चुनावी राजनीति के लिए प्रदूषण का मुद्दा उठाकर मां क्षिप्रा पर सवाल उठा रहे हैं- मुख्यमंत्री मोहन यादव

घाटों का किया निरीक्षण, मुख्यमंत्री ने शिप्रा में स्नान कर चुनरी ओढ़ाई

उज्जैन, अग्निपथ। पंचक्रोशी यात्रा विधिवत शुरू होने से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार की सुबह दत्त अखाड़ा घाट पहुंचकर शिप्रा में डुबकी लगाकर पूजन अर्चना की। मां क्षिप्रा का पूजन-अर्चन कर चुनरी चढ़ाई एवं घाटों का निरीक्षण भी किया। इसके पूर्व उन्होंने दत्त अखाड़ा के पीर गादीपति से भी आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उन लोगों पर निशाना भी साधा जो चुनावी राजनीति के लिए क्षिप्रा नदी के प्रदूषण का मुद्दा उठाकर मां क्षिप्रा पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का संतोष है कि हमारी सरकार द्वारा किए गए कामों के बलबूते उज्जैन में पूरे साल नदी का जल मिल रहा है। आज से 20 साल पहले नवंबर के बाद दिसंबर में ही पानी नहीं मिलता था कई बार सूखा पड़ जाता था।

हमारे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की सरकार के प्रयासों से नर्मदा क्षिप्रा लिंक परियोजना के परिणाम स्वरूप आज का समय ऐसा है कि पूरे साल सदानीरा की तरह मां शिप्रा का जल है। मई के महीने में मैं स्नान करके बता रहा हूं कि पूरे साल यहां जल उपलब्ध है और जल ही जीवन है, जल से ही तीर्थ की महत्ता बढ़ती है। मां सब पर कृपा करें मां के आंचल में जब स्नान करने का मौका मिलता है तो क्षिप्रा स्नान करने के लिए जरूर आता हूं।

मुख्यमंत्री संत समागम व कार्यकर्ता सम्मेलन में हुए शामिल

उज्जैन, अग्निपथ। भारत में ऐसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीहै जिनके नेतृत्व में अयोध्या से लेकर अब तक सनातन का झंडा बुलंद हुआ है और सनातन धर्म की शक्ति का एहसास भी विश्व के लोगों को हो रहा है । यह बात आगर रोड़ स्थित महाकाल परिसर में आयोजित सन्त समागम व उज्जैन उत्तर विधानसभा के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कही ।

इस अवसर पर संत गण का स्वागत सांसद प्रत्याशी अनिल फिरोजिया एवं उज्जैन उत्तर विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा तथा मुख्यमंत्री डॉ यादव ने माला पहना कर स्वागत किया । विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, भाजपा नगर अध्यक्ष विवेक जोशी, ग्रामीण जिलाध्यक्ष बहादुसिंह बोरमुंडला, महापौर मुकेश टटवाल, निगम सभापति कलावती यादव, पूर्व विधायक पारस जैन, आदि शामिल हुए।

बड़े परिवर्तनों का संबंध उज्जैन से

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि उज्जैन की पहचान मां क्षिप्रा से है, बाबा महाकाल की इस नगरी में और शिप्रा के तट पर हमारे सभी देवी-देवताओं का वास है। हमारी परंपरा है कि स्नान के बाद अपने तीर्थ की महत्ता बढ़ाएं। बड़ा दुख होता है कि कभी-कभी लोग मां क्षिप्रा पर प्रश्न करते हैं, हम सब जानते हैं कि यह मां का तट है, इसकी पवित्रता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि मां क्षिप्रा के कारण ही बाबा महाकाल यहां अपना धाम बनाए हुए हैं। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है। यहां हर किसी के मन की मुराद पूरी होती है। दुनिया में बड़े से बड़े परिवर्तन जब कभी हुए हैं तो उज्जैन से उनका संबंध जरूर आता है।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बुजुर्गों का आयुष्मान कार्ड का फॉर्म भरवाया

उज्जैन, अग्निपथ। गुरुवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव उज्जैन में चुनाव अभियान के दौरान अपनी विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 38 के बूथ क्रमांक 60 पर पहुंचे और घर घर जनसम्पर्क कर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी अनिल फिरोजिया को वोट देने की अपील की।मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि हर कार्यकर्ता का मतदान केंद्र ही उसकी लोकसभा है। इस पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं की है।

उन्होंने कहा देश में मोदी की गारंटी सबसे ज्यादा चल रही है और मोदी जी की गारंटी का ही परिणाम है कि आज मध्य प्रदेश के सभी काम तेजी से हो रहे हैं। आयुष्मान योजना में अब 70 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को मुफ्त इलाज मिलेगा। यह मोदी जी की गारंटी का ही परिणाम है कि अब बुजुर्गों को भी 5 लाख तक का इलाज बीमार पडऩे पर मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने मक्सी रोड स्थित गली से जनसंपर्क शुरू किया और हर घर जाकर मतदाताओं से मुलाकात की। मंच लगाकर मुख्यमंत्री डॉ यादव का अनेक जगह स्वागत हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के लिए गली में निवास करने वाले प्रकाश पाटनी जी (उम्र 70 वर्ष), यशोदा बाई और फूलचन्द जी का फॉर्म भरा।

रैली के रूप में जनसंपर्क करते हुए मुख्यमंत्री भारतीय जनता पार्टी संभागीय कार्यालय लोक शक्ति भवन पहुंचे। यहां नवमतदाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री डॉ यादव ने नवमतदाताओं का सम्मान किया और जो विद्यार्थी मेरिट में आए उनका मैडल पहनाकर सम्मान किया। कांग्रेस से भाजपा में आए कार्यकर्ताओं का पार्टी का अंग वस्त्र पहनाकर सम्मान किया गया। जानकारी सह मीडिया प्रभारी दिनेश जाटवा ने दी ।

Next Post

अभिरक्षा में हुई चोरी के आरोपी की मौत

Thu May 2 , 2024
डॉक्टरों की पैनल से कराया पोस्टमार्टम; 2 लाख की चोरी में इंदौर से पकड़ाया था, 1.15 लाख हुए थे बरामद उज्जैन, अग्निपथ। एक्टिवा की डिक्की तोडक़र 2 लाख चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने इंदौर से गिरफ्तार किया था। बुधवार-गुरुवार रात अभिरक्षा में उसकी मौत हो गई। गुरुवार सुबह […]