उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र: मतदान के दिन 13 मई को संवैतनिक अवकाश रहेगा

उज्जैन, अग्निपथ। निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश के समस्त संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा के आम निर्वाचन हेतु निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में सोमवार 13 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। उक्त तिथि में मतदान दिवस पर अवकाश रहेगा। यह अवकाश लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा-135ख के प्रावधानानुसार निर्वाचन के दौरान मतदान दिवसों को किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम अथवा अन्य किसी स्थापना में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने हेतु सवैतनिक अवकाश प्रदान किये जाने के निर्देश है।

यह निर्देश ऐसे निर्वाचकों पर लागू नहीं होंगे, जिनकी अनुपस्थिति से उस नियोजन में कोई खतरा या सारवान हानि स्वेद्ध हो सकती है। इस प्रावधान के अन्तर्गत दैनिक वेतन/आकस्मिक श्रमिक भी मतदान दिवस पर मजदूरी सहित अवकाश के हकदार होंगे।

श्रमायुक्त इन्दौर स्वतंत्र कुमार सिंह ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी करते हुए लोकसभा के आम निर्वाचन के संसदीय क्षेत्रों में आने वाले समस्त कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम अथवा अन्य किसी स्थापना में कार्यरत कामगारों को मतदान के लिये सुविधा देने की दृष्टि से नियोजकों, अधिभोगीगणों, प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि वे उपर्युक्त प्रावधान का समुचित परिपालन अनिवार्यत: सुनिश्चित करेंगे। उल्लेखनीय है कि चतुर्थ चरण सोमवार 13 मई को देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इन्दौर, खरगोन एवं खंडवा में मतदान सम्पन्न होगा।

12 मई को मतदान सामग्री का वितरण होगा, इसी दिन रवाना होंगे मतदान दल

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में 13 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान सामग्री शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय से मतदान के एक दिन पूर्व 12 मई को प्रात: 6 बजे से मतदान सामग्री वितरण की जायेगी तथा इसी दिन मतदान दल मतदान सामग्री लेकर अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिये रवाना होंगे।

मतदान दल में कौन-से अधिकारी-कर्मचारी किस मतदान केन्द्र पर जायेंगे, इसका निर्णय निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त प्रेक्षक एवं जिले के आरओ की उपस्थिति में रेण्डमाईजेशन 11 मई को किया जायेगा। जिले में 2047 मतदान दल रिजर्व सहित दल गठित किये गये हैं। जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में सहायक मतदान केन्द्र सहित 1844 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जिले में 189 सेक्टर आफिसर नियुक्त किये गये हैं।

मतदान के कारण 13 मई को होलसेल किराना बाजार में रहेगा संपूर्ण अवकाश

। लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर 13 मई सोमवार को होलसेल किराना बाजार में अवकाश रहेगा। उक्त निर्णय दौलतगंज होलसेल किराना मर्चेन्ट एसोसिएशन ने लिया है।

संस्था अध्यक्ष अजय रोहरा ने सभी व्यापारी बंधुओं और दलाल बंधुओं से अपील की है कि मतदान अवश्य करें और लोकतंत्र को मजबूत करें। संस्था सचिव आशीष जैन ने आहवान किया कि अपने परिवार और कर्मचारी वर्ग को भी मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करें। अपना मत देकर शहर के गणमान्य नागरिक होने का परिचय दें। एसोसिएशन ने उज्जैनवासियों से आव्हान किया कि आओ कीर्तिमान बनाए शहर में शत प्रतिशत मतदान कराएं।

Next Post

सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें, यह हमारा लक्ष्य

Thu May 9 , 2024
कलेक्टर ने उज्जैन उत्तर, दक्षिण और महिदपुर विधानसभा के बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली उज्जैन, अग्निपथ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण और महिदपुर के बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली। इस बैठक में विधानसभा क्षेत्र उज्जैन उत्तर और दक्षिण के बूथ […]