बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिली वोट फ्रॉम होम की सुविधा

मतदाताओं ने की प्रशासन की सराहना, छूटे हुए मतदाता 10 को भी कर सकेंगे मतदान

शाजापुर, अग्निपथ। शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस रखी है और इसके लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार ऐसे मतदाता जो दिव्यांग या बुजुर्ग हैं और मतदान केंद्र तक नहीं जा सकते ऐसे मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा दी गई ताकि कोई भी व्यक्ति मतदान से छूटे नहीं।

दरअसल हर बार ऐसे मतदाताओं का वोट नहीं डल पाता जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं या जिनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक हैं और मतदान केंद्र तक नहीं जा सकते। ऐसे लोगों के लिए जिला प्रशासन द्वारा वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी गई। इसके लिए गठित किए गए दलों ने विभिन्न वार्डों में पहुंचकर ऐसे मतदाताओं को चिन्हित किया और वोटर लिस्ट में से उनका नाम देखकर उनसे घर पर ही मतदान करवाया गया। इसके लिए पूरी गोपनीयता बरती गई और सभी नियमों का पालन भी किया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशोर कन्याल ने बताया कि हमारी टीमे वार्डों में भ्रमण कर ऐसे मतदाताओं से मतदान करवा रही हैं और काम बहुत तेजी से किया जा रहा है। हमें विश्वास है कि हम शाम तक ऐसे मतदाताओं से 90 प्रतिशत मतदान करवा लेंगे। उन्होंने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में ऐसे 754 मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। जिन्हें घर से वोट डालने की सुविधा दी जाना है।

10 को भी चलेगा अभियान

सोमवार को गठित दलों ने घर-घर जाकर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से मतदान करवाया। ऐसे भी कुछ मतदाता थे जो शहर से बाहर हैं या उस समय नहीं मिले। ऐसे मतदाताओं से भी मतदान करवाया जाएगा जिनके लिए 10 नवंबर को टीमें घर-घर जाकर संपर्क कर मतदान करवाएंगी। लेकिन 10 तारीख को जो मतदाता मतदान नहीं कर सकेंगे उन्हें फिर मौका नहीं मिलेगा। कलेक्टर कन्याल ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास है कि कोई भी मतदाता छूटे नहीं।

25 साल बाद वोट डालकर खुश नजर आई रामप्यारी बाई

वोट फ्रॉम होम अभियान को लेकर बुजुर्गों ने भी खुशी जताई और प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की। नीमवाड़ी में रहने वाली रामप्यारी बाई तोमर जो कि 90 वर्ष पूर्ण कर चुकी हैं और पिछले 25 सालों से बिस्तर पर हैं। जिन्होंने 25 सालों से अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था। सोमवार को जब टीम उनके घर पहुंची तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कलेक्टर श्री कन्याल को धन्यवाद दिया और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Next Post

जिस के पास मालवा-निमाड़ की सीटें, उसकी बनी सरकार

Mon Nov 6 , 2023
धार, (आशीष यादव) अग्निपथ। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों का रण इस बार बेहद रोमांचक होने जा रहा है। एक ओर जहां कांग्रेस पार्टी अपने जी जान से इस विधानसभा चुनावों में सरकार बनाने की जुगत में है। वहीं बीजेपी में मैदान में डटे हुए हैं। प्रदेश की सभी 230 विधानसभा […]