किसानों ने हाईवे पर लगाया जाम, तौल को लेकर विवाद

बड़ौद, अग्निपथ। कृषि मंडी में गुरुवार दोपहर फसलों की नीलामी शुरू होते ही किसानों और व्यापारियों के बीच तोल को लेकर विवाद भडक़ उठा। आक्रोशित किसानों ने हाईवे पर चक्काजाम कर दिया।

किसानों का आरोप है कि व्यापारी प्रति कुंटल पर आधा किलो अनाज कम तौल रहे हैं। मंडी परिसर में कांटा न होने से किसानों को बोली लगने के बाद बाहर प्राइवेट कांटों पर अपनी उपज तौलनी पड़ती है। बाहर तोल होने के बाद व्यापारी किसानों की उपज का प्रति क्विंटल 500 ग्राम कम तौलते हैं और 5 रुपये प्रति बोरी हम्माली भी वसूलते हैं। कुछ किसानों ने आरोप लगाया है कि मंडी में नीलामी की प्रक्रिया पारदर्शी नहीं है। किसान इस अन्यायपूर्ण व्यवस्था से नाराज थे और अपनी उपज बेचने को तैयार नहीं थे। उन्होंने हंगामा मचाया और मंडी गेट पर ताला लगाकर हाईवे पर जाम लगा दिया।

मौके पर तहसीलदार भंवरसिंह चौहान ने हस्तक्षेप करते हुए किसानों और व्यापारियों को समझाया। तहसीलदार ने किसानों को आश्वासन दिया कि व्यापारी 500 ग्राम अनाज कम नहीं काटेंगे। तहसीलदार के आश्वासन पर किसानों ने हाईवे पर लगा जाम हटा दिया। इसके बाद मंडी में फिर से नीलामी शुरू हुई।

कार से 25 पेटी शराब जब्त, दस्तावेज मांगे तो चालक नहीं दे पाया

धार, अग्निपथ। शहर के दशहरा मैदान क्षेत्र से आबकारी विभाग ने एक कार को जब्त किया है। वाहन के अंदर बीयर की पेटियों को रखकर उसका परिवहन किया जा रहा था।

सूचना के आधार पर अर्टिगा कार का पीछा किया गया। अधिकारियों ने बैरिकेडिंग लगाकर वाहन को रोका व तलाशी ली। जिसमें से बीयर की करीब 25 पेटियां जमी हुई थी। शराब परिवहन को लेकर दस्तावेज मांगे गए तो चालक कोई कागज नहीं बता पाया। ऐसे में वाहन सहित शराब को लेकर अधिकारी आबकारी नियंत्रण कक्ष पर पहुंचे। जहां पर पंचनामा बनाते हुए आबकारी एक्ट की धारा के तहत कार्रवाई शुरू की है। शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने उक्त शराब सरदारपुर से धरमपुरी की और ले जाने की जानकारी दी हैं।

आरोपी को शराब की पेटियां सस्ते दामों पर राजगढ़ क्षेत्र से मिली हैं। बीयर की एक पेटी की कीमत शराब दुकान पर 2600 कीमत होती है। आरोपी 1400 में उसे लेकर आ रहे थे। रात के अंधेरे में उक्त पेटियों को ग्रामीण क्षेत्रों में बेचने की तैयारी आरोपियों की थी, हालांकि उसके पहले ही आबकारी विभाग की धार टीम ने अवैध शराब परिवहन को लेकर कार्रवाई की है।

दरअसल लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए गत दिनों कंट्रोल रूप पर सहायक आबकारी आयुक्त विक्रमदीप सांगर द्वारा वृत अधिकारियों की एक बैठक ली थी। जिसमें अवैध शराब परिवहन सहित निर्माण को लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी कड़ी में धार वृत के अधिकारियों ने उडऩदस्ता प्रभारी के साथ मिलकर मदिरा के अवैध परिवहन पर लगाम लगाने की कोशिश की है।

सहायक जिला आबकारी अधिकारी राधेश्याम राय के अनुसार आरटीओ रोड से एक संदिग्ध वाहन का पीछा किया जा रहा था, सूचना के बाद वाहन को दशहरा मैदान पर रोका गया। वाहन क्रमांक एमपी-20 सीके-1235 को चेक किया गया। कार में लेमाउंट कंपनी की बीयर रखी हुई थी, वाहन में मौजूद गफ्फार पिता अकबर व परमानंद पिता कालूराम को गिरफ्तार किया गया है। मामला दर्ज करने के बाद आरोपियों को कोर्ट के समक्ष पेश करते हुए न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है। शराब की कुल कीमत 5 लाख 72 हजार रुपए है।

Next Post

गजनीखेड़ी में खेत पर बने मकान में पत्नी की हत्या, पति घायल

Thu Mar 14 , 2024
मामला संदिग्ध – हत्या का मामला दर्ज रुनीजा/बडऩगर, अग्निपथ। भाटपचलाना थाना अंतर्गत चामुंडा धाम गजनी खेड़ी में महिला कि हत्या का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक पुरुष के भी गंभीर घायल होने की खबर है। घटित घटना में महिला-पुरूष आपस में पति-पत्नी है। सूचना के बाद भाटपचलाना […]