 500-600 मीटर पैदल चलकर गंगोत्री व गंगा गार्डन तक पहुंचेंगे। यहां गंगा गार्डन पर जूता स्टैण्ड एवं अन्य सुविधाएं तैयार की जायेंगी।

गंगा गार्डन से बेरिकेटिंग से होकर श्रद्धालु शंख द्वार होते हुए दर्शन करेंगे। दर्शन के उपरान्त निर्गम द्वार से निकलकर हरसिद्धि वाले मार्ग से होते हुए झालरिया मठ होकर गंगा गार्डन पहुंचेंगे एवं अपने चप्पल-जूते एकत्रित कर पुन: पार्किंग तक जा सकेंगे। वहीं कलेक्टर ने आगमन एवं निर्गम के लिये पृथक-पृथक बेरिकेटिंग करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिये हैं।

पेयजल टायलेट की रहेगी व्यवस्था

कलेक्टर ने दर्शनार्थियों की सुविधा के लिये स्थान-स्थान पर पेयजल, टॉयलेट आदि की व्यवस्था करने के साथ-साथ साफ-सफाई के लिये नगर निगम को पाबन्द किया है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को बेरिकेटिंग के ऊपर कनात व जमीन पर कारपेट बिछाने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में एडीएम संतोष टैगोर, महन्त विनीत गिरी, आशीष पुजारी, महन्त रामेश्वरदास, यूडीए सीईओ एसएस रावत, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक, महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

महाकाल प्रशासक ने किया निरीक्षण

श्री महाकालेश्वर मंदिर में मंगलवार को आयोजित बैठक में महाशिवरात्रि पर्व की दर्शन व्यवस्था तय होने के बाद मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ द्वारा स्टाफ के साथ प्रस्तावित मार्ग, विभिन्न काउंटर स्थल, पेयजल व्यवस्था आदि के प्रस्तावित स्थानों का निरीक्षण किया गया।

जंतर मंतर से होकर पार्किंग तक पहुंचेंगे

जंतरमंतर से होकर वाहन चालक कर्कराज मन्दिर के पास स्थित वाहन पार्किंग में पहुंचेंगे। यहां पर 400 से अधिक फोरव्हीलर वाहन एकसाथ पार्किंग किये जा सकेंगे। कलेक्टर ने वैकल्पिक रूप से त्रिवेणी संग्रहालय के पास की पार्किंग के भी उपयोग करने के निर्देश दिये हैं।

Next Post

नारायणाधाम मंदिर से दानपेटी चुराकर भागे बदमाश

Tue Feb 22 , 2022
हनुमान मंदिर में दिया वारदात को अंजाम उज्जैन, अग्निपथ। भगवान श्रीकृष्णा-सुदामा के मंदिर नारायणाधाम में सोमवार-मंगलवार रात चोरों ने दानपेटी चुराने की वारदात को अंजाम दे दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरु की है। पानबिहार से महिदपुर की ओर जाने वाले मार्ग बने नारायणाधाम में चोरों […]