पद टेलिफोन ऑपरेटर काम इंजीनियर का

पीएचई चीफ इंजीनियर ने चेताया फर्जी उपयंत्री से मत भराओ एमबी

उज्जैन, अग्निपथ। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) के चीफ इंजीनियर के.के. सोनगरिया ने हाल ही में अपने सभी अधीक्षण यंत्रियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में चीफ इंजीनियर ने चेताया है कि प्रदेश में कई उपखंडो में स्वमेव डिग्री या डिप्लोमाधारी निचले पदों पर काम करने वाले कार्यभारित और नियमित कर्मचारियों से न केवल उपयंत्रियों के समान कार्य करवाया जा रहा है बल्कि उनसे माप पुस्तिका(एमबी) भी भरवाई जा रही है।

चीफ इंजीनियर ने ऐसे सभी प्रकरणों की अगले 10 दिन में जानकारी तलब की है, इसके अलावा हिदायत दी है कि प्रभारी उपयंत्रियों से एमबी भरवाने का काम तत्काल बंद करवाया जाए।

चीफ इंजीनियर सोनगरिया के इस पत्र के बाद उज्जैन पीएचई में खासी हलचल मची हुई है। शासन के आदेश का उल्लंघन उज्जैन पीएचई में भी हो रहा है। उज्जैन के पीएचई अमले में टेलिफोन अटेंडर, प्लंबर, लाइनमेन, स्टोर क्लर्क जैसे निचले पदों पर भर्ती हुए कर्मचारियों से उपयंत्रियों का काम लिया जा रहा है। यहां उपयंत्री पद का प्रभार लेकर टेलिफोन ऑपरेटर, लैब असिस्टेंट, लाइनमेन, स्टोर क्लर्क, इलेक्ट्रिशियन, पंप अटेंडर भी पानी की टंकी के निर्माण और बैराज मेंटेनेंस जैसे अहम काम की भी मेजरमेंट बुक भर रहे है।

पीएचई के चीफ इंजीनियर सोनगरिया ने अपने पत्र में साफ किया है कि अपात्र व्यक्तियों को माप दर्ज करने के लिए निर्देशित करना भी गलत है, यदि कोई अधिकारी ऐसा करता है तो उसके खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। सोनगरिया ने अपने पत्र में साफ किया है कि यदि किसी उपखंड में उपयंत्रियों की संख्या कम है तो वहां डिग्री या डिप्लोमाधारी कर्मचारियों से तकनीकी कार्य तो लिया जा सकता है लेकिन उपयंत्री के रूप में उन्हें स्वतंत्र रूप से कार्य या प्रभार नहीं दिया जा सकता है।

अपने पत्र के साथ सोनगरिया ने सभी अधीक्षण यंत्रियों को एक फार्मेट भेजा है, इस फार्मेट मकें उपखंड का नाम, निचले पद वाले कार्यरत डिग्री या डिप्लोमाधारी का नाम, कर्मचारी का मूल पद, उपयंत्री का काम करने के लिए किसने निर्देशित किया, किस आदेश और दिनांक से उपयंत्री का काम कर रहे है ऐसी तमाम जानकारी तलब की गई है।

इनका कहना

आज ही पत्र प्राप्त हुआ, सभी उपखंडो से जानकारी तलब की है। जानकारी सामने आने के बाद प्रभार बदलने या नहीं बदलने के संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा। – प्रमोद उपाध्याय, कार्यपालन यंत्री पीएचई

उज्जैन में है 10 प्रभारी उपयंत्री

  1. आशीष जाधव, मूल पद लाईनमेन
  2. खुमान सिंह भावर, मूल पद प्लंबर
  3. कमलेश कजोडिय़ा, मूल पद समय पाल
  4. ओ.पी. सिसोदिया, मूल पद प्रयोगशाला सहायक
  5. संतोष दायमा, मूल पद स्टोर क्लर्क
  6. दयाराम चौहान, मूल पद फिल्टर अटेंडर
  7. हरिनारायण अरवाल, मूल पद पंप अटेंडेंट
  8. प्रहलाद मेहर, मूल पद टेलिफोन अटेंडर
  9. सुभाष मुवेल, मूल पद इलेक्ट्रिशियन
  10. दिलीप रायकवार, मूल पद फील्टर फीटर कम असिस्टेंट

Next Post

वीवीआईपी- 13 नंबर गेट पर कथित साधु ने की मारपीट की कोशिश

Fri Feb 25 , 2022
प्रवेश को लेकर गेट निरीक्षक से की अभद्रता, सूचना के बाद मंदिर प्रशासक भी पहुंचे उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर के वीवीआईपी गेट से अपने को अखाड़े का साधु बताने वाले ने शुक्रवार की दोपहर प्रवेश की कोशिश की। प्रवेश नहीं करने दिया तो उसने वहां पर मौजूद सुरक्षाकर्मी और मंदिर […]