केडी गेट से इमली चौराहे तक आने वाले मंदिर और धर्मस्थल नहीं टूटेंगे

सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षित रखना सरकार की जिम्मेदारी – मोहन यादव

उज्जैन, अग्निपथ। केडी गेट से इमली चौराहे तक आने वाले मंदिर और धर्मस्थल नही टूटेंगे। यह विश्वास केबिनेट मंत्री मोहन यादव ने जैन समाज के प्रतिनिधि मंडल से चर्चा के दौरान दृढ़ता पूर्वक दोहराया कि धार्मिक स्थल यथास्थिति में ही रहेंगे। वे जैन समाज के लोगों से चर्चा कर रहे थे।

इसकी जानकारी देते हुए दिगंबर जैन मंदिर नयापुरा के ट्रस्टी देवेंद्र पाटनी ने बताया कि चौड़ीकरण में मंदिर और धर्मस्थलों को लेकर एक प्रतिनिधि मंडल ने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि उज्जैन धार्मिक नगरी है और इसकी पहचान मंदिरों से ही है, मंदिरों को क्षति पहुंचाना धर्मनगरी में आस्था को आघात पहुंचाने के समान है।

इस दौरान मंत्री ने विश्वास दिलाया कि नागर शैली से निर्मित प्राचीन दिगंबर जैन मंदिर जब आक्रमणकारियों के दौर में सुरक्षित रहा तो अब तो लोकतांत्रिक शासन है। श्वेताबंर जैन मंदिर सहित सभी मंदिरों एवं धर्मस्थलों को सुरक्षित रखा जाएगा।

इन सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षित रखना सरकार की जि मेदारी है। प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख रुप से देवेन्द्र पाटनी, संजय बरैया, प्रवीण कांकरिया, अशोक छाबडा, सुरेश अजमेरा, जिनेन्द्र मेहता, मुन्ना सरकार, शैलेन्द्र जैन, संजय जैसवाल आदि दिगंबर श्वेताम्बर समाज के प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

विकास के नाम पर धार्मिक स्थलों को किसी तरह से क्षति ना पहुंचाई जाए

कांग्रेस नेता विवेक यादव ने उज्जैन जिला प्रशासन से मांग की है कि केडी गेट चौराहे से इमली चौराहा तक जो रोड चौड़ीकरण किया जा रहा है उसमें आने वाले सभी धर्म स्थलों को किसी भी तरह से कोई नुकसान ना पहुंचाते हुए विकास कार्य करने चाहिए। यादव ने कहा कि चौड़ीकरण मार्ग पर सनातन धर्म के लगभग 8 मंदिर दिगंबर एवं श्वेतांबर जैन मंदिर एवं मुस्लिम समाज के धर्मस्थल स्थित है यहां पर दिगंबर एवं श्वेतांबर जैन मंदिर अत्यंत प्राचीन होकर जैन समाज की आस्था के मंदिर है और इसके तोड़े जाने का विरोध जैन समाज भी कर रहा है।

सभी धर्म स्थल आर्थिक आस्था के केंद्र होते हैं और इनके निर्माण भावनाओं के साथ होते हैं इसलिए जन भावना की कद्र करते हुए सभी धार्मिक स्थलों को किसी तरह की क्षति ना पहुंचाते हुए नगर निगम को कार्य करने का फैसला लेना चाहिए।

Next Post

उज्जैन शहर हुआ जलमय: 24 घंटे में 4 इंच के लगभग बरसे बादल

Sat Jul 22 , 2023
नालियों की सफाई नहीं होने से जगह जगह जलजमाव, घरों में भराया पानी उज्जैन, अग्निपथ। पिछले 24 घंटे से रुक रुक कर हो रही भारी बारिश से उज्जैन शहर जलमय हो रहा है। नगरनिगम द्वारा नालियों की सफाई करने का खामियाजा शहरवासी भुगत रहे हैं। निचले इलाकों के घरों में […]
उज्जैन शहर हुआ जलमय