धार: बसंत पंचमी पर 600 से अधिक पुलिस जवानों के हाथों में होगी सुरक्षा की कमान

25 टीआई तो 9 डीएसपी रहेंगे मौके पर, इंदौर के नवागत आईजी ने भोजशाला सहित परिसर का किया निरीक्षण

धार, अग्निपथ। बसंत पंचमी के मुख्य आयोजन में महज अब एक दिन ही शेष हैं, स्थानीय पुलिस प्रशासन ने अपनी और से तैयारियां शुरु कर दी है। कानून व्यवस्था के चलते भोजशाला सहित आसपास के पूरे परिसर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाता हैं। ऐसे में तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए रविवार देर शाम इंदौर जोन के नवागत आईजी अनुराग सिंह धार पहुंचे।

आईजी सिंह ने दौरे की शुरुआत भोजशाला से की, इस दौरान एसपी मनोज कुमार सिंह, एएसपी डॉ इंद्रजीत बाकलवार, रविंद्र वास्कले ,टीआई कमलेश शर्मा सहित पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे। करीब 40 मिनट तक आईजी ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया, जिसके बाद पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक भी आयोजन के संबंध में ली है।

पड़ोसी जिलों का बल मिला

कानून व्यवस्था के कारण धार संवेदनशील जिलों की श्रेणी में आता है। आरआई पुरुषोत्तम बिश्नोई ने बताया कि इसबार घुड़सवार मकानों पर पुलिस बल के साथ ड्रोन से शहर में नजर बनाकर रखेंगे। जिसके लिए 600 से अधिक का पुलिस बाल शहर में तैनात रहेगा वहीं उसके साथ 25 टीआई व 9 डीएसपी सीएसपी रैंक के अधिकारी के हवाले सुरक्षा का जिम्मा रहेगा। क्योकि धार को वसंत पंचमी के आयोजनों को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल मिला है। जो जावरा, इंदौर झाबुआ, अलीराजपुर सहित बड़वानी जिले से करीब 150 का बल धार को मिला हैं, जो आयोजन वाले दिनों में धार में ही पदस्थ रहेगा। इसके साथ ही पीएचक्यू से भी अभी और पुलिस बल धार को मिलेगा। क्योंकि इस मर्तबा समिति के आयोजनों के साथ ही शहर में नगर गौरव दिवस भी मनाया जाना हैं, इनमें लोगों की सहभागिता अधिक रहेगी।

धार कार्यक्रम की ली जानकारी

दरअसल महाराजा भोज स्मृति बसंतोत्सव समिति 990 वां 4 दिवसीय भव्य आयोजन की शुरुआत 14 फरवरी से होनी हैं, समिति ने अपना कार्यक्रम तय कर लिया है। जिसके हिसाब से ही समिति के पदाधिकारी तैयारियों में जुटे है। किंतु पहले दिन वसंत पंचमी पर हजारों की संख्या में लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं, ऐसे में इन दिनों कानून व्यवस्था बनाएं रखना पुलिस की पहली प्राथमिकता होती है।

निरीक्षण के दौरान आईजी अनुराग सिंह ने समिति द्वारा आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की जानकारी धार एसपी से ली, इसके बाद दर्शन करने के लिए आने वाले लोगों की एंटी गेट सहित निकासी के पूरे मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान आईजी ने निर्देश दिए कि बैरिकेड्स के आसपास पुलिस जवान मौजूद रहे।

कैमरों की रिकॉर्डिंग देखी

आईजी सिंह ने भोजशाला चौकी में लगी एलईडी को देखा, भोजशाला सहित परिसर में पुलिस विभाग द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगा रखे हैं, जिनकी पूरी निगरानी चौकी परिसर से ही की जाती है। ऐसे में आईजी ने दौरे की शुरुआत में ही कैमरों की रिकॉर्डिंग देखी। निरीक्षण के दौरान एसपी ने बताया कि अतिरिक्त कैमरे भी आयोजन के चलते लगाए जा रहे हैं, ताकि हर मूवमेंट पर पुलिस की पैनी नजर बनी रहे। आईजी ने मोबाइल पुलिस सहित बाइक पुलिस टीम लगाकर सतत निगरानी करवाने के निर्देश भी दिए है। साथ ही भोजशाला के इतिहास सहित पिछले सालों में वसंत पंचमी पर हुए आयोजनों के बारे में भी जानकारी ली।

 

Next Post

मेरा मन, मेरी रुचि और मेरे अरमानों में भी संयम है

Mon Feb 12 , 2024
मुमुक्षुु सलोनी मेहता ने बेबाकी से दिये सवालों के जवाब बडऩगर, अग्निपथ। मोबाइल टीवी हमारे संस्कारों को नष्ट कर रहे हैं। आप सभी युवा पीढ़ी को संदेश देना चाहती हूं कि आध्यात्मिक संस्कारों को ग्रहण करें। मेरे पिता ज्ञानचंद जी और माता रेखा जी के आदर्शमय जीवन से मुझे संयम […]