इंदौर रोड की कॉलोनी में बिजली गिरने से एक युवक की मौत

कोठी रोड पर पेड़ गिरा, आधा इंच बारिश, उमस से मिली राहत

उज्जैन, अग्निपथ। सोमवार की दोपहर बारिश शुरू होने के दौरान बिजली गिरने से इंदौर रोड स्थित अथर्व विहार कॉलोनी में मकान निर्माण में लगे एक मिस्त्री की मौत हो गई।

नानाखेड़ा पुलिस ने बताया कि 20 वर्षीय जावेद पिता सईद खान निवासी कोट मोहल्ला मिस्त्री का काम करता था। सोमवार की दोपहर वह अथर्व विहार के मकान निर्माण के काम में लगा हुआ था। इस दौरान बारिश शुरू हुई और तेज गरज के साथ बिजली गिरी जिससे उसकी चपेट में आकर जावेद की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतक मूलत: नीमच का रहने वाला है और कुछ समय से उज्जैन आकर काम कर रहा था।

मानसून छाने के बाद भी शहर में बारिश के कोई अते पते नहीं दिख रहे थे। प्रतिदिन बादल छाते और चले जाते। बादलों के छाने से उमस के प्रतिशत में लगातार बढ़त हो रही थी, लिहाजा लोग परेशान हो रहे थे। आखिरकार दोपहर तक उमस के बाद करीब 20 मिनट तेज हुई बारिश ने लोगों को उमस से राहत प्रदान कर दी। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि एक सप्ताह तक बारिश का दौर चलने की संभावना है। सोमवार को हुई बारिश से कोठी रोड स्थित एक पेड़ गिर गया।

आषाढ़ माह में बारिश नहीं होने से लोग तेज गर्मी और उमस से परेशान हो रहे थे। एक दो बार हल्की बारिश हो जाने के बाद मानसून निष्क्रिय हो गया था। हाइट वाले बादल छाने और इनको नमी नहीं मिलने के कारण बरसने की जगह दूसरी राज्यों की तरफ निकल रहे थे। सोमवार की दोपहर तक भी यही हाल रहा। सुबह से ही भारी उमस देखने को मिली। करीब 3 बजे बादलों ने बरसना शुरू किया। तेज बारिश होने के कारण निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखने को मिली।

इस दौरान करीब 13 एमएम यानि आधा इंच बारिश हो चुकी थी। जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक डॉ. आरपी गुप्त के अनुसार बंगाल का स्ट्रांग सिस्टम इस समय सक्रिय है। पश्चिमी मप्र में अच्छी बारिश की संभावना है। एक सप्ताह तक इस तरह का बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

अभी तक 6 इंच बारिश दर्ज

जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक डॉ. गुप्त के अनुसार 1 जून से प्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो जाती है। 23 जून को प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया था। लेकिन पश्चिमी मप्र में स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय नहीं होने से तेज बारिश का दौर देखने को नहीं मिल रहा था। अब स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय हो गया है। आगे भी बारिश होने की संभावना है।

6 जुलाई को दिन का तापमान 32 डिग्री रिकार्ड किया गया था। 7 जुलाई को वृद्धि होकर 33.4 और फिर 8 जुलाई को 33.9 डिग्री पर पहुंच गया था। वहीं रात का पारा भी विगत दिवस की अपेक्षा 2 डिग्री बढक़र 26.4 डिग्री पर देखने को मिला। अभी तक 175 मिमी बारिश हो चुकी है। सोमवार को 13 मिमी अर्थात आधा इंच बारिश दर्ज की गई है।

Next Post

ग्राम लालूखेड़ी की बल्डी पर नर कंकाल मिलने से क्षेत्र में सनसनी

Mon Jul 8 , 2024
पुलिस पहुंची मौके पर नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर से 12 किलोमीटर दूर आमला नलखेड़ा मार्ग पर स्थित ग्राम लालूखेड़ी की बल्डी पर एक नर कंकाल मिलने से आसपास के गांवों के लोगों में सनसनी फैल गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने नर कंकाल को कब्जे में लिया एवं वरिष्ठ अधिकारियों को […]