वायरल फीवर के कारण 2 बालिकाओं की मौत; ग्राम माधोपुर में स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम 24 घंटे तैनात

नियमित जांच उपचार और सर्वे कार्य निरंतर जारी

देवास, अग्निपथ। जिले के ग्राम माधोपुर में वायरल फीवर के कारण विगत दिनों दो बालिकाओं की मौत हो गई थी। बुखार और सिर दर्द की शिकायत होने पर इन्दौर और उज्जैन में भर्ती कराया गया था। सूचना मिलने पर कलेक्टर ऋषव गुप्ता के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निरंतर मरीजों की जांच और उपचार किया जा रहा मरीजों के ब्लड सैंपल लिए गए और संपूर्ण ग्राम में फीवर सर्वे, लार्वा सर्वे और टेमोफास का छिडक़ाव किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शिवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि ग्राम में चिकित्सकीय टीम द्वारा निरंतर कैंप लगाया जा रहा है 04 मई से कैंप लगाकर पूरे ग्राम में सतत स्वास्थ्य सेवा जारी प्रदाय कि जारी है। घर-घर भ्रमण कर मरीजों की सतत निगरानी की जा रही है। गांव में लार्वा सर्वे किया तथा बुखार रोगियों का ब्लड सैंपल लिए जाकर उसकी जांच कराई जावेगी तथा ग्राम के अन्य व्यक्तियों की निगरानी और चिकित्सकीय सेवाएं दी जा रही है एवं ब्लड लाइट बनाई जा रही है। मलेरिया की जांच सतत की जा रही है एवं लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। ग्राम में 175 व्यक्तियों की जांच कर तहत अभी तक 32 बुखार रोगियों के ब्लड सैंपल लिए गए। जिसमें मलेरिया, डेंगू, चिकनीगुनिया और हेपेटाइटिस बी, सी की जांच कि जायेगी।

सीएमएचओ डॉ. मिश्रा ने कहा की अब सभी को सतर्कता और ध्यान देने की आवश्यकता है डेंगू बुखार के लक्षणों में तेज बुखार, शरीर पर दाने, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, कुछ गंभीर मामलों में रक्तस्राव और सदमा होता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है लक्षण हो तो तुरंत ही चिकित्सक को दिखाए और जांच करवाए।

सीएमएचओ डॉ मिश्रा ने बताया कि ग्राम में हुई मृत्यु की जांच के लिये एमजीएम मेडीकल कॉलेज इंदौर की टीम में वीपी गोस्वामी की टीम और राज्य स्तरीय टीम में डॉ. सीएस शर्मा, डॉ. सेवीया सालम स्टेट एपिडेमियोलॉजिस्ट, डॉ. शेलेन्द्र, क्षेत्रीय संचालक उज्जैन से डॉ. पीपल, डॉ. श्रीवास्तव कि टीम के साथ सीएमएचओ डॉ.शिवेन्द्र मिश्रा ने गांव में भ्रमण कर पीडि़त परिवार और मरीजों और सरपंच जनप्रतिनिधियों से चर्चा की सूक्ष्म निरीक्षण किया विस्तृत नैदानिक विशेषताओं और रोगसूचकता की समीक्षा की गई।

संभवत क्षेत्र में वायरल डेंगू के बारे में बताया और वर्तमान स्थिति की रोकथाम और नियंत्रण के लिए डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, टाइफाइड के लिए नमूना एकत्र किये। मच्छर नियंत्रण और स्वास्थ्य देखभाल के लिए गांव में जागरूकता गतिविधियां करने, लार्वा सर्वेक्षण, टेमेफोस स्प्रे, पानी का नमूना संग्रह, घर-घर सर्वेक्षण के बारे में बताया। दल के साथ जिला स्तर से सीएमएचओ डॉ मिश्रा, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रश्मि दुबे, डॉ. जिला स्वास्थ्य अधिकारी एम.एस. गोसर, डीएचईसीओ डॉ. शाहिद शेख, सीबीएमओ डॉ माया कल्याणी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी और स्टाफ उपस्थित थे।

Next Post

श्री महाराणा प्रताप जयंती पर क्षत्रिय महासभा ने पुष्पांजलि अर्पित की

Thu May 9 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर गुरुवार को अभा क्षत्रिय महासभा ने चामुंडा माता चौराहा स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट ठा, हरदयाल सिंह, शहर अध्यक्ष अभिषेकसिंह बैस, युवा विंग प्रदेश सचिव दर्शन ठाकुर, […]