जिले की सातों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 3 दिसम्बर को

उज्जैन, अग्निपथ। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन के मतदान के बाद जिले की सातों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना रविवार 3 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से की जायेगी। मतों की गिनती के पूर्व पोस्टल बैलेट की गिनती की जायेगी। पोस्टल बेलेट की गणना के तुरंत बाद मतों की उदघोषणा की जाएगी। तत्पश्चात इवीएम मशीन के मतों की गणना प्रारंभ होगी। गणना की चक्रवार उदघोषणा होगी।

इन्दौर रोड स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना कक्षों में मतों की गणना का कार्य होगा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-212 नागदा-खाचरौद की मतगणना कक्ष क्रमांक एफ-10 में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-213 महिदपुर की कक्ष क्रमांक एनजी-01 में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-214 तराना की कक्ष क्रमांक-एनजी-04 में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-215 घट्टिया की कक्ष क्रमांक एफ-18 में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-216 उज्जैन उत्तर की कक्ष क्रमांक एनएफ-04 में, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-217 उज्जैन दक्षिण की कक्ष क्रमांक एफ-06 में और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-218 बडऩगर की मतगणना कक्ष क्रमांक ईएलएक्स-08 में होगी।

वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया 3 दिसम्बर 2023 को प्रात: 8 बजे से प्रदेश के 52 जिला मुख्यालयों में स्थापित मतगणना केन्द्रों में मतों की गिनती प्रारंभ होगी। मतगणना के राउन्ड-वाइज परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी। इसके बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के तत्काल बाद प्रत्येक उम्मीदवार को मिले डाक मत पत्रों की घोषणा की जाएगी। विधानसभा निर्वाचन-2023 की मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर एक घंटे पूर्व पहुंचना होगा

आयोग के निर्देश अनुसार मतगणना स्थल पर गणना कक्ष में मोबाइल फोन, आईपेड, लेपटॉप या ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिये सक्षम होने वाले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, माचिस, हथियार, अन्य ज्वलनशील वस्तुओं को अन्दर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। गणना अभिकर्ताओं को परिचय-पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जायेगा। यदि आरओ को गणना हॉल में किसी व्यक्ति की उपस्थिति के बारे में कोई उचित संदेह होता है तो उसे बाहर किया जा सकेगा, भले ही व्यक्ति सम्बन्धित जगह पर प्रवेश करने के योग्य अधिकृत पत्र के स्वामित्व में हो।

आरओ की अनुमति के बिना किसी को कमरे में प्रवेश या निकलने की अनुमति नहीं दी जायेगी। गणना कक्ष में धुम्रपान और ई-सिगरेट के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ होने के तुरन्त बाद ईवीएम से मतों की गणना प्रारम्भ की जायेगी। गणना स्थल पर गणना अभिकर्ताओं को एक घंटे पूर्व उपस्थित होना होगा।

आरओ के निर्देशों एवं अनुशासन का गणना कक्ष में पालन करना अनिवार्य होगा। मतगणना के पश्चात ईवीएम एवं निर्वाचन अभिलेखों की सीलिंग की कार्यवाही की जायेगी। अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ताओं को सीलिंग प्रक्रिया की देखरेख करने और सील पर अपने हस्ताक्षर करने की अनुमति होगी।

मतगणना स्थल पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

आयोग के निर्देशों के तहत इन्दौर रोड स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में मतगणना स्थल पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने मतगणना दिवस के तीन दिन पूर्व यानी 30 नवम्बर से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के कडे प्रबंध किये गये है। मतगणना स्थल पर निर्वाचन कार्यालय एवं आयोग के द्वारा जारी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मिडिया को जारी किये गये प्रवेश पत्र से ही प्रवेश दिया जाएगा। बगैर प्रवेश पत्र के किसी को भी प्रवेश नही दिया जाएगा।

