महाकाल मंदिर में सोलर पैनल लगाकर कार्बन उत्सर्जन रोका जा सकता : सौलरमेन

उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल मंदिर में सोलर पैनल लगाकर कार्बन उत्सर्जन रोका जा सकता है। मंदिर की धर्मशाला में यात्रियों को एसी की सुविधा को बंद कर देना चाहिए। जिससे कार्बन उत्सर्जन कम हो और उज्जैन के लोगों के बच्चों को एक अच्छा शहर मिले। यह बात सोलरमैन के नाम से मशहूर एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के संस्थापक प्रोफेसर चेतन सोलंकी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन और सुधारात्मक कार्रवाइयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1000 दिनों से अधिक समय से एनर्जी स्वराज यात्रा पर हैं, जो नवंबर 2020 में शुरू हुई और दिसंबर 2030 तक जारी रहेगी। प्रो. सोलंकी बताया कि वे 11 साल तक अपने घर नहीं जाएंगे।

उन्होंने बताया कि एनर्जी स्वराज यात्रा के दौरान 45,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद, प्रो, सोलंकी ने देश भर में लगभग 2,40,000 व्यक्तियों को 800 से अधिक व्या यान दिए हैं। उनके विविध दर्शकों में कॉर्पोरेट, स्कूल, कॉलेज और नियामक निकाय शामिल हैं।

प्रो. सोलंकी कहा कि सिमित संसाधनों के पारिस्थितिक तंत्र में, सीमित उपभोग होना चाहिए वितरित उत्पादन। एएमजी के तीन-चरणीय दृष्टिकोण बचें, कम करें औ उत्पन्न करें का पालन करके, हम स्थायी मानव अस्तित्व के लिए स्थानीयकृत ऊर्जा स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं।

इससे पहले वे प्रशांति इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में भी गए थे। यहां डॉ. गुंजन ने बताया कि उनका आंखें खोलने वाला सत्र था। हम प्रोफेसर सोलंकी के मिशन का समर्थन करने और जलवायु सुधार के लिए कार्रवाई में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध है। पूरी यात्रा के दौरान, प्रोफेसर सोलंकी का लक्ष्य कार्बन-तटस्थ दृष्टिकोण के महत्व पर जोर देते हुए संगठनों की टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने में मार्गदर्शन करना है। एनर्जी स्वराज यात्रा सिर्फ एक अभियान नहीं है; यह एक ऐन भविष्य की ओर एक आंदोलन है जहां नवीकरणीय ऊर्जा आदर्श है।

Next Post

कोतवाली थाने में फर्जी मतदान करने वाली महिला पर केस दर्ज, पुलिस धारा बढ़ाएगी, पर्ची बरामद करेगी

Tue Nov 21 , 2023
फाजलपुरा स्कूल में फर्जी मतदान का मामला, कांग्रेस ने पीठासीन अधिकारी पर भाजपा नेताओं से सांठगांठ का आरोप लगाया उज्जैन, अग्निपथ। फाजलपुरा के सरकारी स्कूल में फर्जी मतदान मामले में पुलिस ने फर्जी मतदान करने की आरोपी महिला के खिलाफ धारा 188 में कार्रवाई कर दी है। कोतवाली पुलिस ने पीठासीन […]