शिप्रा शुद्धिकरण की आवाज उठाने वाले संत को मनाया

सांसद, विधायक, महापौर ने अन्न ग्रहण करवाया, 14 माह पहले त्याग दिया था

उज्जैन, अग्निपथ। शिप्रा शुद्धिकरण की आवाज उठाने वाले संत ने अन्न ग्रहण कर चरण पादुका स्वीकार कर ली है। 14 महीने पहले उन्होंने प्रण लिया था। सांसद ने उन्हें पत्र लिखा, विधायक और महापौर ने शिप्रा को शुद्ध करने का प्लान बताकर उनका प्रण तुड़वाया।

शिप्रा नदी के शुद्धिकरण को लेकर साधु – संत आवाज बुलंद कर धरना – प्रदर्शन कर चुके हैं। लगातार प्रदूषित होती शिप्रा नदी को देखते हुए निर्मोही अखाड़े के महामंडलेश्वर ज्ञानदास महाराज ने 14 माह पहले 5 नवंबर 2022 को उज्जैन जिला प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए अन्न त्याग दिया था। इस दौरान चरण पादुका भी छोडक़र उन्होंने प्रण किया था कि जब तक शिप्रा नदी शुद्ध नहीं हो जाती, तब तक अन्न के साथ चरण पादुका भी नहीं पहनेंगे।

गुरुवार को उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने एक पत्र महामंडलेश्वर ज्ञानदास महाराज को भेजा। शिप्रा नदी के शुद्धि करण को लेकर पीएम मोदी से बातचीत का जिक्र और शिप्रा नदी को प्रवाहमान बनाने के लिए नमामि गंगे से शिप्रा नदी को जोडऩे का जिक्र किया है। इसके साथ ही उज्जैन महापौर मुकेश टटवाल ने शिप्रा नदी को प्रदुषण मुक्त करने के लिए एक प्लान बताया, जिसके बाद महामंडलेश्वर ज्ञानदास महाराज ने इसे स्वीकार करते हुए अपना प्रण त्याग दिया और अन्न ग्रहण करते हुए चरण पादुका भी पहन ली।

शिप्रा का पानी स्नान लायक भी नहीं

शिप्रा की शुद्धि के लिए सरकार 700 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तकनीकी रूप से शिप्रा का पानी डी-ग्रेड का करार दे चुका है। साफ है कि शिप्रा का पानी पीना छोड़, नहाने लायक भी नहीं है। सुधार के लिए बोर्ड कई बार सरकार को आगाह कर चुका है, लेकिन बेहतर उपाय अब तक नहीं किए गए हैं।

रामघाट पर जमी काई मां शिप्रा तैराक दल ने साफ की

इधर, नदी के रामघाट पर काई अधिक जमने के कारण मां शिप्रा तैराक दल सामाजिक एवं सांस्कृतिक कल्याण समिति द्वारा सफाई की गई। तैराक दल द्वारा रामघाट पर सफाई अभियान चलाया तथा काई हटाने के लिए कार्य किया। दरअसल, काई के कारण कई लोग फिसलकर शिप्रा नदी में गिर रहे थे। घाटों की सफाई में संस्था के सचिव संतोष सोलंकी, तेजा कहार, दीपक कहार, राज कहार द्वारा सफाई अभियान किया गया।

Next Post

पुलिस बल पर हमला करने वाले बदमाशों को 3 साल की सजा

Fri Jan 5 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। गुर्जर गैंग में शामिल बदमाश ने 4 साल पहले पुलिस बल पर गिरफ्तारी से बचने के लिये अपने नाबालिग के साथ मिलकर गोलियां चलाई थी। पुलिस ने मुठभेड़ में दोनों को गिरफ्तार कर धारा 353 और 25 (1-बी)(ए) आयुध अधिनियम का प्रकरण दर्ज किया था। मामले में शुक्रवार […]