उपलब्धि: मिताली राज ने रचा इतिहास, तेंदुलकर के बाद इस मुकाम को हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की गिनती दुनिया की शीर्ष महिला क्रिकेटरों में होती है। उन्होंने महिला क्रिकेट टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया। उन्होंने अपने करियर में कई मील के पत्थर पार किए हैं। आज मिताली राज ने अपने करियर में एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल करियर के 22 साल पूरे कर लिए हैं। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद ये मुकाम हासिल करने वाली मिताली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने 26 जून, 1999 को आयरलैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था। आज वनडे इंटरनेशनल करियर में उनके 22 साल पूरे हो गए हैं। इससे पहले, सचिन तेंदुलकर ने ऐसा किया है। तेंदुलकर का करियर 22 साल 91 दिन का रहा है। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 18 दिसंबर, 1989 को डेब्यू किया था और अपना आखिरी मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 18 मार्च 2012 को खेला था।

ये रिकॉर्ड भी मिताली के नाम
वर्ष 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली मिताली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6,000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं। मिताली के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को वर्ष 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 5992 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

इसके पहले मिताली राज ने अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए थे। ऐसा करने वाली वे भारत की पहली और दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए।

Next Post

नई उद्योग नीति : उज्जैन में उद्योग खुलने से लोगों को मिलेगा रोजगार

Sat Jun 26 , 2021
उच्च शिक्षा मंत्री ने उद्योग, राजस्व एवं अन्य विभागों की बैठक ली, उद्योगपतियों को जमीन आवंटित करने के निर्देश उज्जैन। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव उज्जैन शहर एवं उज्जैन के आसपास शासकीय एवं उद्योग विभाग की भूमि पर छोटे-बड़े उद्योग खुले, इसके लिये अथक प्रयास कर रहे हैं। बाहर से […]