बडऩगर को बचाना है, नशा मुक्त बनाना है

नशे के अवैध सामान के खिलाफ युवाओं का हुजूम उमड़ा

बडऩगर, अग्निपथ। स्मैक, ब्राउन शुगर, चरस, गांजा आदि नशे के सामान से गत दिनों हुई युवाओं की मौत से नगर का युवावर्ग आक्रोशित हुआ। जिसके चलते नगर के जागरूक युवा ‘मुक्ति’ के संकल्प के साथ आगे आए। जिन्होंने नशे के अवैध सामान के खिलाफ जन आंदोलन का शंखनाद कर दिया।

प्रारंभिक चरण में बडऩगर को बचाना है, नशा मुक्त बनाना है के उद्घोष के साथ रविवार को एक रैली निकालकर नगर में हो रहे नशे के अवैध सामान की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने तथा उक्त नशे के व्यापार में संलिप्त लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किये जाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा है।

नशे के अवैध सामान के खिलाफ इस रैली में युवाओं का हुजूम उमड़ा। जिन्होंने लगभग दो घंटे तक प्रदर्शन कर इसे जड़ से समाप्त करने की मांग की। पार्षद विजेन्द्र गोसर, पर्वत ठाकुर, वरूण मिश्रा, निलेश शर्मा, हेमंत पाटीदार, सुनील परमार आदि की अगुआई में प्रदर्शन के दौरान विधायक मुरली मोरवाल, नपा अध्यक्ष अभय टोंग्या, मोहन सिंह पलदूना, सांवरिया शर्मा, अनिल शर्मा, यादवेन्द्र यादव , शांतिलाल गोखरू, कुशल गेहलोत, कुलदीप बना, राजपालसिंह राठौर, हुकमचंद गेहलोत, दिलीप वर्धमान, यादवेन्द्र यादव, अरविन्द सोनी, नशे की अवैध दुकान से पीडि़त परिजन, महिलाएं व बच्चे बड़ी संख्या में शामिल थे।

एसडीएम को ज्ञापन देने पर अड़े

अवैध नशे को खत्म करने नगर के गांधी चौक पर लोगो का हुजूम उमड़ा जहां रैली निकाली गई। हाथों में विभिन्न स्लोगन लिखी तख्तियां लिए बच्चे, महिलाएं एवं युवाओं द्वारा रैली में तिरंगा भी लहराकर बडऩगर को बचाना है, नशा मुक्त बनाना है जैसे नारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली थाना परिसर पहुंची।

जहां भीड़ में जिसके जैसा मन में आया, वैसा आक्रोश पुलिस प्रशासन के खिलाफ व्यक्त किया। जब ज्ञापन देने की बारी आई तो एसडीएम के उपस्थित नहीं होने पर एक बार फिर आक्रोश की स्थिति बन गई व प्रदर्शनकारी एसडीएम को बुलाने पर अड़ गये। किन्तु एसडीओपी की समझाइश पर आखिर में एसडीएम के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार माला राय को सौंपा। ज्ञापन का वाचन राहुल शर्मा ने किया।

ठिकानों पर करें छापामारी – मकान करें जमींदोज

समस्त नगरवासी समस्त सामाजिक संस्था की ओर से सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया कि विगत कुछ समय से नगर तथा तहसील के गाँवों में स्मेक तथा ब्राउन शुगर, चरस , गांजा का नशा करने वाले युवाओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। युवाओं को उक्त नशा तहसील स्तर पर ही तगड़ा रुपया वसूल कर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जिससे युवाओं के परिवारो की आर्थिक स्थिति भी खराब हो रही है। साथ ही अन्य प्रकार के अपराध को भी अंजाम दे रहे है। यही नही विगत माह में कई युवा इस नशाखोरी के चलते काल के गाल में समा गए है। उपरोक्त लिखित मादक पदार्थों के विक्रय पर नगर तथा तहसील में पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगाया जाऐ तथा उक्त मादक पदार्थों के विक्रय में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाऐ। विक्रय करने वाले असामाजिक तत्वों के ठिकानो को भी जमीदोज किया जाय।

नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किये जान की मांग

ज्ञापन में जहां मादक पदार्थों के विक्रय में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाने व विक्रय करने वाले के ठिकानो को जमीदोज किये जाने की मांग की गई। वहीं नशे की गिरफ्त में आये युवाओं के उचित इलाज व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शासकीय अस्पताल बडऩगर में एक नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किये जाने की मांग भी की गई व चेतावनी दी गई कि मादक पदार्थों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध तथा अवैध नशे के व्यापार में संलिप्त लोगो के विरुद्ध सख्त दंडात्मक कार्यवाही आगामी 03 दिवस में की जाऐ अन्यथा सम्पूर्ण नगरवासी चरणबद्ध आन्दोलन करेंगे। जिसमे होने वाले समस्त परिणामो की जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। ज्ञापन की प्रतिलिपि जिलाधीश उज्जैन, पुलिस अधीक्षक उज्जैन, मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, नगरीय प्रशासन मंत्री को भी प्रेषित की है।

सख्त कार्रवाई होगी – एसडीओपी परमार

नशे से मुक्ति के लिए जागरूक युवाओं द्वारा निकाली गई रेली थाने पर पहुंची जहां युवाओं सहित रेली में शामिल सभी ने पुरजोर तरीके से पुलिस प्रशासन के समक्ष अपनी आवाज बुलंद की व मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की जिस पर एसडीओ पुलिस महेंद्र परमार ने मोर्चा संभाला व आक्रोशित युवाओं को शांत कर विश्वास दिलाया और कहा कि आप की इस मुहिम में आप लोगो के साथ पुरी तरह से हूं। नशे के अवैध कारोबार करने वालो पर सख्त कार्रवाई होगी।

Next Post

मातृशक्ति कावड़ यात्रा में 10 हजार से अधिक महिलाओं ने की सहभागिता

Sun Aug 27 , 2023
कावडियों ने बाबा बैजनाथ का किया जलाभिषेक बदनावर, अग्निपथ। खेडा सरपंच योगेश मुकाती द्वारा मातृशक्ति कावड यात्रा रविवार को धुमधाम से निकाली गयी। इसमें 10 हजार महिलाओं व युवतियों के शामिल होने का दावा किया गया है। कावड यात्रा प्रात 9 बजे नागेश्वर के पवित्र कुंड से जलभर हर हर […]