एशियाड में शनिवार को भारत ने जीते 6 गोल्ड, कुल 107 मेडल आये

चेस में सिल्वर के साथ खत्म किया कैंपेन, क्लोजिंग सेरेमनी कल

नई दिल्ली। एशियन गेम्स 2023 में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने अपना एशियाड कैंपेन 107 मैडल के साथ खत्म किया। आज के दिन भारत ने कुल 9 मेडल जीते और 100 का आंकड़ा भी पार किया। भारत ने एशियाड में अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा। इससे पहले 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में भारत ने सबसे ज्यादा 70 मेडल जीते थे।

भारत को दिन के अन्य गोल्ड मेंस क्रिकेट, आर्चरी (2 गोल्ड), बैडमिंटन और विमेंस कबड्डी में मिले। भारत ने पहली बार एशियन गेम्स में 100 मेडल का आंकड़ा पार किया है।

14वें दिन के मेडल इवेंट्स

  • चेस में मिले सिल्वर चेस में भारतीय मेंस चेस टीम ने सिल्वर मेडल जीता। विदित, अर्जुन और हरिकृष्ण पी ने फिलीपींस के खिलाफ राउंड 9 के अपने-अपने मैच जीते। 9 राउंड के खेल के बाद भारत दूसरे स्थान पर रहा। ईरान की टीम ने गोल्ड जीता। विमेंस टीम ने भी सिल्वर मेडल जीता।
  • रेसलिंग में भारत को मिला सिल्वर दीपक पुनिया मेंस के 86्यत्र फ्ऱीस्टाइल फाइनल में ईरान के हसन यजदानी चराती के खिलाफ 10-0 से हार गए। पुनिया को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।
  • कबड्डी विमेंस और मेंस टीम को गोल्ड भारतीय विमेंस कबड्डी टीम ने चाइनीज ताइपे को फाइनल में 26 -25 से हराकर गोल्ड जीता। वहीं मेंस टीम ने ईरान को 33-29 से हरा कर गोल्ड जीता।
  • बैडमिंटन में सात्विक-चिराग ने जीता गोल्ड इससे पहले बैडमिंटन के मेंस डबल्स इवेंट में सात्विक-चिराग की जोड़ी ने भारत को गोल्ड दिलाया। इसके बाद महिला कबड्डी टीम ने चाइनीज ताइपे को फाइनल में 26-25 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। यह इस इवेंट में भारत का 100वां मेडल था।

हॉकी में भारतीय विमेंस टीम ने जीता ब्रॉन्ज

विमेंस हॉकी में भारतीय विमेंस टीम ने ब्रॉन्ज जीता। विमेंस टीम ने जापान को 2-1 से हराया था। दीपिका और सुशीला चानू ने भारत के लिए स्कोर किया। भारतीय टीम सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ हार गई थी।

बारिश में धुला क्रिकेट फाइनल, बेहतर सीडिंग के कारण भारत को गोल्ड अफगानिस्तान के साथ खेले जा रहे मेंस क्रिकेट का फाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। भारत को टॉप सीडिंग टीम होने की वजह से विजेता घोषित किया गया। इस मैच में एक ही पारी पूरी हो पाई जिसमें अफगानिस्तान ने 5 विकेट पर 112 रन बनाए थे। भारत की पारी शुरू नहीं हो सकी।

तीरंदाजी इवेंट्स में दो गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज

7 अक्टूबर को दिन की शुरुआत आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस इवेंट में दो मेडल के साथ हुई। भारत को पहला मेडल आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस में अदिति गोपीचंद स्वामी ने दिलाया। ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए इस मैच में अदिति ने मलेशिया की रतिह फदली को 146-140 से हराया।

भारत ने एशियाड में मेंस क्रिकेट का गोल्ड जीता

फाइनल मुकाबला बारिश के कारण नो रिजल्ट, भारत टॉप रैंकिंग के कारण चैंपियन बना

होंगझोऊ। भारत ने एशियाड में मेंस क्रिकेट टूर्नामेंट का गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत-अफगानिस्तान फाइनल मुकाबला बारिश के कारण नो रिजल्ट रहा है और टीम इंडिया को टॉप रैंकिंग के कारण चैंपियन घोषित किया गया है।
शनिवार को झीजांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के पिंगफेंग मैदान पर भारत ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। अफगानिस्तान टीम ने 18 ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बनाए थे कि बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ा। इस गोल्ड की मदद से ओवरऑल मेडल टैली में भारत के 27 गोल्ड हो गए हैं। टीम के अब तक तक 102 मेडल हैं।

Next Post

महाकाल अब वीवीआईपी के, आमजन के लिए गर्भगृह में प्रवेश बंद रहेगा

Sat Oct 7 , 2023
मंदिर समिति की बैठक मेें नहीं हुआ विचार, कलेक्टर ने कहा-इतने लोगों को गर्भगृह में प्रवेश संभव नहीं उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर का गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए फिलहाल बंद ही रहेगा। सिर्फ वीवीआईपी ही अंदर जाकर दर्शन कर सकेंगे। साधारण व्यक्ति को 200 फीट दूर से भी बाबा […]
महाकालेश्वर मंदिर shikhar