उज्जैन के दिव्यांग युवा का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चयन

makhansingh rajput circketer 02 06 22

10 से 12 जून तक काठमांडू में भारत-नेपाल 20-20 में खेलेंगे

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन के दिव्यांग युवा का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चयन हुआ है। अब वे 10 से 12 जून तक नेपाल के काठमांडू में आयोजित भारत-नेपाल के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

उज्जैन के युवा माखनसिंह राजपूत का जन्म से दायां हाथ नहीं है। क्रिकेट के प्रति ललक ने माखनसिंह को क्रिकेट से जोड़ कर रखा। माखनसिंह ने राष्ट्रीय स्तर पर कई क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लिया और अपनी टीम को विजय भी दिलवाई। अब माखनसिंह का चयन दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया ने ऑल राउंडर के रूप में किया है।

दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के सचिव हारून रशीद ने माखनसिंह को चयन की सूचना दी। माखनसिंह 4 जून को नेपाल के लिए रवाना हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाना माखनसिंह के लिए आसान नहीं था। इसके लिए उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। आर्थिक परेशानी ने भी कई बार हताश किया, लेकिन खेल के प्रति जज्बे ने उन्हें हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रखा।

वर्तमान में माखनसिंह एक निजी स्कूल में कक्षा 10 के विद्यार्थियों को पढ़ाकर अपना और अपने परिवार का गुजारा करते हैं, साथ ही उज्जैन डिवीजन सब सेंटर खेल मैदान में वे क्रिकेट का अभ्यास करते रहते हैं। उनके कोच राकेश चावरे ने बताया कि जब माखन अभ्यास के लिए आया तो उन्हें भी आश्चर्य हुआ कि एक हाथ से कोई क्रिकेट कैसे खेल सकता है। लेकिन कहते हैं न कि जब कुछ करने की ठान लो तो कायनात भी उसके साथ हो जाती है। इसी कारण खेल के प्रति माखन की ललक देखकर राकेश चावरे ने भी उन्हें अपना शिष्य बनाया।

दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन मध्य प्रदेश के अध्यक्ष मोहन द्विवेदी, सचिव सूरज मनकेले व अन्य कई वरिष्ठ चयन कमेटी के सदस्यों के सहयोग से माखनसिंह का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया।

संभागीय क्रिकेट सचिव सुरेंद्र काबरा ने भी माखनसिंह को आगे बढ़ाने में समय-समय पर मार्गदर्शन प्रदान किया। माखनसिंह ने बताया कि परिवार के प्रोत्साहन के कारण वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहुंच बना पाए हैं। माखनसिंह ने बताया कि स्कूल के दिनों में वर्ष 2019 में मध्यप्रदेश टीम में उनका चयन हुआ था।

अच्छे प्रदर्शन के कारण भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम में भी उनका चयन किया गया। माखनसिंह ने मध्यप्रदेश टीम में 300 से ज्यादा रन और 20 से ज्यादा विकेट लिए हैं। गत वर्ष 2021 में दुबई में आयोजित दिव्यांग प्रीमियम लीग शारजाह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी माखनसिंह का चयन किया गया। इसमें मुंबई आइडियल टीम से खेलते हुए पहली बॉल पर बोल्ड करने का रिकॉर्ड भी बनाया है।

Next Post

बनारस के घाट पर खुशबू ने शिव स्तुति नृत्य की प्रस्तुति दी

Thu Jun 2 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। नृत्य आराधना संगीत एवं कला महाविद्यालय उज्जैन की प्राचार्य एवं नृत्यांगना डॉ. खुशबू पांचाल की नृत्य कला की खुशबू’ अब महाकाल की नगरी से काशी विश्वनाथ तक पहुँच चुकी है। यूं तो डॉ. खुशबू पांचाल का नाम किसी परिचय का मोहताज नही है, आपकी नृत्य कला के चर्चे […]
Khushbu dance