सूचना दिए बगैर निजी चिकित्सकों पर की कार्रवाई, सीबीएमओ को नोटिस

सुसनेर, अग्निपथ। वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दिए बगैर सुसनेर में निजी चिकित्सकों पर की गई कार्रवाई को लेकर बुधवार को आगर के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ.राजेश गुप्ता ने सीबीएमओ सिविल अस्पताल सुसनेर डॉ.राजीव कुमार बरेसना को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इधर निजी चिकित्सकों के द्वारा बुधवार को कार्रवाई के विरोध में चिकित्सीय कार्य बंद रखा।

सीएमएचओ के कारण बताओ सूचना पत्र के माध्यम से कहा गया है कि जिला कार्यालय की अनुमति के बगैर २८ मई को अनाधिकृत रूप से निजी क्लिनिक का निरीक्षण किया गया तथा २ क्लिनिक को सील किया गया। जो अवैधानिक होकर पूर्णत अनुचित है। इस प्रकार की कार्रवाई पूर्व में भी की गई है। राज्य सरकार द्वारा अधिनियम म.प्र. उपर्चागृह रूजापचार संबंधी स्थापनाएं अधनियम १९७३ की धारा ७ की उपधारा १ द्वारा प्रदत शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार सीएमएचओ को है। किंतु उक्त कार्रवाई में सीएमएचओ को शामिल नहीं किया गया। सूचना पत्र के माध्यम से सीएमएचओ के द्वारा स्पष्टिकरण मांगा है।

बता दें कि मंगलवार को मुख्य खंड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुसनेर डॉ.राजीव बरसेना द्वारा नगर के पिडावा दरवाजे पर स्थित दो निजी क्लिनिक पर कार्रवाई करते हुए पंचनामा तैयार कर इनके यहां पर मौजूद दवाईयां जब्त की गई थी। साथ ही क्लिीनिक सील करने की कार्रवाई भी की गई थी। इस कार्रवाई से पूर्व सीएमएचओ आगर-मालवा से अनुमति नहीं लिए जाने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

निजी चिकित्सकों ने बंद रखी दुकानें

नगर में निजी चिकित्सकों के द्वारा बुधवार को अपनी दुकाने बंद रखने के साथ ही कार्रवाई का विरोध जताया। चिकित्सकों का कहना था कि सीबीएमओं के द्वारा जो कार्रवाई की गई है। वह द्वेषतापूर्ण कार्रवाई की गई है। निजी चिकित्सक गरीब वर्ग के लोगों का कम राशि में समय-समय पर इलाज करते है। कोरोना काल के दौरान निजी चिकित्सकों ने कई मरीजों की जान बचाई है। आपकालीन स्थिति में कई बार शासकीय अस्पताल में चिकित्सक मौजूद नहीं रहते है, मरीज अस्प्ताल पहुंचने की स्थिति में नहीं होता ऐसे में निजी चिकित्सक मरीज का इलाज करते आ रहे है। किंतु पिछले कुछ समय से निजी चिकित्सकों पर द्वेषतापूर्ण कार्रवाई की गई है।

देर शाम सीएमएचओ को दिया शिकायती आवेदन

5 दिनों पूर्व सुसनेर के एक निजी चिकित्सक से दबाव बनाकर १० हजार रूपए की वसूली को लेकर निजी चिकित्सकों ने पुलिस थानें में आवेदन दिया था। इसके बाद मंगलवार को निजी चिकित्सकों पर दबाव बनाने के लिए सीबीएमओं के द्वारा कार्रवाई का आरोप निजी चिकित्सकों ने लगाया है। बुधवार को सुसनेर, सोयतकलां, नलखेड़ा एवं मोडी के सभी निजी चिकित्सक सीएमएचओ कार्यालय आगर पहुंचे तथा सीएमएचओ डॉ.राजेश गुप्ता को शिकायती आवेदन दिया। जिसमें ५ दिन पहले एक निजी चिकित्सक से सुसनेर निवासी मनोज माली द्वारा दबाव बनाकर १० हजार रूपए की राशि ली थी। इस व्यक्ति पर कार्रवाई की मांग को लेकर निजी चिकित्सकों ने थाने में आवेदन दिया था। सीबीएमओं ने इसके बाद निजी चिकित्सकों पर दबाव बनाने के लिए मंगलवार यह कार्रवाई की है।

इनका कहना

दिन की तरह शाम को भी मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की सेवाएं मिलना चाहियें। निरीक्षण के दौरान वह नहीं पाये गये। निरीक्षण प्रतिवेदन भेजकर स्पष्टीकरण मांगा जायेगा।
-डॉ. दीपक पिप्पल, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं उज्जैन

Next Post

दिगंबर जैन मंदिर का ओटला हटाया; मार्ग चौड़ीकरण की बाधा समाप्त

Wed May 29 , 2024
एक कार्नर का 5 मीटर हिस्सा साफ किया, गर्भगृह वाला हिस्सा आज हटायेंगे उज्जैन, अग्निपथ। केडी गेट से लेकर इमली तिराहे के चौडक़रण में दिगम्बर जैन मंदिर का हिस्सा नहीं हटाया गया था। समाजजनों के विरोध के बाद नगरनिगम ने अपनी मुहिम कुछ समय के लिये स्थगित कर दी थी। […]