मतदान आज सुबह 7 से शाम 6 बजे तक

जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पहुंची टीम, बच्चों के साथ मतदान ड्यूटी पर पहुंची महिलाकर्मी

उज्जैन, अग्निपथ। जिले की सात विधानसभा सीट उज्जैन उत्तर, दक्षिण, बडऩगर, घट्टिया, महिदपुर, नागदा और तराना में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। आप बारी आपकी है। सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचे और लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपनी आहूति डालिये।

गुरुवार को इंजीनियरिंग कॉलेज से मतदान दल सुबह से ही रवाना होना शुरू हो गए। जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों के वितरण केंद्र में मतदान दलों को सामग्री वितरित की जा रही है। नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना ने सामग्री वितरण का निरीक्षण किया। कुछ महिलाएं अपने बच्चों के साथ ड्यूटी पर पहुंची हैं। कई ऐसे भी कर्मचारी हैं, जो अपनी ड्यूटी कैंसिल कराना चाह रहे हैं।

जिले में 1824 मतदान केंद्र

जिले में 1532989 मतदाता मतदान कर प्रदेश सरकार बनाने में अपनी भूमिका निभाएंगे। प्रचार थमने के बाद अब मतदान दल अपनी सामग्री लेकर मतदान केंद्रों के लिए निकले हैं। जिले में कुल 1824 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिसमें आदर्श मतदान केंद्र कुल 68 होंगे। ख़ास बात ये कि 464 मतदान केन्द्रो का जिम्मा सिर्फ महिला को दिया गया है।
सुबह से ही मतदान केंद्रों पर जाने से पहले सामग्री लेने वालों की भीड़ दिखाई दी। इसके लिए 8040 कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। रिजर्व दल में भी बड़ी संख्या में महिलाओं को रखा गया है। उज्जैन की एक शिक्षिका अपने 6 माह के बच्चे को लेकर पहुंचीं।

4000 सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया

मतदान दल की सुरक्षा और सुरक्षित वोटिंग के लिए 4000 सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है, जो मतदान दल के साथ ही रवाना होंगे। गुरुवार शाम तक सभी मतदान दल अपने मतदान केंद्रों तक पहुंच जाएंगे। बड़ी बात ये है कि मतदान शुरू होने में 24 घंटे बचे हैं। इसके बाद भी कई कर्मचारी अपनी ड्यूटी कैंसिल कराने में लगे हैं।

मतदान दल को मिलने वाली सामग्री

सांविधिक कवर (सफेद रंग), सांविधिक कवर के लिए मास्टर लिफाफा (सफेद रंग), मतदाता सूची की चिन्हित प्रति के लिये लिफाफा एवं ष्टस्ङ्क की सूची सफेद रंग, मतदाता पर्चियों के लिये लिफाफा (सफेद रंग),मतपत्रों 17 में सूची के लिये लिफाफा (सफेद रंग), अप्रयुक्त निविदत्त मतपत्रों के लिये लिफाफा (सफेद रंग) सेल्फ इंकिंग पैड (स्टाम्प पैड),मतदान प्रकोष्ठ सामग्री,धातु पट्टी (स्केल), अमिट स्याही को रखने वाला कन्टेनर,तेल इत्यादि हटाने के लिए कपड़ा, पैकिंग पेपर शीट्स,अमिट स्याही बोटल को रखने के लिए कप, खालीटिन, प्लास्टिक बाक्स,ड्राइंग पिन, रबर बैंड, सेलो टेप,साधारण पेंसिल,बॉल पेन3 निले, 01 लाल, 01 सिल्वर व्हाइट,कोरा कागज,पिन,चपड़ा,गोंद, ब्लेड, मोमबत्ती,बारीक सुतली धागा,धातु पट्टटी, (स्केल), कार्बन पेपर, मॉक पोल पत्रक, स्टेशनरी सामग्री, स्टाम्प पैड (बैंगनी) माचिस बाक्स साइन बोर्ड, मास्टर लिफाफा (पीला रंग), अमिट स्याही की शीशी एवं प्रयुक्त स्टाम्प पैड के लिए लिफाफा (भूरा रंग)अन्य मतदान सामग्री के लिए लिफाफा (भूरा रंग) सील टैग एवं चिन्ह-मतदान इकाई, नियंत्रण इकाई एवं (वीवीपेट) के लिए समान एड्रेस टैगस, विशेष टैगस ईवीएम के लिए हरी पत्र मुद्रायें, अमिट स्याही घूमते तीरों के निशान के साथ रबर स्टाम्प, पीठासीन अधिकारी के लिए धातु मोहर,विशिष्ट पहचान रबर स्टाम्प,काले लिफाफे को बन्द करने के लिए गुलाबी पेपर सील,घूमते तीरों के निशान के साथ रबर स्टाम्प, पीठासीन अधिकारी की धातु की सील।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्भिक होकर मतदान करने की अपील की

सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने विधानसभा क्षेत्रवार की जा रही कार्यवाही का अवलोकन किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना, नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर प्रीति यादव एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने जिले के समस्त मतदाताओं से अपील की है कि वे शुक्रवार को मतदान दिवस के अवसर पर निर्भिक होकर अपने मत का उपयोग करें।

Next Post

मतदान के लिए जाने के पहले यह तैयारी कर लें

Thu Nov 16 , 2023
उज्जैन। वोट डालने के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है। मतदाताओं के लिए प्रमुख सूचनाएं जैसे- मतदाता सूची में अपना नाम देखें, मतदान केंद्र खोजें, इसके लिए वोटर हेल्पलाइन एप का प्रयोग कर सकते हैं। चुनाव संबंधी जानकारी के लिए 1950 पर कॉल करें या एसएमएस […]