चामुंडा चौराहा से बहादुरगंज पहुंच मार्ग वाहनों की पार्किंग से हो गया संकरा

चौपहिया वाहन खड़े किये जा रहे मार्ग पर, देवासगेट और कमरी मार्ग के भी यही हाल

उज्जैन, अग्निपथ। शहर के प्रमुख मार्गों के चौड़ीकरण का कार्य हो रहा है। लेकिन इसके चौड़ीकरण में चौपहिया वाहन बाधक बन रहे हैं। मार्ग का चौड़ीकरण तो कर दिया गया है, लेकिन लोग अपने चौपहिया वाहन यहीं पर खड़ा कर मार्ग को संकरा कर रहे हैं। ऐसे में चौड़ीकरण करने का कोई फायदा फिलहाल नजर नहीं आ रहा है। शहर के चौड़े किये गये अन्य प्रमुख मार्गों के भी यही हाल हैं।

देवासगेट- सबसे पहले देवासगेट से दौलतगंज चौराहा मार्ग को ही देख लें। यहां मार्ग चौड़ीकरण इसलिये किया गया था ताकि वाहनों के निकलने में किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आये। लेकिन यहां पर सडक़ के दोनों ओर दोपहिया वाहन खड़ा करने के साथ ही व्यापारियों ने भी आगे फुटपाथ पर कब्जा कर लिया है।

ऐसे में पैदल महाकाल या अन्य जगहों पर जाने वाले पैदल यात्रीगणों को फुटपाथ नहीं मिलने से वे सडक़ पर चल रहे हैं। जिसके चलते यातायात में बाधा पैदा हो रही है और जाम भी लग रहा है। रही सही कसर बोहरा कब्रिस्तान के बाहर अतिक्रमण कर सब्जी दुकानदारों ने पूरी कर दी है।

ठेले लगाकर यहां पर सब्जी और फल का व्यापार किया जा रहा है। ऐसे में दोपहिया वाहन से सब्जी लेने आने वाले ग्राहक सडक़ पर ही वाहन खड़ा कर सब्जी ले रहे हैं। इधर उधर सामान ले जाने वाले हाथठेला चालक भी जाम लगाने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ रहे हैं।

कमरी मार्ग- इसके बाद नगरनिगम द्वारा कमरी मार्ग का चौड़ीकरण किया गया। यहां का रास्ता पूर्व में इतना संकरा था कि वाहन तो ठीक लोगों को पैदल चलने तक में परेशानी आती थी। लेकिन इसका भी चौड़ीकरण कर दिया गया। अब सडक़ के दोनों ओर चौपहिया वाहन खड़े कर किये जा रहे हैं। ऐसे में दोनों ओर से रास्ता संकरा हो गया है और पूर्व जैसी स्थिति निर्मित हो गई है।

दुकानदार तो ठीक, दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के चौपहिया वाहन भी यहीं पर खड़े कर दिये जाते हैं। श्रद्धालु होने के कारण दुकानदार भी इनको अपनी दुकान के सामने वाहन पार्क करने की इजाजत दे देते हैं। ऐसे में नगरनिगम द्वारा किये गये चौड़ीकरण का फायदा आज जनता को नहीं मिल रहा है।

चामुंडा चौराहा से पीछे तक कारों का जमावड़ा

चामुंडा चौराहा से लेकर अस्पताल के पीछे तक की रोड नगरनिगम ने चौड़ी कर दी है। फिलहाल कार्य अभी प्रगति पर है। लेकिन आधा काम होने से पहले ही कार चालकों ने अपनी कारें यहां पर पार्क करना शुरू कर दिया है। ऐसे में कार खड़ी हो जाने से फिर से रोड संकरी हो गई है। वाहन चालक संकरे रोड से ही अपने वाहन किसी तरह से निकाल कर बहादुरगंज पहुंच रहे हैं।

Next Post

परमेश्वर सम्पूर्ण प्रकृति में विद्यमान है, उसे बस आध्यात्मिक दृष्टि से देखने की आवश्यकता है-मुख्यमंत्री डॉ.यादव

Sun Feb 11 , 2024
मुख्यमंत्री उज्जैन में विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के विमर्श कार्यक्रम में हुए शामिल उज्जैन, अग्निपथ। भारत आध्यात्मिकता से विश्व विजयी बनो। यह विमर्श हमारा मूल दृष्टिकोण है। हम मूलत: आध्यात्मिक हैं। हमारा मूल दृष्टिकोण आध्यात्मिक है। सम्पूर्ण प्रकृति में परमेश्वर निहित है। उसे बस आध्यात्मिक दृष्टिकोण से देखने की आवश्यकता है। […]