सर्वाधिक चक्र उज्जैन दक्षिण में तथा सबसे कम तराना एवं बडऩगर में

मतगणना कार्य हेतु विधानसभावार आवंटित गणना कक्षों में मतगणना सम्बन्धी सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। विधानसभावार एक मतगणना कक्ष में 14 टेबलें लगाई जायेगी। विधानसभावार चक्रवार परिणाम घोषित किये जायेंगे। सर्वाधिक गणना चक्र उज्जैन दक्षिण विधानसभा में 21 और सबसे कम गणना चक्र तराना एवं बडऩगर विधानसभा में 17-17 गणना चक्र होंगे। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-212 नागदा-खाचरौद में 20 चक्र, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-213 महिदपुर में 19 चक्र, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-215 घट्टिया में 20 चक्र, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-216 उज्जैन उत्तर में 19 चक्र में परिणाम की घोषणा की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना कक्ष में प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबलें मतों की गणना के लिये लगाई गई है। उल्लेखनीय है कि नागदा-खाचरौद विधानसभा में 272, महिदपुर में 262, तराना में 238, घट्टिया में 279, उज्जैन उत्तर में 258, उज्जैन दक्षिण में 286 एवं बडऩगर विधानसभा में 232 मतदान केन्द्र की गणना चक्रवार होगी।

केलकुलेटर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा, पासधारी में ही प्रवेश

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश अनुपम राजन ने विगत गुरूवार को प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। बैठक में 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की व्यापक तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए है। उप निर्वाचन आयुक्त श्री भादू एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि मतगणना केन्द्र पर पासधारक ही प्रवेश कर सकेंगे।

किसी भी अनाधिकृत और अवांछित व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में मोबाइल और केलकुलेटर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा, सिर्फ मतगणना कराने में तैनात मतगणनाकर्मी ही केलकुलेटर का उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि मतगणना केन्द्र में सभी व्यवस्थाएँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थित एवं चाक-चौबंद रहेंगी। निर्वाचन से जुड़ी सभी सूचनाएँ प्रेक्षकों, राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों, मीडिया और जनसामान्य को देते रहेंगे, जिससे किसी भी प्रकार की असत्य या भ्रामक सूचनाएँ प्रसारित न हों। किसी भी प्रकार की संवादहीनता की स्थिति नहीं रहनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट की गिनती की पूरी प्रक्रिया में सारे नॉर्म्स एवं प्रोटोकॉल्स का अक्षरश: पालन करें। पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू करने के आधा घंटा पश्चात ही ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जाए। मतगणना केन्द्र में सीसीटीव्ही कैमरों की पर्याप्त व्यवस्था होगी। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतगणना के दिन रेन्डमाईजेशन से लेकर विजयी अभ्यर्थियों को निर्वाचन प्रमाण-पत्र वितरित किये जाने तक सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया में पूरी तरह से निष्पक्षता व पारदर्शिता बनी रहे। मतगणना प्रक्रिया की शुद्धता पर कोई संदेह या गफलत नहीं होनी चाहिए।

मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर बनाया गया

मतगणना स्थल इंदौर रोड स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के मेन गेट के समीप मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर के पीछे साईड मेन रोड़ से मीडिया के आने जाने की व्यवस्था की गई है। मीडिया सेंटर तक पत्रकार अपने मोबाईल ला सकेंगे। किंतु मतगणना कक्ष मे मोबाईल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया सेंटर में वाई-फाई की सुविधा रहेगी।

Next Post

नजरपुर के समीप कोटा के श्रद्धालुओं की कार आयशर में घुसी, दो गंभीर घायल हुए

Sun Dec 3 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। रविवार की सुबह आगर रोड पर हादसा हो गया। कोटा से कार में सवार होकर दर्शन के लिए उज्जैन आ रहे लोगों की कार नजरपुर के समीप गाय को बचाने के चक्कर में खड़े आयशर वाहन में जा घुसी। दुर्घटना में कार में सवार दो लोग गंभीर घायल […]