21 खदानों सील, दबिश देकर डंपर भी जब्त किए

शाजापुर, अग्निपथ। खनिज विभाग इन दिनो एक्शन मूड में है, जिनके द्वारा कुछ दिनों पहले शासन के खजाने में राजस्व जमा करवाया था। तो अवैध परिवहन करते हुए 8 वाहनों को पुलिस अभिरक्षा में भेजा गया था। इसी कड़ी में सोमवार को फिर विभागीय अधिकारियों ने सिया की अनुमति के अभाव में 21 खदानों को सील किया। तो अवैध उत्खनन के मामले में दो वाहन जब्त कर प्रकरण कलेक्टर के सुपुर्द किया।

खनिज विभाग द्वारा कलेक्टर किशोर कन्याल के निर्देश पर अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को भी खनिज अधिकारी आरिफ खान व सहायक खनिज अधिकारी कामना गौतम को अवैध उत्खनन किए जाने की सूचना प्राप्त हुई। इस पर दोनो अधिकारियों ने जिले के ग्राम पतोली में प्रात: 10.30 बजे छापामार कार्यवाही की। जहां मौके पर जेसबी मशीन द्वारा पीली मिटटी का बिना अनुमति अवैध उत्खनन कर दो ट्रेक्टर ट्रालियों के माध्यम से परिवहन किया जा रहा था।

वहीं मौके पर ही एक जेसीबी मशीन एवं दोनो ट्रेक्टर ट्रालीयों को जप्त किया गया। जब अधिकारियों ने ट्रेक्टर चालको पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उक्त मिटटी का परिवहन कर ईट निर्माण में उपयोग किया जाता है और उनके एवं जेसीबी मालिको द्वारा बताया कि उनके द्वारा उत्खनन बाबत् अनुमति ली गई हैं। लेकिन जब उक्त अनुमति की जांच की तो पता चला कि यह अनुमति केवल भू-स्वामी एवं उत्खननकर्ता के मध्य अनुबंधित की गई थी, जिसमें शासन या विभाग से दोनो ने कोई अनुमति नहीं ली थी। इस पर अधिकारियों ने मिटटी के अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर अर्थदंड लगाया गया। इसके बाद मामले को अगली कार्यवाही के लिए कलेक्टर के सुपुर्द किया गया।

सिया की अनुमति नहीं थी

इसी कड़ी में सोमवार को खनिज अधिकारी आरिफ खान व सहायक खनिज अधिकारी कामना गौतम द्वारा 21 खदानों को सिया की अनुमति के अभाव में बंद किया गया। जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय पर्यावरण समाघात निर्धारण प्राधिकरण (सिया) द्वारा प्रदेश के समस्त खदान धारकों को पूर्व में सूचित किया गया था कि वे सिया से पर्यावरण अनुमति प्राप्त कर शीघ्र प्रस्तुत करे अर्थात जिन खदान धारको के पास सिया से पर्यावरण अनुमति प्राप्त थी उन्हें अब सिया से पर्यावरण अनुमति प्राप्त कर प्रस्तुत करना होगी। इसी के तहत प्राप्त आदेश के परिपालन में शाजापुर जिले में संचालित ऐसी 21 खदानों को कलेक्टर के आदेश से सोमवार को तत्काल प्रभाव से बंद किया गया।

दो दिन पहले भी कार्यवाही

दो दिन पहले भी खनिज विभाग ने 8 वाहनों को अवैध परिवहन करते हुए जब्त कर जिले के विभिन्न थानो की अभिरक्षा में दिया गया था। दरअसल सुबह 4 बजे से ही खनिज एवं सहायक खनिज अधिकारी ने इस कार्यवाही को अंजाम देते हुए बालू रेत के ओव्हर लोड डंपरों की विशेष रूप से जांच कर 5 डंपर ओव्हर लोड पाये जाने पर उन्हें मो. बड़ोदिया, मक्सी एवं कोतवाली में जब्त कर पुलिस अभिरक्षा में दिये गये। तो 01 डंपर गिट्टी खनिज का ओव्हरलोड परिवहन करते हुए एवं 02 ट्रेक्टर ट्राली गिट्टी का बिना रॉयल्टी के परिवहन करते हुए जप्त किये गये जिन्हे थाना कालापीपल, मो. बडोदिया तथा कोतवाली में अभिरक्षा में दिया गया था।

Next Post

भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में राशन सामग्री बांटने वाली पार्षद और उनके पति के खिलाफ एफआईआर

Tue Oct 17 , 2023
वार्ड नंबर 54 की भाजपा पार्षद निर्मला परमार और पति का राशन बांटते हुआ था वीडियो वायरल, छह माह की सजा हो सकती उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन दक्षिण विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी मोहन यादव के समर्थन में राशन बांटने वाली भाजपा पार्षद निर्मला परमार और और उनके पति करण परमार के […]