धार में बनेगा नया प्रशासनिक भवन, एक ही बिल्डिंग में रहेंगे सभी मुख्य कार्यालय

रेलवे स्टेशन के बाद अब मुख्य प्रशासनिक भवन भी नौगांव में

धार, अग्निपथ। आजादी के पूर्व बनी धार जिला कलेक्टर कार्यालय की बिल्डिंग अब नए कलेवर में नई जगह जाने वाली है। इसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूर्ण कर ली है। इस माह भवन का भूमिपूजन होकर निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा और इसे बनाने में 2 साल का वक्त लगेगा। जिला प्रशासन द्वारा टेंडर प्रकिया कर ली है। 31करोड़ 89 लाख की लागत से यह प्रशासनिक भवन तैयार होगा।

नया प्रशासनिक भवन शहर के नौगांव रोड स्थित कृषि विभाग की जमीन पर बनेगा। पीआईयू अधिकारी सतीश शर्मा ने बताया कि इसकी लागत करीब 31 करोड़ से अधिक रूपए रहेगी। प्रशासनिक भवन जी-प्लस 2 में बनाया जाएगा। भोपाल से राशि स्वीकृत मिलते ही आने वाले समय में संकुल तैयार हो जाएगा। धार के पीआईयू लोक निर्माण विभाग की देखरेख में भवन का काम चलेगा।

इंजीनियर भारत सिह मंडलोई ने बताया की प्रशासनिक संकुल निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया भी हो चुकी है। गुजरात की एक फर्म को भवन बनाने का काम मिला है। निर्धारित दर की स्वीकृति के लिए भोपाल वरिष्ठ कार्यालय पत्र भेजा जा चुका है। स्वीकृति आते ही जल्द इसके निर्माण को लेकर अन्य गतिविधियां शुरू हो जाएगी। संकुल के लिए भूमि का आवंटन भी हो चुका है। संकुल के अंदर कौन-कौन से कार्यालय संचालित होंगे इसको लेकर अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है। संभावना है कि समस्त विभागों के मुख्य कार्यालय इस भवन के अंदर एक साथ संचालित किए जा सकेंगे। इस तरह की ड्राइंग डिजाइन की गई है।

हो चुका संशोधन

नए प्रशासनिक संकुल को बनाने का प्लान करीब एक-डेढ़ वर्ष से कागजों में चल रहा था। पूर्व में इसकी ड्राइंग डिजाइन भी बनाई गई थी फिर इसमें संशोधन किया गया था। पहले भवन को हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से बनवाने का विमर्श किया गया था। जिसमें प्रशासनिक भवन के पास में सीएम राइज स्कूल सहित जिला अस्पताल एवं अन्य कार्यालय तैयार किए जाने को लेकर प्लानिंग की जा रही थी। जिसे बाद में परिवर्तित कर दिया गया था।

अब करीब 4 हैक्टेयर भूमि प्रशासनिक भवन के लिए उपयोग की जाएगी। 11 हजार 766 एरिया में भवन निर्माण होगा। बाकी भवन भवने के बाद दो हैक्टेयर जगह बचेगी उसमें अधिकारियों के क्वार्टर के लिए रहेगी जो बाद में योजना अनुसार बनाए जाएंगे।

जल्दी ही कार्य शरू होगा

नए कलेक्टर भवन को लेकर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जल्द ही भवन का कार्य शुरू किया जाएगा। – प्रियंक मिश्रा, कलेक्टर धार

Next Post

दिनदहाड़े मकान पर और रात में शराब दुकान पर चोरों का धावा

Sun Feb 11 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में चोरी की वारदातों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। बदमाश मकान, दुकान, मंदिर और मोबाइल टावरों को निशाना बना रहे हैं। शनिवार को दिनदहाड़े मकान में चोरी की वारदात होना सामने आया। वहीं रात को शराब दुकान से हजारों की नगदी और […]
Tala toda