नई शिक्षा नीति में सेकंड ईयर का सिलेबस बदलेगा

जुलाई से लगेंगी क्लास, दस नए वोकेशनल सब्जेक्ट जुड़ेंगे

धार, अग्निपथ। वही लगातार कोरोना काल के बाद कालेजो में नई शिक्षा नीति नही आई थी मगर अब से नई एजुकेशन पॉलिसी का दूसरा वर्ष लागू होने के बाद पहले वर्ष की पढ़ाई का दौर खत्म हो चुका है अब सेकंड ईयर में इसे लागू किया जाएगा । इसके तहत बीकॉम , बीए , बीएससी के साथ ही बीबीए और बीसीए सेकंड ईयर का भी पूरा सिलेबस बदलेगा । मई के दूसरे सप्ताह में यह तैयार हो जाएगा । अब दस विषय जुड़ जाएंगे जून अंत तक किताबें छपकर आ जाएंगी , क्योंकि जुलाई प्रारंभ में ही सेकंड ईयर की पढ़ाई शुरू हो जाएगी । जून में फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं होंगी । नया सिलेबस पिछले सिलेबस से बहुत अलग होगा । इसमें स्किल ओरिएंटेड बिंदुओं का समावेश किया जाएगा
वोकेशनल विषय भी जोड़े जा रहे हैं ।

नई एजुकेशन पॉलिसी के पहले वर्ष में 49 वोकेशनल विषयों में से 25 को लागू किया गया था । उन्हीं का सिलेबस तैयार किया है । अब 10 नए विषय जुड़ जाएंगे । अगले वर्ष फाइनल की बारी पीजी में आएगी नई पॉलिसी 2023 में फाइनल का सिलेबस बदलेगा । 2024 में इसे एमए , एमकॉम और एमएससी जैसे पीजी कोर्सेस में लागू किया जाएगा । फर्स्ट ईयर में नई एजुकेशन पॉलिसी लागू होने पर जो खामियां सामने आई थीं , उन्हें दूर किया जाएगा । इसके लिए कमेटी भी बनाई जा रही है । पोस्ट ग्रेजुएट में 3 विकल्प पीजी में दो साल का मास्टर्स होगा । यह उनके लिए , जिन्होंने तीन साल का डिग्री कोर्स किया है । चार साल का डिग्री कोर्स यानी ऑनर्स जो रिसर्च के छात्रों के लिए होगा । ये छात्र एक साल का मास्टर्स कोर्स अलग से कर सकेंगे । पांच साल के प्रोग्राम वालों के लिए होगा ।

2024 में पोस्ट ग्रेजुएट में लागू होगा,मिलेंगे 3 विकल्प
पीजी में दो साल का मास्टर्स कोर्स होगा। यह उनके लिए, जिन्होंने तीन साल का डिग्री कोर्स किया है। चार साल का डिग्री कोर्स यानी ऑनर्स जो रिसर्च के छात्रों के लिए होगा। ये छात्र एक साल का मास्टर्स कोर्स अलग से कर सकेंगे। पांच साल के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम वालों के लिए होगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के ओसडी धीरेंद्र शुक्ला ने बताया कि नई शिक्षा नीति में सेकंड ईयर में पूरा पाठयक्रम बदला जा रहा है। यह मई मध्य तक तैयार हो जाएगा। सेकंड ईयर में पहुंचने वाले छात्रों को पहले दिन से पढ़ाई करवाई जाएगी।

सिलेबस बदला जा रहा है
नई एजुकेशन पॉलिसी में पूरा सिलेबस बदला जा रहा है । यह मई मध्य तक तैयार हो जाएगा । सेकंड ईयर में पहुंचने वाले छात्रों को पहले दिन से पढ़ाई करवाई जाएगी।
– डॉ एस बघेल प्राचार्य पीजी कॉलेज ,धार

Next Post

बदनावर-उद्योग मंत्री दत्तीगांव ने खरोद में बनने वाली सड़क का किया भूमिपूजन

Sat May 7 , 2022
बदनावर, अग्निपथ। क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो और सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचे इसको लेकर हमारा कर्तव्य है कि हम इस काम में सक्रियता से जुड़े रहे। सरकार ने आम व्यक्तियों के लिए कई योजनाएं बनाई है, किंतु योजनाओं की जानकारी के अभाव में लोग इसका उपयोग […]