प्रशासनिक टीम ने किताब-कॉपी दुकानें चैक की, अभिभावकों के बयान लिये

मुख्यमंत्री के आदेश पर जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग एक्शन मोड में

उज्जैन, अग्निपथ। नवीन शैक्षणिक सत्र को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर सभी जिलों के कलेक्टर एवं शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया था कि स्कूलों द्वारा अभिभावकों पर किसी भी एक दुकान से पुस्तक एवं यूनिफॉर्म आदि खरीदने का दबाव बनाए जाने पर कार्रवाई की जाए।

इस आदेश के पालन में जिला प्रशासन तुरंत एक्शन मोड में आ गया और एसडीएम एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शहर के कुछ पुस्तक विके्रताओं के यहां पहुंचकर जांच कर अभिभावकों की शिकायत दर्ज की। कलेक्टर नीरज सिंह जी के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा एवं उनके साथ एसडीएम लक्ष्मी नारायण गर्ग एवं गिरीश तिवारी अपनी टीम के साथ फ्रीगंज स्थित एमपी पब्लिशर्स एवं ज्ञान गंगा शॉप पर पहुंची और जांच शुरू कर वहां उपस्थित अभिभावकों के बयान लिए।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा ने आगे बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर यह कार्रवाई की जा रही है शिकायतें मिल रही थी कि स्कूलों द्वारा निर्धारित दुकान से ही पुस्तक एवं यूनिफॉर्म बेची जा रही है इस आधार पर जांच शुरू कर टीम बनाई गई है जो समय-समय पर शिकायतें मिलने पर तुरंत कार्रवाई करेंगे।

एसडीएम गर्ग एवं श्री शर्मा को पुस्तक विक्रेताओं के यहां जांच के दौरान अभिभावकों ने शिकायत करते हुए बताया कि सीबीएसई स्कूलों की ज्यादातर किताबें निर्धारित दुकानों पर ही उपलब्ध होती है। इन दुकानदारों द्वारा डिस्काउंट की बात की जाती है किंतु पुस्तक के खरीदने के दौरान डिस्काउंट पुस्तकों पर नहीं देकर सिर्फ कॉपियों पर दिया जाता है। अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन पूरी तरह से एक्शन मोड में है जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ज्ञान गंगा एवं एमपी पब्लिसर्श पर जांच की गई वहीं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गठित दल द्वारा शहर की कई दुकानों पर जाकर जांच की गई है।

कलेक्टर आज अशासकीय स्कूलों से करेंगे चर्चा

शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार उज्जैन ब्लॉक एवं घाटिया ब्लॉक के सभी हाई स्कूल एवं हाई सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य की एक आवश्यक बैठक आज 4 अप्रैल दोपहर 12.30 बजे उत्कृष्ट विद्यालय माधव नगर पर आयोजित की गई है। जिसमें कलेक्टर नीरज सिंह द्वारा प्राचार्य एवं संचालकों से नवीन शैक्षणिक सत्र एवं पुस्तक एवं यूनिफॉर्म को लेकर अभिभावकों पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं बनाए जाने को लेकर चर्चा की जाएगी।

नए शिक्षण सत्र में विद्यार्थियों का तिलक लगाकर किया स्वागत

शहर एवं जिले के सभी शासकीय स्कूलों में नवीन शैक्षणिक सत्र 2024- 25 के शुभारंभ अवसर पर 930 प्राइमरी स्कूल 630 मिडिल स्कूल एवं 205 हायर सेकेंडरी स्कूल स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति अच्छी रही विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुए एडीपीसी समग्र शिक्षा अभियान गिरीश तिवारी ने बताया कि बच्चों के स्वागत के साथ ही उन्हें पुस्तक भी दी जाकर नवीन शैक्षणिक सत्र के बारे में जानकारी दी गई।

कक्षा 9 व 11 का परीक्षा परिणाम बेहतर

जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा ने एक जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 9वी एवं 11वीं का परीक्षा फल भी घोषित कर दिया गया है जिले में कक्षा नवीन में 56.25 प्रतिशत एवं कक्षा ग्यारहवीं में 79.81 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन भी अपने अंतिम दौर में है जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में घोषित होने की संभावना है।

शिक्षा विभाग द्वारा चयनित 42 स्कूलों में पिरामल फाऊंडेशन एवं डीपीआइ के निर्देश अनुसार जीवन कौशल का आकलन टेस्ट आयोजित किया गया इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए आगामी इस सत्र में योजना के क्रियान्वयन को रुचिकर बनाना है।

Next Post

लोकसभा चुनाव के बाद तहसीलदार बैठेंगे नए कार्यालय में

Wed Apr 3 , 2024
6 करोड़ की लागत से है बना, फिनिशिंग का काम है बाकी उज्जैन, अग्निपथ। कोठी महल के समीप नये कलेक्टर कार्यालय के सामने तहसील कार्यालय का नया भवन बनकर लगभग तैयार हो गया है। साढ़े 6 करोड़ की लागत से बने इस तहसील कार्यालय का 90 प्रतिशत काम पूरा हो […]