लाड़ली बहना के खातों में आए 1250 रुपए

भिंड में मुख्यमंत्री ने कहा- प्राण जाय पर वचन न जाई, बहनों को रुपए भेज दिए

भोपाल। मध्यप्रदेश में सरकार ने 1.29 करोड़ महिला के खाते में लाड़ली बहना की 1250 रुपए की किस्त डाल दी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भिंड लोकसभा के अटेर में कहा कि रघुकुल रीति सदा चलि आई, प्राण जाय पर वचन न जाई यानी बहनों के खाते में 1250 रुपए भेज दिया है।

खातों में पैसे डालने के 72 घंटे बाद 7 मई को 9 लोकसभा सीटों पर मतदान होने वाला है। सरकार को उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव में बंपर वोटिंग करने वाली बहनें इस फेज में खातों में पैसा आने के बाद वोटिंग के लिए हर हाल में घरों से निकलेंगी।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में घटी वोटिंग ने चुनाव आयोग के साथ राज्य सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सरकार वोटिंग में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश कर रही है ताकि विधानसभा चुनाव की तर्ज पर महिलाओं का वोट प्रतिशत लोकसभा चुनाव में भी तेजी से बढ़े।

इसलिए भी चर्चा में हैं लाड़ली बहना

मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश की 34 विधानसभा सीट पर महिलाओं की वोटिंग पुरुषों से अधिक थी। इसके अलावा 2 दर्जन सीटें ऐसी भी रही हैं जहां महिलाओं और पुरुषों के बीच वोटिंग का अंतर एक से तीन प्रतिशत तक ही कम रहा है।

इसका सीधा मतलब निकाला जा रहा है कि महिलाएं विधानसभा चुनाव में वोटिंग के लिए घर से न सिर्फ बाहर निकलीं, बल्कि अपने घरोंं के मतदाता परिजनों को भी साथ ले जाकर वोट डलवाया।

इस बार लोकसभा चुनाव में स्थिति विपरीत है। महिलाएं वोट डालने नहीं पहुंच रही हैं। इस कारण उनका खुद का वोटिंग प्रतिशत तो गिरा है, पुरुषों का भी वोट प्रतिशत गिरा है जो बीजेपी-कांग्रेस के साथ चुनाव आयोग के लिए भी चिंता का विषय बन गया है।

Next Post

महाकालेश्वर मंदिर: अच्छी बारिश के लिए सौमिक अनुष्ठान प्रारम्भ

Sat May 4 , 2024
अरणी मंथन से अग्नि प्रज्वलित कर सोम यज्ञ प्रारंभ छह दिनों तक औषधियुक्त आहूति दी जायेगी उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा जन कल्याण के लिए सौमिक सुवृष्टि अग्निष्टोम सोमयाग का आयोजन 4 मई से प्रारंभ हो गया है। छह दिनों के अनुष्ठान के दौरान प्रतिदिन यज्ञ में […]