नवागत एसपी का एक्शन: चार कंजर डेरों पर पुलिस की दबिश

51 दो पहिया वाहन जब्त, 14 आरोपी गिरफ्तार

शाजापुर/पोलायकलां, अग्निपथ। सडक़ों से वाहनों को चोरी कर फरार होने वाले बदमाशों के खिलाफ नवागत पुलिस अधीक्षक एक्शन में नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि नये पुलिस अधीक्षक जगदीश डाबर ने पदभार संभालने के बाद चोरों के खिलाफ धरपकड़ का अभियान शुरू कर दिया है इसके चलते जिले के चार कंजर डेरों में पुलिस ने दबिश देकर लाखों रुपए के चोरी गए वाहन और सामान बरामद किए हैं। साथ ही अवैध शराब और एक दर्जन से अधिक आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।
मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात 3 बजे पुलिस कंजर डेरा रुलकी, माधवपुर, देवड़ा और मखावत में दबिश देकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। दबिश के दौरान उक्त डेरों के मकानों एवं आसपास के जंगलों में सर्चिंग की गई। कार्रवाई के दौरान कंजरों द्वारा विभिन्न स्थानों पर की गई चोरियों से संबंधित और अन्य अपराधों में सामग्री जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 30 लाख रुपए जब्त की गई।

दबिश देकर बरामद की 51 बाइकें

कंजर डेरों में की गई कार्रवाई को लेकर पुलिस अधीक्षक डाबर ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि दबिश के दौरान 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 51 दो पहिया वाहन, 10 पानी की मोटर, 4 बंडल केबल, 115 पेटी अवैध शराब, 2 वाशिंग मशीन, 1 पिस्टल डेमो और 40 हजार नकदी बरामद की गई है। नवागत एसपी ने बताया कि जिलेभर में चोरी की लगातार शिकायतें मिल रहीं थीं। अपराधों पर प्रभावी कार्रवाई एवं नियंत्रण के लिए प्रभावी योजना तैयार की गई, जिसमें थाना प्रभारी एवं राजपत्रित अधिकारियों से अपराध एवं अपराधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उन पर ठोस वैधानिक कार्र्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

जिला स्तर पर एक संयुक्त पुलिस टीम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीएस बघेल के नेतृत्व में गठित की गई। टीम ने योजना के तहत कंजर डेरों के चारों तरफ घेराबंदी कर दबिश दी, जिसमें कई बदमाश कंजर बाइक लेकर डेरों से बाहर नाले, पहाड़ी क्षेत्र, खेत खलिहानों में भागे।

पुलिस पहले से अपने-अपने मोर्चों पर मुश्तैदी से तैनात थी। जैसे ही अलग-अलग डेरों से बदमाश कंजर भागने लगे वैसे ही पुलिस टीम ने अपनी-अपनी कार्रवाई करते हुए कंजरों की घेराबंदी की। कंजरों ने बाइकों से भागने का पूरा प्रयास किया, लेकिन पुलिस की मुस्तैदी और घेराबंदी से कई बदमाशों को पुलिस ने धर दबोचा और इस दबिश में 14 कंजर बदमाशों को पुलिस हिरासत में लिया गया।

इन आरोपियों को किया गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारवार्ता के दौरान बताया कि थाना बेरछा पर कंजर देवीसिंह उर्फ गोलू पिता कमलसिंह हाड़ा, रितुल पिता महेश हाड़ा दोनों निवासी पम्पापुर से 60 लीटर अवैध शराब, 01 देसी कट्टा मय 02 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। साथ ही 115 पेटी शराब रूलकी कंजर डेरे से आरोपी राहुल पिता बजेसिंह के घर से जब्त की गई।

एक अन्य अपराध में आरोपी देवीसिंह उर्फ गोलू पिता कमलसिंह हाड़ा एवं रितुल पिता महेश हाड़ा से 02 चोरी की बाइकें बरामद की गईं। उक्त आरोपी की निशादेही से अन्य बाइकें भी जब्त की गईं। इसी तरह आरोपी लाड़सिंह पिता बिहारीलाल गुर्जर निवासी छापरिया को गिरफ्तार किया गया एवं लाड़सिंह तथा एक अन्य आरोपी लालसिंह उर्फ लाल पिता भारत गुर्जर निवासी छापरिया से 04 मोटर पंप बरामद किए गए।

थाना बेरछा पर उक्त जप्त मशरूका बाइक, मोटर पंप, देसी कट्टा, अवैध शराब कुल कीमती 10 लाख रुपए है। उक्त दोनों आरोपी पूर्व में भी जिले में आसपास के अन्य जिलों में टैक्टर, पिकअप, बेल-भैंस चोरी के अपराध करने में सम्मिलित रहे हैं। साथ ही थाना अकोदिया पर बदमाश कंजरों से अवैध शराब, बाइक, मय आम्र्स के जब्त की गई। थाना सुन्दरसी पर बदमाश कंजरों से अवैध शराब, बाइक मय आम्र्स के जब्त की गई।

इसी तरह थाना कोतवाली शाजापुर 40 हजार नगद बरामद कर प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई में आरोपी संजू हाड़ा, अनिल कंजर, सुमेन्द्र कंजर, सुनील कंजर, देवीसिंह उर्फ गोलू, रितुल पिता महेश हाड़ा, राहुल, लाड़सिंह, लालसिंह उर्फ लाल, सत्यनारायण कंजर, सिटिया कंजर, चंदन कंजर, रामप्रसाद आदि को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की लताड़ के बाद तत्कालीन एसपी को हटाया था

गौरतलब है कि चोरों ने जिलेभर में आतंक मचा रखा था और पलभर में बाइक, भैंस आदि की चोरी कर फरार हो रहे थे। मामले में पुलिस द्वारा चोरों पर सख्त कार्र्रवाई नहीं की जा रही थी, जिस प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान ने तत्कालीन पुलिस अधीक्षक को फटकार भी लगाई थी और उनका स्थानांतरण कर दिया गया था। इसके बाद जिले की बागडोर पुलिस अधीक्षक जगदीश डाबर को सौंपी गई। जिनकी इस कार्रवाई से अपराधियों में हडक़ंप है।

Next Post

11 साल पुराने बीज घोटाले में कंपनी मालिक गिरफ्तार

Wed Jun 1 , 2022
500 किसानों को बीज उत्पादक बताकर लगाया 10 करोड़ का चूना उज्जैन, अग्निपथ। 11 साल पहले उज्जैन में करोड़ो रूपयों का बीज घोटाला करने वाला मुख्य अपराधी बुधवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है। आर्थिक अपराध शाखा ने महानंदा नगर स्थित घर से उसे गिरफ्तार किया है। धोखेबाज आरोपी ने […]