तीन हस्तियों ने दी उज्जैन को तीन सौगात

Cm shivraj ujjain prashanik bhawan lokarpan 29 05 22

आयुर्वेद भवन, नए प्रशासनिक संकुल का भवन का लोकार्पण, अमूल के नए प्लांट  भूमिपूजन

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन को रविवार के दिन तीन बड़ी सौगातें मिली है। तीनों ही सौगात देश की तीन बड़ी हस्तियों ने दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आर्युवेद महाविद्यालय के नए भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नए प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने शहर में डलने वाले अमूल के नए प्लांट का वर्चुअली भूमिपूजन किया।

उज्जैन का नया प्रशासनिक भवन
उज्जैन का नया प्रशासनिक भवन

रविवार की दोपहर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोठी पैलेस के पास बनकर तैयार हुए चार मंजिला नए प्रशासनिक संकुल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा, उच्चशिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, बहादुर सिंह चौहान सहित अन्य अतिथि मौजूद थे। नए प्रशासनिक भवन में 118 कमरे बने है। 27 करोड 16 लाख रूपए की लागत से तैयार हुए इस भवन में संभागायुक्त से लेकर नायब तहसीलदार स्तर तक के अधिकारियों के कार्यालय रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने नए प्रशासनिक संकुल भवन का नाम सम्राट विक्रमादित्य के नाम पर रखे जाने की घोषणा की। लोकार्पण के दौरान उन्होंने भवन के कई कार्यालयों में निरीक्षण भी किया। यहां कई जगहों पर पुराना फर्नीचर देखा तो कलेक्टर से पूछा- नए की जरूरत नहीं है। कलेक्टर ने जवाब दिया- सर, पुराने से काम चला लेंगे। सीएम ने कहा- पुराना फर्नीचर तो लगाओ लेकिन इसके साथ ही नया भी लगाओं। कितना खर्च आएगा मुझे बता देना। लोकार्पण अवसर पर सीएम ने कहा कि नए भवन की आत्मा जनता के काम, जनता के विकास से जुड़ी है। यहां आकर कोई निराश वापस न जाए, इसी में नए प्रशासनिक भवन की सफलता है।

19 करोड़ के नए आर्युवेद भवन का लोकार्पण

रविवार सुबह उज्जैन आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलनाथ मंदिर मार्ग पर आर्युवेद महाविद्यालय परिसर में बने नए चार मंजिला भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया। राष्ट्रपति के उज्जैन आगमन का कार्यक्रम जब तय हुआ था तब वे यहां खुद पहुंचकर लोकार्पण करने वाले थे। बाद में उनके कार्यक्रम में बदलाव हो गया। कालिदास अकादमी परिसर में आयोजित आर्युवेद सम्मेलन के दौरान ही उन्होंने वर्चुअली नए आर्युवेद भवन का लोकार्पण किया। 19 करोड़ रूपए की लागत से बने नए आर्युवेद भवन के निर्माण से आर्युवेद शिक्षण, प्रशिक्षण और उपचार की सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा।

400 करोड़ से बनेगा अमूल का नया प्लांट

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात में आयोजित एक कार्यक्रम के माध्यम से उज्जैन में बनने वाले अमूल के नए प्लांट का वर्चुअली भूमिपूजन किया है। विक्रम नगर उद्योगपुरी में 12 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस प्लांट पर लगभग 400 करोड़ रूपए का निवेश होगा। अमूल प्लांट के माध्यम से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर 10 हजार लोगों नया रोजगार मिलेगा। अमूल को उद्योगपुरी में जमीन आवंटित करने की प्रक्रिया लगभग 2 साल से चल रही थी। नए प्लांट में हर रोज 3 लाख लीटर दूध पैकिंग कर बाजार में विक्रय किया जाएगा। इसके अलावा इस प्लांट में घी, छाछ, लस्सी, क्रीम, पनीर, चीज और आईसक्रीम भी बनाई जाएगी।

अंशुल है यहां, या कहीं चले गए

नए प्रशासनिक संकुल भवन के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन के बीच एकाएक नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता को याद कर लिया। मुख्यमंत्री ने कहा- स्वच्छता के मामले में इंदौर नंबर-1 है, उज्जैन उससे पीछे क्यों है। उज्जैन को भी नंबर- 1 बनाने के लिए गंभीर प्रयास होने चाहिए। स्वच्छता पर अपनी बात रखने के दौरान एकाएक मुख्यमंत्री ने नगर निगम आयुक्त के बारे में पूछ लिया- अंशुल है यहां, या कहीं चले गए। पीछे बैठे संभागायुक्त संदीप यादव ने मुख्यमंत्री को बताया, सर-उनकी ड्यूटी सर्किट हाउस पर लगी है।

Next Post

अहिंसा व शाकाहार रैली के साथ संस्कार शिविर का समापन

Sun May 29 , 2022
सभी लेबल की कक्षाओं की परीक्षा हुई, विजेताओं को पुरस्कृत किया गया उज्जैन, अग्निपथ। दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप फेडरेशन उज्जैन रीजन के तत्वाधान में ओर यंग जैन स्टडी ग्रुप इंदौर के संयोजन में जैन आगम ओर जैन सिदाँतो पर आधारित 6 दिवसीय बाल एवम युवा संस्कार शिविर का आज पुरस्कार […]