मध्यप्रदेश: कर्मचारियों को 4% DA वृद्धि, पेंशनर्स को इंतजार

केंद्र से अब भी 4 प्रतिशत कम, मार्च की सैलरी में मिलेगा लाभ

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने शुक्रवार को प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के आदेश जारी कर दिए है। महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढक़र 46 प्रतिशत हो गया है। आदेश में वित्त विभाग ने कहा है कि कर्मचारियों को एक जुलाई 2023 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता स्वीकृत किया जाता है।
मार्च महीने की सैलरी के साथ बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। जबकि एक जुलाई 2023 से 29 फरवरी तक महंगाई भत्ते की राशि का भुगतान तीन किस्त में जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीने में एरियर के रूप में किया जाएगा।

आदेश के जारी होने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि अभी थोड़ा कठिन समय है। इसके बावजूद हमने स्त्रोत से यह सुविधा देने का प्रयास किया है। उम्मीद करेंगे कि आने वाले समय और वृद्धि करेंगे। मेरी तरफ से सभी कर्मचारियों को बधाई।

डीए बढ़ाने की लगातार मांग कर रहे थे कर्मचारी

शुक्रवार को ही कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते की मांग को लेकर मंत्रालय के सामने प्रदर्शन किया। जिलों में भी कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपे गए। इसके अलावा भोपाल में कर्मचारी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने भी पहुंचे थे।

दरअसल, प्रदेश के कर्मचारियों को एक जनवरी 2023 के बाद राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता मंजूर नहीं किया था। इस बीच केंद्र सरकार 2 बार 4-4 प्रतिशत कर 8 प्रतिशत महंगाई भत्ता राशि दे चुकी है। इसके चलते कर्मचारियों का आक्रोश बढ़ रहा था।

कर्मचारी संगठन इस बात पर सरकार का विरोध कर रहे थे कि एक ओर सरकार दावा करती है कि वित्तीय संकट नहीं है। लाड़ली बहना को लगातार कर्ज लेकर 1250 रुपए महीने दे रही है, लेकिन कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं दिया जा रहा है।

पेंशनर्स को लेकर अभी जारी नहीं हुए आदेश

शुक्रवार को सिर्फ कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी किया गया है। इससे साढ़े सात लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलेगा। जबकि पेंशनर्स को महंगाई भत्ता देने को लेकर अभी आदेश जारी नहीं हुए। ऐसे में साढ़े चार लाख से अधिक पेंशनर्स को इंतजार करना पड़ेगा। दूसरी ओर, छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशनर्स को महंगाई भत्ता देने के आदेश पिछले साल नवंबर में ही जारी कर दिए थे।

मुख्य बिंदु:

  • DA में 4% की वृद्धि: कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से 4% DA का लाभ मिलेगा।
  • भुगतान: मार्च 2024 की सैलरी के साथ बढ़ा हुआ DA मिलेगा।
  • एरियर: जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक का DA एरियर 3 किस्तों में दिया जाएगा – जुलाई, अगस्त और सितंबर 2024 में।
  • पेंशनर्स: अभी सिर्फ कर्मचारियों के लिए DA बढ़ोतरी का आदेश जारी हुआ है। पेंशनर्स को DA वृद्धि के लिए अभी इंतजार करना होगा।

Next Post

शिप्रा नदी के छोटे पुल से तडक़े महिला ने लगाई छलांग

Fri Mar 15 , 2024
पुत्र के निधन से थी दु:खी, परिजनों ने की पहचान उज्जैन, अग्निपथ। पुत्र के निधन से दुखी मां ने शुक्रवार तडक़े क्षिप्रा नदी के छोटे पुल पर पहुंच छलांग लगा दी। उसे लोगों ने कूदते देख पुलिस को सूचना दी। करीब एक घंटे की तलाश के बाद बाहर निकाला तो […]