होम आइसोलेट मरीजों का मददगार बना डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल रूम

प्रतिदिन वीडियो कालिंग के माध्यम से मरीजों का अपडेट, सोल्यूशन और काउंसलिंग की जा रही, गुरुवार को 900 मरीजों को कॉलिंग

उज्जैन (पं. प्रबोध पांडेय)। सिंहस्थ कार्यालय में जिला प्रशासन द्वारा बनाया गया डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल रूम होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। इस कंट्रोल रूम को महिला डिप्टी कलेक्टर और डॉक्टर संभाल रही हैं। फिलहाल प्रतिदिन 900 मरीजों को प्रतिदिन वीडियो कालिंग के माध्यम से मरीजों का अपडेट, सोल्यूशन और काउंसलिंग की जा रही है। इसके अलावा भी टेलीमेडिसीन के माध्यम से ऐसे मरीज जोकि कोरोना से पीडि़त नहीं हैं। उनको भी परामर्श दिया जा रहा है।

सिंहस्थ कार्यालय में स्थित कंट्रोल रूम के प्रभारी के रूप में अपर कलेक्टर जितेंद्रसिंह चौहान के मार्गदर्शन में डिप्टी कलेक्टर गरिमा रावत और डॉ. विद्या आंजना कामकाज संभाल रही हैं। तीन शिफ्ट में यहां पर डॉक्टर और स्टाफ उपस्थित रहता है। फिलहाल 900 होम आइसोलशन में रह रहे कोरोना मरीजों को वीडियो कालिंग के माध्यम से उनका अपडेट लिया जा रहा है।

मरीज का पल्स आक्सीमीटर से सामने ही आक्सीजन सेचुरेशन पूछा जाता है। मरीजों से यह भी पूछा जाता है कि उनको किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं है। यदि किसी को कोई परेशानी होती है तो टीम भेजकर उनको इलाज दिया जा रहा है। इसके अलावा मरीज को यदि घबराहट आदि हो रही है तो वीडिया कॉलिंग पर ही उसकी काउंसलिंग आदि की जा रही है। यदि किसी की तबीयत ज्यादा खराब है तो उसको हास्पीटल में भर्ती भी कराया जा रहा है। कंट्रोल रूम के पास एक एम्बुलेंस हैं, जिससे मरीजों को आपात स्थिति में हास्पीटल तक पहुंचाया जाता है।

2800 मरीजों को वीडियो कॉलिंग

डॉ. आंजना ने बताया कि फिलहाल गुरुवार को 900 मरीजों को वीडियो कॉलिंग कर उनकी कुशलक्षेम जारी गई। लेकिन जिस समय कोरोना अपने चरम पर था। उस दौरान 2800 मरीजों को वीडियो कॉलिंग कर उनकी अपडेट ली जा रही थी। कंट्रोल रूम को 14 सितम्बर को सिंहस्थ मेला कार्यालय में शुरू किया गया था। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए 24 घंटे कार्य किया जा रहा है।

टेलीमेडिसीन मेें मदद

होम आइसोलशन में रह रहे कोरोना मरीजों के अलावा शहर के अन्य बीमारी से पीडि़त मरीजों को भी कंट्रोल रूम में टेलीमेडिसीन के माध्यम से डॉक्टरों द्वारा परामर्श दिया जा रहा है। एसडी कॉल कर मरीज इसका लाभ ले सकते हैं। परामर्श का समय सुबह 9 से 11 और शाम को 5 से 7 बजे तक का है। कंट्रोल रूम के नंबर 0734-1075 पर कोई भी कॉल कर इलाज का लाभ ले सकता है।

Next Post

नलखेड़ा: मां बगलामुखी मंदिर मार्ग पर बिजली का तार गुमटी पर गिरा, गैस सिलेंडर ब्लास्ट

Thu May 27 , 2021
नलखेड़ा। मां बगलामुखी मंदिर मुख्य मार्ग पर 11 केवी का बिजली का तार टूटने से नीचे रखी तीन गुमटियों में आग लग गई। इनमें से गुमटी जलकर पूरी तरह खाक हो गई। वहीं एक चाय की गुमटी में रखा गैस सिलेंडर आग लगने से ब्लास्ट हो गया लेकिन कोई जनहानि […]