पाले से नष्ट फसल का दें मुआवजा : किसान संघ

मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

नलखेड़ा, अग्निपथ। क्षेत्र में हाल ही में पड़ी कड़ाके की ठंड व पाले से नष्ट हुई फसलों का मुआवजा प्रभावित किसानों को दिया जाए। यह मांग भारतीय किसान संघ ब्लाक नलखेड़ा द्वारा की गई है। इसको लेकर किसान संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन दिया।

शुक्रवार को भारतीय किसान संघ ब्लॉक इकाई नलखेड़ा द्वारा तहसील कार्यालय पहुंचकर दिए गए ज्ञापन में बताया कि 15 एवं 16 जनवरी की रात्रि में नलखेड़ा विकासखंड के कई ग्रामों में अत्यधिक ठंड व पाला गिरने से किसानों की रबी की फसल धनिया, मसूर, चना, रायडा, गेहूं सरसों एवं आलू की फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई। नष्ट हुई फसलों का हल्का पटवारियों के द्वारा अति शीघ्र उचित सर्वे कराकर आरबीसी 6(4) के अंतर्गत किसानों को मुआवजा एवं बीमा का लाभ दिलवाया जाए।

किसानों की स्थानीय समस्याओं को लेकर भी सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों की स्थानीय समस्याओं को लेकर भी एक और ज्ञापन प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नाम तहसीलदार पारस वैश्य को दिया गया।

  • ज्ञापन में बताया गया कि नलखेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी ग्रामों के किसानों को नामंत्रण सीमांकन पोथी नामंत्रण बटवारा आदि तत्काल लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत समय सीमा में किये जाए।
  • तहसील के कंप्यूटर रिकॉर्ड में फसल आधतन नहीं हो पा रही है जिससे किसानों को केसीसी एवं अन्य प्रयोजनों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
  • तहसील के कंप्यूटर रिकॉर्ड में किसानों के खसरा बीवन में नाम उपनाम शासकीय अशासकीय सिंचित व असिंचित जैसी अनेक त्रुटि है ऐसी त्रुटियों को सामान्य आवेदन देने पर दुरुस्त किया जाए जिससे किसानों को इधर-उधर न भटकना पड़े।

ज्ञापन में बताया गया कि उक्त समस्याओं को लेकर पूर्व में भी ज्ञापन दिया गया था लेकिन आज तक निराकरण नहीं किया गया। अतः तत्काल उक्त समस्याओं का निराकरण कर किसानों को राहत प्रदान करें।

ये थे उपस्थित

ज्ञापन देते समय भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष रामनारायण तेजरा, ब्लॉक अध्यक्ष उमेश पाटीदार, नंदकिशोर पाटीदार, बनेसिंह यादव, राधेश्याम पाटीदार, मुकेश पाटीदार, मनमोहन, रामबाबू, ओमप्रकाश, गोवर्धन, महेश, गिरिराज विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे। उक्त जानकारी भारतीय किसान संघ के मीडिया प्रभारी परमानंद पाटीदार द्वारा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

कलश यात्रा के साथ भागवत कथा प्रारंभ

Sat Jan 21 , 2023
26 जनवरी तक पंडित द्विवेदी कराएंगे कथा का रसपान नलखेड़ा, अग्निपथ। समीपस्थ ग्राम सामरी में श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगा यज्ञ का आयोजन कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ। भागवत कथा प्रारंभ होने से पूर्व एक विशाल कलश यात्रा ग्राम में निकली जो कथा स्थल पहुंची जहां भागवत माता के पूजन […]