पंच परमेश्वर व रोजगार गारंटी योजना कि राशि चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट, 4 वर्ष में भी पूरा नहीं हुआ डबरी निर्माण का कार्य

पोलायकलां, अग्निपथ। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भ्रष्टाचारियों को नहीं छोडऩे की चेतावनी से भ्रष्टाचारियों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। धरातल पर बैठे हुए उन्हीं के नुमाइंदे शासन की राशि का दुरुपयोग कर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा रहे हैं। प्रशासन भी अपनी आंखें बंद करके बैठे हैं। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि सैंया भए कोतवाल अब डर काहे का। इस कहावत को चरितार्थ करते हुए ग्राम पंचायत पोलायखुर्द को शासन के द्वारा गांव के सर्वांगीण विकास के लिए पंच परमेश्वर योजना में दी जाने वालीा राशि का धरातल पर दुरुपयोग किया जा रहा है। सरपंच सचिव व रोजगार सहायक ने मिलकर के पंच परमेश्वर व रोजगार गारंटी योजना में शासन के नियामों को ताक में रखकर राशि की बंदरबांट लगा दी है।

दरअसल, महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए वर्ष 2019 से प्रारंभ डबरी निर्माण का कार्य 4 वर्षों में भी अधूरा है। इसके लिए शासन से मिली राशि का आहरण करने के बाद भी निर्माण कार्य सिर्फ कागजों में चल रहा है। पोलाय खुर्द में जहां गो शाला के पास वर्क कोड क्रमांक1719006071/डीपी/22012034490507 दिनांक9/5/2020 से कार्य कर कुल मजदूरी दिवस 2 हजार 337 बताकर 2 लाख 62 हजार 719 रुपये की राशि निकाली गई है।

सामुदायिक डबरी निर्माण कार्य क्रमांक 1719006071/डीपी/220120344444228 रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से 10/3/ 2019 में प्रारंभ किया गया जिसमें कुल मजदूरी दिवस 1 हजार 454 दिन बताकर 2 लाख 50 हजार 150 रुपये मस्टररोल भरकर जिम्मेदारों ने निकाल लिए। परंतु आज चार वर्ष व्यतीत हो जाने के बाद भी निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ। वहीं माध्यमिक विद्यालय ने भी पौधारोपण के मास्टर रोल भरकर के राशि निकाली गई।

ज़मीनी हकीकत

ग्राम के मानसिंह चौहान के मुताबिक गांव वाले मकान निर्माण के साथ-साथ अन्य कृषि कार्यों के लिए गो शाला के समीप मोरम खुदाई करके के ले जाते हैं। जिस पर मात्र ग्राम पंचायत द्वारा पाल बना दी गई उसी को ग्राम पंचायत ने डबरी निर्माण बता कर राशि निकाली गई। जबकि उक्त जगह से ग्रामीणों के द्वारा मुरम खोदकर कर अपने निजी कार्य के लिए ले जाया गया है। अब फिर बारिश का समय आ गया है ग्रामीणों के द्वारा फिर खुदाई कार्य किया जायेगा और ग्राम पंचायतों के जिम्मेदार मास्टर रोल भरकर रोजागर गारंटी की राशि मजदूरी भुगतान के नाम पर निकाल लेंगे। इसीलिए दोनों निर्माण कार्यों को 2019 से अभी तक पोर्टल पर कार्य चालू बताया गया पूरा होने में भी 4 वर्ष लग गए हैं।

आरटीआई में भी नहीं दे रहे जानकारी

गांव के रूपसिंह चौहान ने बताया कि ग्राम पंचायत में पंच परमेश्वर योजना के तहत गोशाला से लेकर के डबरी निर्माण तक व्याप्त भ्रष्टाचार है। मैंने आरटीआई के माध्यम से भी कई बार जानकारी मांगी गई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई भ्रष्टाचार कर रहे हैं जांच होना चाहिए। ग्रामीण दिनेश टेलर ने भी प्रशासन से सही तरीके से जांच करने की मांग की ताकि लाखों रुपए का भ्रष्टाचार उजागर हो सकता है।

इनका कहना

डबरी निर्माण पंच परमेश्वर के सभी आरोपों की 15 दिवस के अंदर जांच की जाएगी जो भी दोषी होगा कार्रवाई की जाएगी। -एच एल वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत मोहन बड़ोदिया

Next Post

कम कीमत पर पानी की मोटर बेचते दो युवकों को पकड़ा, 1 लाख से अधिक का माल जब्त

Mon May 30 , 2022
बडऩगर, अग्निपथ। बिजली से चलने वाली पानी खींचने की मोटरें कम कीमत पर बेचते हुए इंगोरिया पुलिस ने दो लोगों को घेराबंदी कर धरदबोचा। इनके बास से एक लाख रुपए से ज्यादा का चोरी मोटरें जब्त हुई हैं। जिले में हो रही नकबजनी और चोरी की वारदातों से निपटने के […]