सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें, यह हमारा लक्ष्य

कलेक्टर ने उज्जैन उत्तर, दक्षिण और महिदपुर विधानसभा के बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली

उज्जैन, अग्निपथ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण और महिदपुर के बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली। इस बैठक में विधानसभा क्षेत्र उज्जैन उत्तर और दक्षिण के बूथ अवेयरनेस गु्रप के सदस्य शामिल हुए।

कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत उज्जैन संसदीय क्षेत्र में आगामी 13 मई को निर्वाचन सम्पन्न होना है। बूथ अवेयरनेस गु्रप के समस्त सदस्य जैसे- बीएलओ, आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, सचिव, जीआरएस व नगरीय निकाय के अमले, सभी ने प्रयास किये हैं कि अधिक से अधिक पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में आ सकें।

मतदाता पर्ची वितरण के दौरान भी उक्त सभी कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता पर्ची का वितरण किया गया। लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़े, इस उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों का संचालन भी निरन्तर किया जा रहा है। रैलियों, प्रभात फेरियों, नुक्कड़ नाटक व चलें बूथ की ओर अभियान के माध्यम से निरन्तर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

कलेक्टर ने कहा कि अगले चार दिवस तक बूथ अवेयरनेस ग्रुप को अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। आने वाले चार दिनों में अधिक से अधिक लोगों से सम्पर्क करें, मतदाताओं को जागरूक करें कि वे सोमवार 13 मई को मतदान केन्द्र पर आकर अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

उज्जैन उत्तर और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में पिछले विधानसभा निर्वाचन में अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में कम मतदान हुआ था। हमें शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के लिये अधिक से अधिक प्रेरित करना होगा। शहरी क्षेत्र के मतदाताओं से निरन्तर सम्पर्क बनाकर रखना होगा। बूथ अवेयरनेस ग्रुप मतदान केन्द्रवार अपने-अपने क्षेत्र बांट लें तथा अगले चार दिनों में जनसम्पर्क करें।

मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने की जिम्मेदारी बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों की रहेगी। इसके लिये हमें एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। विभिन्न पोस्टर्स और होर्डिंग के माध्यम से मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये मतदाताओं को प्रेरित किया जाये। पूरे नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता वाहन नगर निगम के माध्यम से चलाये जा रहे हैं, जिनमें मतदाता जागरूकता सम्बन्धी सन्देश और गीत चलाये जा रहे हैं।

ट्रैफिक सिग्नल पर लगे लाऊड स्पीकर्स के माध्यम से भी जागरूकता सम्बन्धी सन्देश प्रसारित किये जा रहे हैं। प्रत्येक ग्रुप उनके मतदान केन्द्र पर 11 और 12 मई को मोहल्ले के लोगों को एकत्रित करें तथा उन्हें मतदान के महत्व और प्रक्रिया के बारे में समझायें। यह प्रक्रिया प्रत्येक मतदान केन्द्र पर होना चाहिये। पिछली बार के चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता सम्बन्धी पोस्टर और बैनर अधिक से अधिक संख्या में चस्पा किये जायें।

रविवार 12 मई को जब मतदान दल बूथ पर पहुंचें, तो उन्हें बूथ से 100 मीटर पहले रोककर तिलक लगाकर, माला पहनाकर उनका स्वागत किया जाये और प्रत्येक मतदान दल को ढोल-नगाड़े बजाकर मतदान केन्द्र तक लाया जाये, ताकि आसपास के क्षेत्र में यह मालूम हो जाये कि मतदान दल केन्द्र पर पहुंच चुका है।

13 मई को मतदान दिवस पर उस दिन प्रत्येक दो घंटे में बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य यह सुनिश्चित करते रहें कि उनके क्षेत्र के कितने लोगों का मतदान सम्पन्न हो चुका है तथा जो लोग बचे हैं, उनके घरों पर जाकर सम्पर्क करें, उनसे मिलें तथा उन्हें सूचना दें कि उनके द्वारा अभी तक मतदान नहीं किया गया है, अत: शीघ्र-अतिशीघ्र जाकर मतदान करें। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों पर सुबह के समय अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान के लिये आयें, यह सुनिश्चित करें।

मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की अधिक संख्या के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किये जायें, ताकि अन्य लोग भी मतदान हेतु प्रेरित हों। मॉर्निंग वॉकर्स से भी अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य सम्पर्क स्थापित करें तथा 13 मई की सुबह सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु उन्हें प्रेरित करें तथा यह सन्देश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाये। लोग जैसे ही मॉर्निंग वॉक के लिये निकलें, सबसे पहले अपने मत का प्रयोग करें।

सेल्फी पाइंट बनाये

कलेक्टर ने कहा कि बूथ अवेयरनेस ग्रुप के क्षेत्र के जो भी फस्र्ट टाईम वोटर्स हैं, उनकी सूची बना ली जाये तथा उनका शत-प्रतिशत मतदान सम्पन्न कराया जाये। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सेल्फी पाइंट बनाये जायेंगे। मतदान के पश्चात सेल्फी पाइंट पर मतदाताओं द्वारा ली गई सेल्फी को सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जाये।

सेल्फी पाइंट उचित स्थान पर बनाये जायें, ताकि अधिक से अधिक मतदाता वहां जाकर सेल्फी ले सकें। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि बूथ अवेयरनेस ग्रुप उनके क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 25 प्रतिशत और पूर्वाह्न 11 बजे तक 50 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य निर्धारित करें और मतदान समाप्ति तक कम से कम 80 प्रतिशत मतदान कराने का प्रयास करें।

सोशल मीडिया, प्रभात फेरी, रैली, मतदान दल के स्वागत, मतदाता जागरूकता के पोस्टर-बैनर के माध्यम से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जाये। बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्य इसके लिये अगले चार दिनों तक कठिन परिश्रम करें। कलेक्टर ने कहा कि हम सब यह प्रण लें कि शहरी क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान सम्पन्न करायें।

निर्वाचन आयोग की मंशा अनुसार कोई भी मतदाता मतदान से न छूटे, इस हेतु प्रयास करें। इसके पश्चात कलेक्टर ने महिदपुर में भी बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक ली। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप मृणाल मीना, एसडीएम अर्थ जैन, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप एसए सिद्धिकी, अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

17 लाख 98 हजार 704 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे

लोकसभा चुनाव के लिए उज्जैन-आलोट सीट पर 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 17 लाख 98 हजार 704 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

मतदान उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में चतुर्थ चरण के अन्तर्गत 13 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। उज्जैन जिले में 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 15 लाख 74 हजार 933 और आलोट विधानसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल की स्थिति में कुल 2 लाख 23 हजार 771 मतदाता हैं। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में पुरुष मतदाता 23 अप्रैल की स्थिति में 9 लाख 7 हजार 231 और महिला मतदाता 8 लाख 91 हजार 395 है। लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 78 थर्ड जेण्डर, विदेशों में रहने वाले भारतीय मतादाता (ओवरसिज इलेक्टर्स) 11, नि:शक्तजन 12 हजार 211 एवं 80+ मतदाता क्षेत्र में 12 हजार 668 तथा सर्विस इलेक्टर्स 1641 हैं।

Next Post

चार बदमाशों ने युवक को रंजिश में मारी गोली

Thu May 9 , 2024
चाकू से आधा दर्जन वार किये, जानलेवा हमले का प्रकरण दर्ज उज्जैन, अग्निपथ। शिवशक्ति नगर में गुरूवार दोपहर पुरानी रंजिश के चलते एक युवक पर 4 से 5 बदमाशों ने चाकू, पाइप से हमला किया और गोली मार दी। गंभीर घायल होने पर युवक को जिला अस्पताल लाया गया। जहां […]