11 साल पुराने बीज घोटाले में कंपनी मालिक गिरफ्तार

500 किसानों को बीज उत्पादक बताकर लगाया 10 करोड़ का चूना

उज्जैन, अग्निपथ। 11 साल पहले उज्जैन में करोड़ो रूपयों का बीज घोटाला करने वाला मुख्य अपराधी बुधवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है। आर्थिक अपराध शाखा ने महानंदा नगर स्थित घर से उसे गिरफ्तार किया है। धोखेबाज आरोपी ने जिले के करीब 500 से ज्यादा किसानों के नाम से कागजों पर ही हजारों क्विंटल बीज उगवा दिया और कागजों पर ही इसका प्रमाणीकरण करवा कर उसे उंचे दाम पर किसानों को बेच भी दिया। इस हेरफेर के जरिए इस ठग ने करीब 10 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी की है।

महानंदा नगर में बुधवार सुबह आर्थिक अपराध शाखा की टीम ने डीएसपी अजय केथवास की अगुवाई में एक मकान पर दबिश दी थी। यहां रहने वाले लोकेंद्र सिंह राजपूत उम्र 50 साल को गिरफ्तार किया गया। लोकेंद्र सिंह राजपूत को बुधवार दोपहर में ही आर्थिक अपराध शाखा ने जिला एवं सत्र न्यायाधीश आर.के. वाणी के न्यायालय में पेश किया। जिला न्यायाधीश के निर्देश पर लोकेंद्र सिंह राजपूत को जेल भेज दिया गया है।

गिरफ्तार आरोपी लोकेंद्र सिंह राजपूत वरदान सीड्स एंड एग्रोटेक के नाम से कंपनी चलाता है। मक्सीरोड स्थित पुरानी डालडा फैक्ट्री के गोदाम को किराए पर लेकर लोकेंद्र सिंह ने यहां बीज का स्टाक किया हुआ था। 11 साल पहले 11 मार्च 2011 को जिला प्रशासन, बीज प्रमाणीकरण विभाग और आर्थिक अपराधा शाखा के अधिकारियों की टीम ने इस गोदाम पर छापामार कार्यवाही की थी। इस कार्यवाही के दौरान करीब 16 हजार क्विंटल बीज स्टाक से कम मिला था।

ऐसे हुआ बीज का घोटाला

  • बीज बेचने वाली कोई भी कंपनी या सहकारी संस्था सरकार के तय नियमों के हिसाब से किसानों से अनुबंध कर उनसे बीज का उत्पादन कराती है। समय-समय पर बीज प्रमाणीकरण अधिकारी इसकी जांच करते है। उत्पादित बीज प्रमाणित होने के बाद इसे अनाज से लगभग 3 गुना ज्यादा दाम पर बेचा जाता।
  • लोकेंद्र सिंह राजपूत की कंपनी वरदान एग्रोटेक ने भी 2011 में जिले के लगभग 500 किसानों के साथ बीज उत्पादन का अनुबंध दर्शाया था। इन किसानों द्वारा इस कंपनी ने हजारों क्विंटल बीज का उत्पादन होना बताया।
  • एक गोपनीय सूचना के आधार पर आर्थिक अपराध शाखा और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कंपनी द्वारा किराए पर लिए गए गोदाम की जांच की तो यहां उन्हें 24 हजार 840 क्विंटल अनाज मिला। कंपनी द्वारा दर्शाए गए स्टाक में 16 हजार क्विंटल अनाज कम था।
  • जांच के दौरान यह पाया गया कि इस कंपनी ने जिन किसानों को अपने लिए बीज उत्पादन करने वाले दर्शाए थे, उन्होंने तो कभी बीज उगाए ही नहीं। मतलब साफ था कि कागजों पर किसानों को बीज उत्पादक बताया गया और बाजार से अनाज खरीदकर उसे बीज के रूप में पैक कर तीन गुना ज्यादा दाम पर बेच दिया गया।
  • बीज उत्पादन के काम में बीज प्रमाणीकरण अधिकारियों की अहम भूमिका होती है, प्रमाणीकरण अधिकारी बीज बोने से लेकर तैयार उत्पादन तक हर प्रक्रिया पर नजर रखते है। वरदान एग्रोटेक के मामले में बीज प्रमाणीकरण विभाग के अधिकारी भी फर्जी तरीके से प्रमाणीकरण जारी करते रहे।
  • आर्थिक अपराध शाखा ने अपनी जांच में वरदान एग्रोटेक के लिए बीज उत्पादन करने वाले 124 किसानों के बयान लिए। इन सभी ने बताया कि उन्होंने वरदान एग्रोटेक के लिए कभी बीज उत्पादन किया ही नहीं था।

इंदौर में दो अधिकारी भी होंगे गिरफ्तार

वरदान एग्रोटेक के बीज उत्पादन फर्जीवाड़े में 2011 में उज्जैन में पदस्थ रहे दो सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी दयाराम मुवेल और राकेश यादव की भी अहम भूमिका रही है। इन्हीं दो अधिकारियों ने कंपनी को फर्जी प्रमाण पत्र जारी किए थे। तय नियम के मुताबिक बीज उत्पादन होने के वक्त प्रमाणीकरण विभाग से बीज की क्वालिटी के टेस्टिंग कराई जाती है।

वरदान के मामले में बीज उगाया ही नहीं गया, सीधे बाजार से अनाज खरीदकर उसे बीज दर्शा दिया गया और बीज प्रमाणीकरण अधिकारी इसकी गलत टेस्टिंग की ओके रिपोर्ट भी जारी करते रहे। यहीं वजह है कि आर्थिक अपराध शाखा ने राकेश यादव और दयाराम मुवेल को भी प्रकरण में सह आरोपी बनाया गया है, इन दोनों की गिरफ्तारी के लिए राज्यशासन से अभियोजन स्वीकृति मांगी गई है।

इनका कहना

वरदान एग्रोटेक कंपनी के मामले में सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारियों के लिए अभियोजन स्वीकृति मांगी गई है। इस मामले में 124 किसानों के बयान दर्ज किए गए, सभी कागज पर बीज उत्पादक बताए गए लेकिन इन्होंने कभी कंपनी के लिए बीज उगाया ही नहीं था।

– अजय केथवास, डीएसपी आर्थिक अपराध शाखा

Next Post

मंदिर की आड़ में छिपकर बना रहे थे डकैती की योजना

Wed Jun 1 , 2022
दो थानों की पुलिस गिरफ्त में 10 बदमाश, हथियार मिले उज्जैन, अग्निपथ। चिमनगंज और नागझिरी क्षेत्र में डकैती डालने के लिये आये 10 बदमाशों को पुलिस ने हथियारों के साथ पकड़ा है। बदमाश पेट्रोल पंप पर धावा बोलने वाले थे। मंगलवार-बुधवार रात्रि गश्त पर निकली नागझिरी पुलिस को सूचना मिली […]