कलेक्टर व निर्वाचन के आदेश के आदेश की उड़ी धज्जियां

सोशल मीडिया पर उत्तराखंड में मौज मस्ती का फोटो किया था अपलोड।

सोशल मीडिया पर उत्तराखंड में मौज मस्ती का फोटो किया था अपलोड

धार, अग्निपथ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 9 दिन पूर्व 21 मई को पत्र जारी कर जिले के समस्त शासकीय विभागों के अधिकारी कर्मचारियों के गंभीर बीमारी एवं प्रसूति अवकाश को छोडक़र पूर्व में स्वीकृत समस्त अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए हैं।

किंतु सरदारपुर जनपद में पदस्थ सहायक ग्रेड -3 कर्मचारी बलराम मारू द्वारा जनपद सीईओ शैलेंद्र कुमार शर्मा की मिलीभगत से कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी उक्त आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर पंकज जैन द्वारा 21 मई को जारी किए आदेश के तहत किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को आकस्मिक अवकाश के लिए अपर कलेक्टर श्रंगार श्रीवास्तव से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना आवश्यक किया गया है। बकायदा अवकाश स्वीकृति प्रकरण कार्यालय प्रमुख नोडल अधिकारी से अनुमोदन प्राप्त होने पर ही अवकाश स्वीकृति प्रदान किए जाने का आदेश गए हैं।

पर सरदारपुर जनपद में सहायक ग्रेड-3 मारू के मामले में आदेश की अनदेखी की गई है। मामले की शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी धार एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी जनपद पंचायत सरदारपुर दिनेश सोनारतिया को लिखित शिकायत की गई है। इसमें लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 13 (ग) एवं मध्य प्रदेश सिविल सेवा नियम 9 (क) के तहत बलराम मारू पर अनुशासनात्मक निलंबन की कार्रवाई की मांग की गई है।

उक्त मामले में चर्चा के दौरान जनपद पंचायत स्थापना शाखा में पदस्थ शाखा प्रभारी के मुताबिक सरदारपुर जनपद पंचायत के किसी भी कर्मचारी का अवकाश आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। पंचायत निर्वाचन हेतु जनपद कार्यालय पर ही 2 दिनों से निर्वाचन की प्रक्रिया संपादित की जा रही है। विडंबना यह है कि जनपद में कार्यरत बलराम मारू बगैर अवकाश स्वीकृति अनुमोदन प्राप्त किए विगत लगभग 6-7 दिनों से जनपद मुख्यालय से ही नदारद है।

इधर, दफ्तर पर लटका ताला।

निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होने पर भी बगैर अवकाश स्वीकृति के बलराम मारू का जनपद मुख्यालय से नदारद रहना जन चर्चा व जांच का विषय बना हुआ है। जनपद सीईओ शैलेंद्र कुमार शर्मा से बलराम मारु के बगैर अवकाश स्वीकृति के जनपद से नदारद रहने के मामले में वास्तुस्थिति जानने हेतु मोबाइल पर संपर्क किया गया तो सीईओ शर्मा द्वारा कॉल रिसीव नहीं किया गया। जनपद के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बलराम मारू निजी कंपनी के द्वारा आयोजित नैनीताल (उत्तराखंड) की ट्रिप पर गए हैं उक्त बात की पुष्टि बलराम मारू के सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड वीडियो फुटेज से हो रही है इसका जिक्र शिकायतकर्ता द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी को मय प्रमाण के साथ की गई शिकायत मैं किया गया है। हालांकि जनपद सीईओ शैलेंद्र कुमार शर्मा के वरदहस्त बलराम मारू को वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना एवं आचार संहिता उल्लंघन मामले में निलंबन की कार्रवाई से बचाने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी को गुमराह करने के लिए षड्यंत्र रचा जा रहा है।

जिसके तहत  बलराम मारू के माताजी के तीर्थ यात्रा के दौरान आकस्मिक स्वास्थ्य खराब होने पर अचानक बलराम मारू के छुट्टी पर जाने का हवाला देकर जिला प्रशासन को गुमराह करने की साजिश रची जा रही है। जबकि वास्तुस्थिति यह है कि यदि श्री बलराम मारु की माताजी का अचानक स्वास्थ्य खराब हुआ भी है तो मारू उत्तराखंड में वोटिंग की सवारी लुफ्त उठाते क्यों नजर आ रहे हैं ? वही माताजी के स्वास्थ्य का ख्याल रखने की बजाए सोशल मीडिया अकाउंट पर उत्तराखंड ट्रिप वोटिंग का वीडियो अपलोड करने की क्या आवश्यकता थी ? शिकायत के 36 घंटे बीतने के बाद भी श्री बलराम मारू के केबिन के मुख्य द्वार पर लगा ताला जिम्मेदार अधिकारियों के कार्यशैली पर सवालिया निशान लगा रहा है वही निर्वाचन कार्य में सेवा देने वाले अन्य ईमानदार कर्तव्यनिष्ठ कर्मचारियों की मानसिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

इनका है कहना

शिकायत प्राप्त हुई है बलराम मारू के बगैर अवकाश स्वीकृति के मुख्यालय से बाहर रहने के मामले में जनपद सीईओ को कार्रवाई के लिए आदेशित किया है।

-दिनेश सोनारतिया सहायक रिटर्निंग अधिकारी

सरदारपुर जनपद में किसी भी कर्मचारी के अवकाश स्वीकृति के संबंध में कोई भी आवेदन प्राप्त नहीं है उक्त मामले में सीईओ साहब ही कुछ बता सकते हैं।

-अरुण ठाकुर स्थापना शाखा प्रभारी जनपद सरदारपुर

बगैर अवकाश स्वीकृति के कर्मचारी छुट्टी पर गया है तो उक्त कर्मचारी पर कार्रवाई प्रस्तावित जनपद सीईओ ही करेंगे मैं कार्रवाई हेतु सीईओ सरदारपुर को बोल देता हूं।

-करोड़ीलाल मीणा जिला पंचायत सीईओ धार

Next Post

गांजा की तस्करी करते रंगे हाथों धराया युवक, 10 लाख से ज्यादा का 52 किलो गांजा जब्त

Tue May 31 , 2022
देवास, अग्निपथ। जिले की कांटाफोड़ तहसील में मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने गांजा की तस्करी करते हुए एक व्यक्ति को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया। आरोपी से कुल 52 किलो गांजा जब्त किया गया जिसकी कीमत 10 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। मुखबिर की सूचना के […]