कोरोना की फिर से दस्तक, तैयारियों में पिछड़ रहा स्वास्थ्य विभाग

5 में से 3 आक्सीजन प्लांट बंद

उज्जैन, अग्निपथ। चीन से निकला कोरोना नए वेरिएंट ने अब भारत में भी दस्तक देना शुरू कर दिया है। केरल में बड़ी संख्या में निकले नए वेरिएंट के मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। केन्द्र सरकारी ने राज्य सरकारों को अलर्ट रहने की एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार की देर शाम उज्जैन के स्वास्थ्य विभाग को भी एडवाईजरी प्राप्त हो गई थी।

एडवाइजरी में बताया गया है कि वर्तमान में बदलते मौसम एवं आगामी त्योहारों को देखते हुए आईएलआई एवं एसएआरआई के लक्षणों वाले मरीजों के बढऩे की संभावना होती है। यूएसए, चाइना, सिंगापुर एवं भारत में एसएआरसी सीओवी-2 : जेएन-1 के वैरिएंट रिपोर्ट हुए है। भारत में 79 महिलाओं में अत्यंत हल्के लक्षणों के साथ मिला है।

इसके सामान्य लक्षण कोविड-19 के जैसे ही हैं। इसके प्रसार की तीव्रता के कोई संकेत नहीं हैं। अभी के समय में ऐसे कोई प्रमाण नहीं है कि स्वास्थ्य को कोई खतरा है। आरटीपीसीआर टेस्ट ही जन स्वास्थ्य के लिए प्रभावी हैं। आम जनता से अपील है कि वे कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस संक्रमण से बचें। हाथ बार-बार धोएं, सावर्जनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें। ऐसे ही खांसते-छीकते समय मुंह पर हाथ रखें। यदि किसी को भी आईएलआई एवं एसएआरआई के लक्षण दिखाई देते हैं, तो वे अपनी जांच पास के स्वास्थ्य केन्द्र में करवाएं।

तीन आक्सीजन प्लांट खराब

कोविड के समय प्रदेश सरकार ने बड़े अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगवाये थे। जिसमें उज्जैन के जिला अस्पताल में 1, माधव नगर अस्पताल में 1 और चरक अस्पताल में तीन आक्सीजन प्लांट लगवाये गये थे। लेकिन देखरेख के अभाव में इनमें से तीन प्लांट खराब पड़े हुए हैं। जिला अस्पताल के आक्सीजन प्लांट को सुधरवाने के लिये एक सप्ताह पहले आनलाइन कंपनी को शिकायत दर्ज कराई गई है। यह सेट उपयोग नहीं करने के कारण खराब हो गया।

इसी तरह से माधव नगर अस्पताल का आक्सीजन प्लांट भी खराब पड़ा हुआ है। इसकी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन बैंगलुरू से अभी तक कोई भी तकनीशियन इसको सुधारने के लिये नहीं पहुंचा है। वहीं चरक अस्पताल के तीन में से दो आक्सीजन प्लांट भी खराब पड़े हुए हैं।

Next Post

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटवारी समर्थकों पर मुकदमा दर्ज

Wed Dec 20 , 2023
महाकाल मंदिर में गेट का कांच तोडऩे के मामले में कार्रवाई उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल थाना पुलिस ने 20 दिसंबर को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के समर्थकों पर प्रकरण दर्ज कर लिया है। एक दिन पहले मंगलवार 19 दिसंबर को श्री पटवारी के महाकाल मंदिर आगमन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं […]